बड़ी खबरें

चारधाम यात्रा 2024 में आस्था ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, इस बार केदारनाथ में बढ़े 69 प्रतिशत तीर्थयात्री 18 घंटे पहले मौसम विभाग ने लखनऊ को दी चेतावनी, अगले 3 दिनों में बढ़ेगा हीट वेव का असर, 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा तापमान 18 घंटे पहले IPL 2024 में लगातार चौथी हार से राजस्थान का क्वालिफायर-1 खेलना मुश्किल, 17वें सीजन के 65वें मैच में पंजाब किंग्स ने RR को 5 विकेट से हराया 18 घंटे पहले आईपीएल में आज सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस की होगी टक्कर, आज मिल सकती है प्लेऑफ की तीसरी टीम 18 घंटे पहले बिहार में शिक्षक के पदों पर आवेदन का आज आखिरी मौका, इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- bpsc.bih.nic.in पर जाकर कर सकते हैं आवेदन 18 घंटे पहले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) रायपुर ने सीनियर रेजिडेंट (ग्रुप ए) के पदों पर निकाली भर्ती, 22 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 18 घंटे पहले भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने मैनेजर-एचआर और एडमिन के पदों पर निकाली भर्तियां, 27 मई 2024 है आवेदन की आखिरी तारीख 18 घंटे पहले जौनपुर की जनता में पीएम मोदी ने भरा जोश, जिले में जनसभा को किया संबोधित 13 घंटे पहले लखनऊ में अल्पसंख्यक धर्मगुरुओं से मिले राजनाथ सिंह, बोले- जैसे जय श्रीराम बोलने की आजादी, वैसे ही अल्लाह-हू-अकबर कहने की स्वतंत्रता 12 घंटे पहले बिहार में गृहमंत्री अमित शाह का बड़ा एलान, कहा-'POK हमारा था, हमारा है और हम इसे लेकर रहेंगे' 12 घंटे पहले

उड़ गई ट्विटर की चिड़िया आ गया X,जानिए एलन मस्क का X से क्या है नाता ?

Blog Image

ट्विटर की नीली चिड़िया अब उड़ चुकी है और उसकी जगह ले ली ही X ने, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म (ट्विटर) के मालिक एलन मस्क ने ट्विटर का लोगो बदलकर एक्स कर दिया है। लोगों को भले ही यह अचानक किया गया बदलाव लगे लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप एलन मस्क की कंपनियों और उनके जीवन में मौजूद लोगों, उनके बच्चों के नाम देखें तो आप पाएंगे कि उनका  X से प्यार काफी पुराना है।  इसके पीछे का कारण क्या है इस बारे में कोई एक पुख्ता जवाब नहीं है।  इस पर कभी उन्होंने भी कोई रोशनी नहीं डाली। हलांकि मस्क को करीब से जानने वाले लोग उनके  X के प्रति प्यार को समझाने का प्रयास जरूर करते नज़र आते हैं।

एलन मस्क का X से क्या है नाता -

एलन मस्त ने ट्विटर  का लोगों बदलने से पहले कहा था कि ट्विटर के ब्रांड को  X से बदलेंगे। एक्स को उन्होंने सभी लोगों के अंदर मौजूद कमियों का प्रतीक बताया है। जो हमें  यूनीक बनाता है। कनाई आर्टिस्ट क्लेयर बाउचर जो मस्क के 2 बच्चों की मां हैं वो कहती हैं कि  उनके 1 बच्चे का नाम   X इसलिए है क्योंकि अलजेब्रा (गणित का एक खंड में) ऐसी चीज को दिखाता है जिसके बारे में जानकारी नहीं है। उदाहरण  (इस इक्वेश्चन में एक्स का मान निकाले ) इसके साथ ही लेखक लियोन एफ सेल्जर बताते हैं कि मस्क को एक्स इसलिए पसंद है क्योंकि यह बहुत सारी चीजों के प्रतीक के रूप में इस्तेमाल हो सकता है। वह कहते हैं कि जीवन मरण या किसी चीज को बढ़ाने या घटाने या खत्म करने कैंसिल करने से लेकर कुछ भी नहीं से सब कुछ करने की स्थित के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

मुझे ये X अक्षर पसंद है-  

मस्क ने  एक ट्वीट में कहा था कि 'पता नहीं कि ये कैसे हुआ, लेकिन मुझे एक्स अक्षर पसंद है।' उन्होंने एक सर्वे भी शुरू किया जिसमें यूजर्स से पूछा गया कि क्या उन्हें डिफॉल्ट प्लेटफॉर्म का कलर बदलकर ब्लैक कर देना चाहिए।

मस्क का X से है पुराना लगाव-

आपको बता दें कि मस्क ने 1999 में एक पेमेंट बैंक की शुरुआत की थी जिसका  नाम x.com था। उन्हें यह नाम बदलने की  सलाह दी गई थी लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया बाद में x.com ही पेपाल बनी और इसका ईबे ने अधिग्रहण कर लिया 2017 में मस्क ने पेपाल से एक बार फिर x.com डोमेन नेम खरीद लिया। आज x.com को सर्च करने पर आप सीधे ट्विटर पर पहुंच जाएंगे ।मस्क का मकसद एक ऐसा प्लेटफॉर्म तैयार करना है जहां लोगों को रोजमर्रा की हर सामान एक ही जगह मिल जाए।  कंपनी की सीईओ लिंडा यासिरानो ने भी इसकी पुष्टि की है कि X केवल अब बातचीत का जरिए नहीं रहेगा। बल्कि यहां से और भी बहुत कुछ किया जा सकेगा।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें