बड़ी खबरें

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का आज नामांकन के बाद लखनऊ में तीसरा दौरा, गोमती नगर में प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन में होंगे शामिल 8 घंटे पहले बीजेपी नेता सुशील मोदी का आज दिल्ली से पटना लाया जाएगा पार्थिव शरीर, अंतिम संस्कार में शामिल होंगे भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा 8 घंटे पहले बारिश के कारण गुजरात टाइटंस प्लेऑफ की रेस से बाहर, GTऔर KKR के बीच होने वाला 63वां मुकाबला किया गया रद्द 8 घंटे पहले आईपीएल 2024 में आज दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच होगा 64वां मुकाबला, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम खेला जाएगा मैच 8 घंटे पहले NVS में 1377 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, 40 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 8 घंटे पहले रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स में 4 हजार 6 सौ 60 SI और कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती की आज लास्‍ट डेट, ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर कर सकते हैं आवेदन 8 घंटे पहले हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने अपरेंटिस के कुल 324 पदों पर निकाली भर्ती, 20 मई से 24 मई 2024 के बीच होगा वॉक-इन इंटरव्यू 8 घंटे पहले पीएम मोदी ने वाराणसी से दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी भी साथ में मौजूद रहे 6 घंटे पहले बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन 4 घंटे पहले

लखनऊ विश्वविद्यालय में 4000 छात्र करेंगे योगभ्यास

Blog Image

21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर लखनऊ विश्वविद्यालय में 4000 छात्र योगभ्यास करेंगे। इसमें 3000 छात्र पुराने होंगे जबकि 1000 नए छात्र होंगे। लखनऊ विश्वविद्यालय में बीते 28 मई से रोजाना योगभ्यास हो रहा है। कई कार्यशालाएं भी आयोजित की गई हैं। वहीं छात्रों का गोमती नदी पर नौकाओं पर योगाभ्यास चर्चा का विषय बना हुआ है। यह सभी फैकल्टी ऑफ योग एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन और यूजीसी के इंटर यूनिवर्सिटी सेंटर ऑफ योगिक साइंस के तत्वाधान में आयोजित किए जा रहे हैं।

 म्यूजिकल योग सत्र का होगा आयोजन-

आज अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए म्यूजिकल योग सत्र का आयोजन होगा । इसके साथ ही 14 जून को गर्भवती महिलाओं और 15 जून को  बुजुर्गों के लिए जिरियाट्रिक योग सत्र का आयोजन होगा। 18 को पानी में योग और रोमांचकारी योगाभ्यास किया जाएगा। इसके अलावा एलयू से  संबंध रायबरेली, लखीमपुर, लखनऊ, हरदोई और सीतापुर के महाविद्यालयों में 1000 से अधिक छात्र समय अनुसार योग अभ्यास करेंगे। 

ओम उच्चारण से दमा को फायदा-

दमा में गोमुखासन भुजंगासन वक्रासन प्राणायाम व ओम का उच्चारण लाभदायक है। ये बातें योग एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन के कोआर्डिनेटर डॉ अमरजीत यादव ने कहीं वो दमा पर आयोजित सेमिनार को संबोधित कर रहे थे।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें