बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 10 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 10 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 9 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 9 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 9 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 9 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 9 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 9 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 9 घंटे पहले

देश में पहली इथेनॉल टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस कार हुई लांच,कैसे होगी फायदेमंद?

Blog Image

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली में आयोजिक एक कार्यक्रम के दौरान दुनिया की पहली इलेक्ट्रिफाइड फ्लेक्स फ्यूल कार के प्रोटोटाइप के तौर पर नई टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस को लॉन्च कर दिया है। इस कार को पूरी तरह से टोयोटा किर्लोस्कर मोटर द्वारा भारत में ही बनाया गया है। वहीं टोयोटा की इनोवा हाईक्रॉस कार 100 फीसदी एथेनॉल फ्यूल से चलती है और यह दुनिया की पहली इलेक्ट्रीफाइड फ्लेक्स फ्यूल कार  है। आपको बता दें कि इथेनॉल गन्ने और अनाज से बनाया जाने वाला फ्यूल है इसे ई100 के नाम से भी जाना जाता है। आपको याद होगा कि पिछले साल नितिन गडकरी ने टोयोटा मिराई ईवी नाम से एक कार पेश की थी जो हाइड्रोजन से बनी बिजली से चलती है। आइए जानते हैं टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस के फीचर्स के बारे में इसके अलावा इससे क्या फायदा होने वाला है।

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस के फीचर्स-

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस के फीचर्स की बात करें तो टोयोटा की इनोवा हाईक्रॉस कार 100 फीसदी एथेनॉल फ्यूल से चलती है। ये कार दुनिया की पहली इलेक्ट्रिफाइड फ्लेक्स फ्यूल कार का प्रोटोटाइप है। इस कार को  BS6 स्टेज-2 के नॉर्म्स के अनुसार डेवलप किया गया है। यह कार 15 से 20 किलोमीटर का माइलेज दे सकती है। इसमें ओल्ड स्टार्ट सिस्टम लगाया गया है जिससे इस कार का इंजन माइनस 15 डिग्री सेंटीग्रेट तापमान में भी आसानी से काम कर सकता है।

क्या होता है फ्लेक्स फ्यूल-

फ्लेक्स फ्यूल, गैसोलीन (पेट्रोल) और मेथनॉल या इथेनॉल के मिश्रण से बना एक वैकल्पिक ईंधन है। फ्लेक्स-ईंधन वाले वाहन के इंजन एक से अधिक प्रकार के ईंधन पर चलने के लिए डिजाइन किए जाते हैं। इंजन और फ्यूल सिस्टम में कुछ संशोधनों के अलावा ये वाहन रेगुलर पेट्रोल मॉडलों जैसे ही होते हैं।

कैसे तैयार किया जाता है इथेनॉल-

इथेनॉल फसलों से बनाया जाता है। गन्ना, चावल और मक्का जैसी फसलों से बनाया जाता है। देश में इन फसलों का पर्याप्त मात्रा में उत्पादन होता है। गन्ना और मक्के से बनने के कारण इसे अल्कोहल बेस फ्यूल भी कहा जाता है। इसके अलावा सामान्य पेट्रोल की तुलना में एथेनॉल की कीमत भी काफी कम है। इथेनॉल से चलने वाले वाहनों से प्रदूषण भी कम होता है। यह एक प्रकार से हरित ऊर्जा है।पेट्रोल डीजल की तुलना में यह 20 प्रतिशत कम हाइड्रोकार्बन और कार्बन मोनोऑक्साइड का उत्सर्जन करता है।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें