बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 14 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 14 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 14 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 14 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 14 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 14 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 14 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 14 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 14 घंटे पहले

खुशखबरी... RBI ने बढ़ाई UPI Lite की पेमेंट लिमिट

Blog Image

रोजमर्रा की जिंदगी में ऑनलाइन भुगतान अब आम बात हो गई है। बहुत कम ही लोग होंने जो इसका इस्तेमाल नहीं करते। अब UPI से भुगतान करने वालों के लिए खुशखबरी है... खासकर यूपीआई लाइट (UPI Lite) का जो लोग इस्‍तेमाल करते हैं उनके लिए अच्छी खबर है। भारतीय रिजर्व बैंक ने बिना इंटरनेट के UPI Lite से भुगतान की सीमा को 200 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया है। भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति का ऐलान करते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने इसकी घोषण की है। 

क्या है UPI Lite-

आपको बता दें कि यूपीआई लाइट एक ऑन डिवाइस वॉलेट सुविधा है।  जिसमें यूजर्स रियल टाइम में छोटे अमाउंट का पेमेंट बिना यूपीआई पिन के कर सकते हैं। आमतौर पर यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानी UPI के जरिये पेमेंट करने के लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ती है। यूपीआई लाइट में अधिकतम  2,000 रुपये तक का बैलेंस रखा जा सकता है। आरबीआई के यूपीआई लिमिट में बढ़ोतरी के ऐलान से देश में डिजिटल पेमेंट की पहुंच और बढ़ेगी। 

क्यों बढ़ाई ट्रांजेक्शन की लिमिट-

UPI Lite की  भुगतान सीम को 200  से बढ़ाकर 500 रुपये करने का मकसद लोगों को आम दिनों में छोटे ट्रांजेक्शन के लिए भी यूपीआई का इस्तेमाल करने में सक्षम बनाना है। आपको बता दें कि यूपीआई लाइट की लॉन्चिंग के बाद से ही इसकी लेनदेन की सीमा को बढ़ाने की मांग हो रही थी। आज भारतीय रिजर्व बैंक ने इसकी लिमिट को 500 रुपये करके यह मांग पूरी कर दी है।

UPI में होगा AI का इस्तेमाल-

डिजिटल पेमेंट अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए अब आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी AI जैसी तकनीक का  इस्तेमाल किया जा रहा है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम को जोड़ने में तो मदद करेगा ही साथ ही यह उपयोगकर्ता के अनुभव को भी और बेहतर बनाएगा। एमपीसी मीटिंग के बाद आरबीआई  गर्वनर शक्तिकांत दास ने इसकी जानकारी दी।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें