बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 4 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 4 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 4 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 4 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 4 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 4 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 4 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 4 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 4 घंटे पहले

दूरसंचार सेवाओं के लिए सेवा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए ट्राई ने जारी किया परामर्श पत्र

Blog Image

बीते 18 अगस्त को भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ( ट्राई ) ने उपभोक्ता के हितों की सुरक्षा और सर्विसेज में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए 'एक्सेस सर्विसेज (वायरलेस और वायरलाइन) और ब्रॉडबैंड (वायरलेस और वायरलाइन) सेवाओं के लिए सेवा की गुणवत्ता मानकों की समीक्षा' शीर्षक से एक परामर्श पत्र जारी किया है। 

दरअसल देश में मोबाइल फोन के बढ़ते इस्तेमाल के साथ समस्याएं भी बढ़ती जा रही हैं। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक आजकल कॉल ड्रॉप की शिकायतें पहले से ज्यादा बढ़ गई हैं। इसे देखते हुए दूरसंचार नियामक ट्राई ने का प्रस्ताव प्रस्तुत करते हुए कहा है कि फोन कॉल कटने से जुड़ी शिकायतों में वृद्धि के कारण दूरसंचार सेवाओं की गुणवत्ता के मौजूदा मानकों की समीक्षा करने की जरूरत है।

ट्राई ने कहा कि मोबाइल दूरसंचार में तकनीकी प्रगति और प्रदर्शन प्रबंधन उपकरणों में प्रगति के बावजूद, उपभोक्ताओं के लिए अनुभव की गुणवत्ता (क्यूओई) में उम्मीद के मुताबिक सुधार नहीं हुआ है। हालांकि क्यूओएस तकनीकी मानकों के मुताबिक हैं। जिसके बाद भी उपभोक्ताओं के लिए समस्याएं जारी हैं। जिसके मद्देनजर जिला स्तर पर दूरसंचार नेटवर्क के प्रदर्शन को परखने के लिए सेवा गुणवत्ता नियमों की समीक्षा करना जरूरी हो गया है। इसके अलावा अब 4जी एवं 5जी सेवाओं को भी इसके दायरे में लाने के बारे में विचार किया जा रहा है। नियामक ने संशोधित नियमों का मसौदा पेश करते बताया कई "देश में व्यापक स्तर पर 4जी नेटवर्क के प्रसार और 5जी सेवाओं की शुरुआत होने के बाद भी कॉल कटने, आवाज न आने और इंटरनेट की सुस्त रफ्तार जैसी शिकायतें लगातार बढ़ रही हैं।  यह समस्या दूरसंचार नेटवर्क के डिजाइन और जरूरी नेटवर्क संसाधनों की व्यवस्था पर सवाल खड़ी करती  है"। जिसके चलते सेवा की गुणवत्ता नियमों के तहत कॉल ड्रॉप मापदंडों, कॉल सफलता दर को सख्त किया जाना चाहिए। 

ट्राई ने कहा कि दूरसंचार सेवाओं की गुणवत्ता से संबंधित मुद्दे न केवल उपभोक्ता शिकायतों में दिखते हैं, बल्कि संसद के प्रश्नों में भी इनका पर्याप्त उल्लेख होता है। इसके साथ ही सेवा की गुणवत्ता के मानक को 2G और 3G के समय के अनुकूल हैं जबकि देश में अभी LTE (4G), LTE-एडवांस्ड और 5G तकनीक  वाले पैकेट कोर नेटवर्क देश में 75 प्रतिशत से अधिक टेलीकॉम नेटवर्क का हिस्सा हैं। जिसके मद्देनजर मानक और बेंचमार्क बदलने की भी जरुरत है। बेहतर क्यूओएस के लिए मूलभूत आवश्यकता के रूप में पहचानी जाने वाली नेटवर्क उपलब्धता का ग्राहकों को निर्बाध सेवाओं की गारंटी के लिए राज्य और केंद्रशासित प्रदेश स्तर पर बारीकी से निगरानी की जाएगी। ट्राई ने मसौदा नियमों पर टिप्पणी के लिए आखिरी तारीख 20 सितंबर और जवाबी टिप्पणी के लिए 5 अक्टूबर तय की है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें