बड़ी खबरें

चारधाम यात्रा 2024 में आस्था ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, इस बार केदारनाथ में बढ़े 69 प्रतिशत तीर्थयात्री 5 घंटे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ फतेहपुर में आज करेंगे जनसभा, बीजेपी प्रत्याशी साध्वी निरंजन ज्योति के लिए मांगेंगे वोट 5 घंटे पहले मौसम विभाग ने लखनऊ को दी चेतावनी, अगले 3 दिनों में बढ़ेगा हीट वेव का असर, 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा तापमान 5 घंटे पहले IPL 2024 में लगातार चौथी हार से राजस्थान का क्वालिफायर-1 खेलना मुश्किल, 17वें सीजन के 65वें मैच में पंजाब किंग्स ने RR को 5 विकेट से हराया 5 घंटे पहले आईपीएल में आज सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस की होगी टक्कर, आज मिल सकती है प्लेऑफ की तीसरी टीम 5 घंटे पहले बिहार में शिक्षक के पदों पर आवेदन का आज आखिरी मौका, इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- bpsc.bih.nic.in पर जाकर कर सकते हैं आवेदन 5 घंटे पहले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) रायपुर ने सीनियर रेजिडेंट (ग्रुप ए) के पदों पर निकाली भर्ती, 22 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 5 घंटे पहले भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने मैनेजर-एचआर और एडमिन के पदों पर निकाली भर्तियां, 27 मई 2024 है आवेदन की आखिरी तारीख 5 घंटे पहले जौनपुर की जनता में पीएम मोदी ने भरा जोश, जिले में जनसभा को किया संबोधित 26 मिनट पहले

यूपी की 170 से ज्यादा वेबसाइट पोर्टल पर साइबर अटैक का खतरा !

Blog Image

अभी कुछ समय पहले की ही बात है जब UPSRTC का सर्वर हैकरो ने हैक कर लिया था जिसके चलते कई दिनों तक उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग की ऑनलाइन सेवाएं प्रभावित हुई थीं। अब फिर से ऐसी ही आशंका जाहिर की जा रही है। यूपी की 170 से ज्यादा वेबसाइट पोर्टल पर साइबर हमले का खतरा मंडरा रहा है। इससे इनकी डाटा लीक होने व ऑनलाइन सेवाओं व सुविधाएं प्रभावित होने की आशंका बनी हुई है। यूपी सरकार ने इस बाबत सभी विभागों को अलर्ट किया है। इस संबंध में IT विभाग ने सभी विभागों के प्रमुख सचिव व सचिव को पत्र भेजा है। इसमें कहा गया है कि माइक्रोसॉफ्ट द्वारा SQL- 2008 सर्वर का सपोर्ट बंद कर दिया गया है। इस कारण यूपी सरकार की विभिन्न संस्थाओं की एप्लीकेशन वेबसाइट सिक्योरिटी के लिहाज से असुरक्षित हैं। इस कारण उत्तर प्रदेश  डेटा सेंटर में साइबर अटैक की संभावना है। इस लिए सभी संबंधित विभग SQL-2008 पर होस्टेड अपने डेटाबेस को  SQL-2019 सर्वर पर माइग्रेट करा लें। यह काम 30 अगस्त तक अवश्य करा लिया जाए। अगर यह काम नहीं हुआ तो स्टेट डेटा सेंटर पर विभागीय डेटाबेस का संचालन कराना संभव नहीं हो सकेगा। सरकारी विभागों के साथ  ही उनसे जुड़ी संस्थाओं की वेबसाइट पर भी खतरा है।

इन वेबसाइट्स पर है खतरा-

Uptourism.upsdc.gov.in,dgmup.gov.in,
Upforest.gov.in,Upbasiceducationparishad.gov.in, 

Healthcaseup.gov.in,Noidaauthorityonline.in, mahilaKalyanupsdc.gov.in


क्या होता है साइबर अटैक-

साइबर अटैक एक इंटरनेट और डिजिटल संसाधनों के खिलाफ किया गया हैकिंग का प्रकार है। इसमें एक व्यक्ति या संगठन दूसरे व्यक्ति या संगठन केसंगठनात्मक नेटवर्क, कंप्यूटर, सर्वर, वेबसाइट या सॉफ्टवेयर को नुकसान पहुंचाने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करता है। यह विभिन्न रूपों में हो सकता है, जैसे वायरस, फिशिंग, डेनियल ऑटैक, रैंसमवेयर आदि। साइबर अटैक का उद्देश्य चोरी, डाटा नुकसान, इंटरनेट सेवाओं की अवरोध, आतंकवादी गतिविधियों को समर्थन करना, या ऑनलाइन व्यक्तिगत जानकारी को अवैध तरीके से प्रकाशित करना हो सकता है।साइबर अटैक इंटरनेट और डिजिटल उपकरणों को निशाना बनाने वाला हमला होता है। यह कंप्यूटर, स्मार्टफोन, सर्वर, नेटवर्क या अन्य डिजिटल उपकरणों को खराब करने, डेटा को चोरी करने, गोपनीयता का उल्लंघन करने, या तकनीकी सुरक्षा को भंग करने का प्रयास करता है। विभिन्न प्रकार की सावधानियों को अपना कर इससे बचा जा सकता है।

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें