बड़ी खबरें

बारिश के कारण गुजरात टाइटंस प्लेऑफ की रेस से बाहर, GTऔर KKR के बीच होने वाला 63वां मुकाबला किया गया रद्द 15 घंटे पहले आईपीएल 2024 में आज दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच होगा 64वां मुकाबला, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम खेला जाएगा मैच 15 घंटे पहले NVS में 1377 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, 40 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 15 घंटे पहले रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स में 4 हजार 6 सौ 60 SI और कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती की आज लास्‍ट डेट, ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर कर सकते हैं आवेदन 15 घंटे पहले हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने अपरेंटिस के कुल 324 पदों पर निकाली भर्ती, 20 मई से 24 मई 2024 के बीच होगा वॉक-इन इंटरव्यू 15 घंटे पहले पीएम मोदी ने वाराणसी से दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी भी साथ में मौजूद रहे 13 घंटे पहले बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन 11 घंटे पहले

यूपी में इस जगह पहली बार हुआ बैरियर-बाहुबल्ली का प्रयोग

Blog Image

यूपी की राजधानी लखनऊ में एनएचएआई ने शहीद पथ पर पांच सौ मीटर के दायरे में बंबू क्रैश बैरियर लगाए हैं। जिससे सड़को पर आए दिन हो रहे हादसों में लोगों की जान बचाई जा सके। दरअसल, इन बैरियर में स्टील की जगह एक खास किस्म के बांस का प्रयोग किया गया है। जो दुर्घटना होने पर शॉक एब्जॉर्ब कर लेंगे, जिससे वाहन की गति कम हो जाएगी और वाहन सड़क के नीचे खाई अथवा गड्ढे में नहीं गिरेंगे। 

शहीद पथ पर बाहुबल्ली- बैरियर का किया गया प्रयोग-  

आपको बता दे कि ऐसा प्रदेश में पहली बार हुआ है जब सड़कों के किनारे बांस के बने क्रैश बैरियर-बाहुबल्ली का प्रयोग किया गया है। एनएचएआई की ओर से अभी यह बैरियर केवल समिट बिल्डिंग के सामने शहीद पथ पर पांच सौ मीटर के दायरे में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लगाएं गये हैं। लेकिन जल्द ही इन्हें शहीद पथ के अन्य मार्गों व हाईवे पर भी लगाया जाएगा। इससे न केवल लोगों को रोजगार मिलेगा, बल्कि पर्यावरण संरक्षण भी हो रहा है। 

पहली बार महाराष्ट्र में लगे थे बंबू क्रैश बैरियर-

आपको बता दे कि इसी साल मार्च 2023 में विश्व का पहला बंबू क्रैश बैरियर महाराष्ट्र में लगाया गया था जिसको लेकर केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया था कि इस नए बांस बैरियर का नाम बाहुबल्ली है। यह चंद्रपुर और यवतमाल जिले को जोड़ने वाले राजमार्ग पर 200 मीटर लंबा बांस का क्रैश बैरियर लगाया गया है। इसके प्रयोग से पर्यावरण को कम हानि होगी और यह सड़क दुर्घटनाओं में लोगों की जान बचाने के लिए एक अच्छा विकल्प है। 

खास किस्म के बांस का किया गया प्रयोग- 

वहीं NHAI के परियोजना निदेशक सौरभ चौरसिया के मुताबिक, यह बैरियर ईको फ्रेंडली है। इसमें छत्तीसगढ़ के एक खास प्रजाति के बांस का इस्तेमाल किया गया है। इससे न केवल लोगों को रोजगार मिल रहा है, बल्कि पर्यावरण संरक्षण भी हो रहा है। अभी इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लगाया गया है। इसके बाद शहीद पथ के अन्य मार्गों व हाईवे पर इसे लगाया जाएगा।

 

 

 


 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें