बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 8 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 8 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 8 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 8 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 8 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 8 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 8 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 8 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 8 घंटे पहले

प्रधानमंत्री मोदी ने तेजस फाइटर जेट में भरी उड़ान, कहा-स्वदेशी क्षमताओं पर भरोसा और बढ़ा

Blog Image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बेंगलुरु में तेजस फाइटर प्लेन उड़ाया। पीएम मोदी बेंगलुरु के येलहंका एयरबेस पहुंचे थे जहां उन्होंने स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी। उड़ान भरने के बाद पीएम ने कहा- तेजस में सफलतापूर्वक सॉर्टी की। ये गजब का अनुभव रहा। इस उड़ान से मेरे अंदर देश की स्वदेशी क्षमताओं पर भरोसा और बढ़ गया है। साथ ही हमारी राष्ट्रीय क्षमता के बारे में मुझे एक नए गर्व और आशा का एहसास हुआ है।आपको बता दें कि तेजस को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड यानी HAL ने डेवलप किया है। यह सिंगल इंजन वाला हल्का लड़ाकू विमान है। वायुसेना में इसकी दो स्क्वॉ़ड्रन शामिल हो चुकी हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी भारत के रक्षा क्षेत्र को मजबूत करने और स्वदेशी उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए बेंगलुरु स्थित हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के दौरे पर हैं। पीएम मोदी एचएएल की स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस-मार्क 2 की विनिर्माण सुविधा का निरीक्षण भी करेंगे। बता दे कि रक्षा क्षेत्र में भारत ने बड़ी सफलता हासिल की है। अब स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस-मार्क 2 का इंजन भारत ही में बनेगा। इन इंजनों में हीट से बचने के लिए स्पेशल थर्मल कोटिंग का उपयोग किया जाएगा। जिससे यह तकनीक इन इंजनों को अधिक शक्तिशाली और टिकाऊ बनाएगी।

HAL और EC बनाएगी विमान इंजन-

भारत की एचएएल एवं अमेरिका की जीई भारत में संयुक्त रूप से इन इंजनों निर्माण करेंगे। तेजस-मार्क 2 एक बहुमुखी लड़ाकू विमान है जो भारत की वायु सेना को आधुनिक और शक्तिशाली बनाने में मदद करेगा। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, हाल ही में 12 Su-30MKI लड़ाकू विमानों को खरीदने के लिए एचएएल को एक टेंडर जारी किया गया है। इन विमानों का निर्माण एचएएल द्वारा रूस के उपकरण निर्माताओं के साथ संयुक्त रूप से भारत में किया जाएगा।

30 अगस्त को मिली थी मंजूरी-

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी के अगले महीने तक परियोजना के विवरण के साथ निविदा का जवाब देने की उम्मीद है। डॉ. समीर वी ने कहा कि एलसीए-मार्क 2 के इंजन और स्वदेशी एडवांस्ड मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट के पहले दो स्क्वाड्रन का उत्पादन अमेरिकी जीई और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा देश में घरेलू स्तर पर किया जाएगा। एचएएल और जीई भारत में संयुक्त रूप से इन इंजनों का उत्पादन करेंगे। दरअसल, 30 अगस्त को सुरक्षा पर कैबिनेट समिति ने एलसीए मार्क 2 लड़ाकू विमान के डिवेलपमेंट को लेकर मंजूरी दी, जो भारतीय वायुसेना में मिराज 2000, जगुआर और मिग -29 लड़ाकू विमानों की जगह लेंगे।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें