बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 16 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 16 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 16 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 16 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 16 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 16 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 16 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 16 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 16 घंटे पहले

टेस्ला जल्द भारत में लगा सकती प्लांट, हर साल होगा 5 लाख EV कारों का प्रोडक्शन!

Blog Image

भारत तेजी से बढ़ती इलेक्ट्रिक कारों की मांग को देखते हुए एलन मस्क ने भी अपनी कंपनी टेस्ला को भारत में शुरू करने का मन बना लिया है। इसके लिए रोडमैप भी तैयार कर लिया गया है। मस्क अगले साल संभावित भारत यात्रा से पहले टेस्ला ने तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। उम्मीद है कि अगले साल 2024 में टेस्ला गुजरात और महाराष्ट्र में अपना प्लांट लगा सकती है। 

मस्क ने 2030 तक 2 करोड़ EV बिक्री का रखा लक्ष्य-

बताया जा रहा है कि मस्क का लक्ष्य 2030 तक वैश्विक स्तर पर 2 करोड़ EV की बिक्री का है। इसके लिए मस्क भारत को एशिया और प्रशांत महासागर क्षेत्र के लिए एक्सपोर्ट बेस बनाना चाहते हैं। दक्षिण पूर्वी एशिया के देशों सहित ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में चीन निर्मित ईवी को टक्कर देने के लिए मस्क भारत में EV फैक्ट्री लगाना चाहते हैं। साथ ही, भारत के घरेलू EV मार्केट पर भी मस्क की नजर है।

जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार द्वारा आयात शुल्क (इंपोर्ट ड्यूटी) में कमी पर टेस्ला के साथ सहमति बन गई है और टेस्ला ने भारत में ‘पावरवॉल’ को बनाने और बेचने का प्लान भी बनाया है। हांलाकि अभी तक टेस्ला ने आधिकारिक तौर पर अपनी योजनाओं की घोषणा नहीं की है। लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही टेस्ला इंडिया की फैक्ट्री के बारे में अधिक जानकारी सामने आएगी।

टेस्ला ने अपनी सप्लाई चेन में भारत को किया शामिल-

दरअसल, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में कैलिफोर्निया में टेस्ला के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का दौरा किया। इस दौरे को लेकर उन्होंने बताया कि टेस्ला कंपनी अपनी सप्लाई चेन में भारत को भी शामिल कर चुकी है। ये सकारात्मक कदम है। पिछले साल तक टेस्ला ने भारत से लगभग 8,300 करोड़ रुपए के कलपुर्जे मंगवाए थे। इस साल के अंत तक टेस्ला अपनी EV कारों के लिए 16.6 हजार करोड़ रुपए के कलपुर्जे मंगवाएगी। भारतीय वेंडर्स 2021 के बाद से ही कलपुर्जे भेज रहे हैं। टेस्ला को भारतीय कलपुर्जों की क्वालिटी पसंद आ रही है। यदि टेस्ला गुजरात और महाराष्ट्र में फैक्ट्री लगाती है तो हर साल यहां से 5 लाख ईवी कारों का प्रोडक्शन हो सकता है। टेस्ला इंडिया की एंट्री लेवल कारों की कीमत लगभग 20 लाख रुपए हो सकती है। टेस्ला की फैक्ट्री लगने से भारत में EV उत्पादन और रोजगार में वृद्धि होगी। साथ ही, यह भारत को EV निर्यात के लिए एक प्रमुख केंद्र के रूप में स्थापित करने में मदद करेगी।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें