बड़ी खबरें

चारधाम यात्रा 2024 में आस्था ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, इस बार केदारनाथ में बढ़े 69 प्रतिशत तीर्थयात्री 14 घंटे पहले मौसम विभाग ने लखनऊ को दी चेतावनी, अगले 3 दिनों में बढ़ेगा हीट वेव का असर, 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा तापमान 14 घंटे पहले IPL 2024 में लगातार चौथी हार से राजस्थान का क्वालिफायर-1 खेलना मुश्किल, 17वें सीजन के 65वें मैच में पंजाब किंग्स ने RR को 5 विकेट से हराया 13 घंटे पहले आईपीएल में आज सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस की होगी टक्कर, आज मिल सकती है प्लेऑफ की तीसरी टीम 13 घंटे पहले बिहार में शिक्षक के पदों पर आवेदन का आज आखिरी मौका, इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- bpsc.bih.nic.in पर जाकर कर सकते हैं आवेदन 13 घंटे पहले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) रायपुर ने सीनियर रेजिडेंट (ग्रुप ए) के पदों पर निकाली भर्ती, 22 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 13 घंटे पहले भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने मैनेजर-एचआर और एडमिन के पदों पर निकाली भर्तियां, 27 मई 2024 है आवेदन की आखिरी तारीख 13 घंटे पहले जौनपुर की जनता में पीएम मोदी ने भरा जोश, जिले में जनसभा को किया संबोधित 8 घंटे पहले लखनऊ में अल्पसंख्यक धर्मगुरुओं से मिले राजनाथ सिंह, बोले- जैसे जय श्रीराम बोलने की आजादी, वैसे ही अल्लाह-हू-अकबर कहने की स्वतंत्रता 8 घंटे पहले बिहार में गृहमंत्री अमित शाह का बड़ा एलान, कहा-'POK हमारा था, हमारा है और हम इसे लेकर रहेंगे' 7 घंटे पहले

हाथों की भाषा पढ़ लेगा गूगल का ये AI टूल

Blog Image

आज तक आप लोगों ने सिर्फ ऐसे टूल के बारें में सुना होगा जो आपके द्वारा पूछे गए सवालों की जानकारी देता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे टूल के बारें में बताएंगे जो आपको जानकारी देने के साथ-साथ आपके कोड, ऑडियो, इमेजेज और वीडियो को भी समझकर प्रोसेस कर सकेगा। एक ऐसा टूल जिसके बारें में ना तो आपने कभी सुना होगा और ना ही देखा होगा। दरअसल, जल्द ही Google एक ऐसा टूल लाने वाला है जिसकी मदद से आप जानकारी प्राप्त करने के साथ साथ उस विषय से जुड़े हुए डेटा और रिकॉर्ड के बारे में भी जान पाएंगे।  

आपको बता दे कि Google जल्द ही मार्केट में Gemini Tool लाने वाला है। जिसे AI तकनीक के द्वारा बनाया गया है। इस AI टूल की सबसे खास बात ये है कि यह एक मल्टीमॉडल टूल है। जिसका मतलब है कि यह न केवल आपकी ओर से लिख कर मांगी गयी सूचनाओं की जानकारी दे सकेगा बल्कि कोड, ऑडियो, इमेजेज और वीडियो को भी समझ और प्रोसेस कर सकेगा। जबकि अभी का सबसे पॉपुलर ChatGPT मूल रूप से वीडियो पर काम नहीं कर सकता है। जिसके चलते AI टूल जैमिनी लोगों को अपनी ओर खासा आकर्षित कर रहा है।


जानतें हैं इस टूल के लाभ-

यदि आप एक पेंटिग बनाते हो और उसे नीले रंग से रंगते हो तो एआई आपको बता देगा कि बत्तख आमतौर पर नीला कलर का नहीं होता है। यानी आप बत्तख को उस कलर से रंग सकते हैं जिस कलर की बत्तख आमतौर पर देखी जाती है। दूसरी बात अगर दुनिया में कोई नीला बत्तख होता भी होगा तो जैमिनी आपको ये भी बता देगा कि आपके द्वारा बनाये जा रहे नीले बत्तख का नाम क्या है और उसकी नस्ल क्या है? अब इसके बाद तो आप ये अंदाजा लगा ही चुके होंगे कि जल्द ही मार्किट में काफी पावरफुल टूल आने वाला है जो न केवल लोगों के काम आसान करेगा बल्कि ऐसे काम करने में कैपेबल होगा जो आज तक किसी तरह के सॉफ्टवेयर नहीं कर पाएं हैं। एडवांस Gemini AI रियल टाइम में मल्टीटास्किंग कर सकेंगा। टेक्स्ट, इमेज, कोड और वीडियो पर एक ही समय में काम कर सकेगा। साथ ही इसमें रीजनिंग, कोडिंग और प्लानिंग को बेहतर तरीके से समझने की काबिलियत भी होगी। Gemini  में Bard chatbot को भी मिला दिया है। जिसके चलते अब बार्ड यूजर्स को भी इस सॉफ्टवेयर का अपग्रेडेड वर्जन मिलेगा। 

Google द्वारा दी गई जानकारी-

वहीं अगर Google की माने तो Gemini  ने सभी टेस्ट और बेंचमार्क पर मौजूदा मॉडल से बेहतर प्रदर्शन करने वाला है। इसके अलावा जेमिनी अल्ट्रा, “मैसिव मल्टीटास्क लैंग्वेज अंडरस्टैंडिंग” नाम के स्पेशल टेस्ट में मानव विशेषज्ञों से आगे निकलने वाला भी पहला मॉडल है। इस तरह यह न केवल गणित, भौतिकी, इतिहास, कानून, चिकित्सा और नैतिकता जैसे विषयों का जवाब दे सकता है। बल्कि इससे जुड़ी समस्यायों को भी बेहतर तरीके से हल कर सकता है। इसके अलावा जेमिनी अल्ट्रा में पायथन, जावा, सी++ और गो जैसी प्रोग्रामिंग भाषाओं के हाई क्वालिटी कोड को समझने, समझाने और उसका आउटपुट देने की भी कैपासिटी रखता है। जिसके चलते Gemini  सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के लिए भी एक बेहतर टूल साबित होगा।

तीन साइज में होगा Gemini Tool- 

इसके अलावा Gemini यूजर्स और उनकी जरूरत के मुताबिक तीन वेरिएंट यानी तीन साइज़ में टूल उपलब्ध होंगे। जिसमें पहला Gemini अल्ट्रा होगा, जो हाई कॉम्प्लैक्स टास्क कंप्लीट करेगा। इसके अलावा प्रो और Nano भी अवेलेबल होगा। शुरुआत में यह टूल अंग्रेजी भाषा में आएगा लेकिन आने वाले समय में इसमें दूसरी भाषाओं का सपोर्ट जोड़ा जाएगा। डेवलपर्स और एंटरप्राइज़ ग्राहक Google AI स्टूडियो या Google क्लाउड वर्टेक्स AI जैसे टूल में Gemini API के माध्यम से Gemini Pro तक पहुंच सकते हैं। 

Gemini Nano जो आम लोगों के लिये के अवेलेबल होगा वो आपके डिवाइस जैसे कि आपके फोन के फंक्शन्स को मैनेज करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह ख़ास कर व्हाट्सएप और जीबोर्ड में स्मार्ट रिप्लाई जैसी नई सुविधाओं को करने में सक्षम होगा। आपको बता दें कि यह फंक्शन्स Google's latest flagship phone पिक्सेल 8 प्रो में पहले से ही प्रेजेंट है। जबकि 13 दिसंबर से एंड्रॉइड ऐप बनाने वाले डेवलपर्स भी अपने एप्लिकेशन में Gemini Nano का उपयोग कर सकेंगे। इसमें इंटरनेट के बिना उपकरणों पर काम करने की भी क्षमता होगी। इन सबसे भी खास जानकारी ये है कि जहां chatgpt लोगों को पैसे देने के बाद उपलब्ध हो रहा है। वहीं जैमिनी लोगों को मुफ्त में मिलने की सम्भावना है। तो तैयार हो जाइये एक ऐसे Artificial Intelligence को यूज़ करने के लिए जो आपके काम करने के पैटर्न में एक बड़ा बदलाव लाने वाला है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें