बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 17 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 17 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 17 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 17 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 17 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 17 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 17 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 17 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 17 घंटे पहले

बेंगलुरू पहुंचे PM मोदी ने ISRO वैज्ञानिकों को दी बधाई, PM ने कहा 23 अगस्त को 'नेशनल स्पेस डे' के रुप में मनाया जाएगा

Blog Image

दो देशों की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह सीधे बेंगलुरू पहुंचे गए। हवाई अड्डे के बाहर नागरिकों ने ढोल नगाड़ों के साथ पीएम मोदी का स्वागत किया। इस दौरान पीएम मोदी ने जनता को संबोधित किया और एक नया नारा दिया 'जय विज्ञान जय अनुसंधान'। पीएम मोदी ने बेंगलुरु में रोड शो भी कर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीधे चंद्रयान 3 मिशन में शामिल इसरो प्रमुख एस. सोमनाथ और टीम के अन्य वैज्ञानिकों से मुलाकात की। पीएम मोदी ने 23 अगस्त को चंद्रमा पर चंद्रयान की सफल लैंडिंग के लिए पूरी टीम को बधाई दी। 

मुलाकात के दौरान PM मोदी हुए भावुक-

पीएम मोदी की वैज्ञानिकों से मुलाकात इसरो टेलिमेटरी ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क मिशन कंट्रोल परिसर में हुई। इसके बाद इसरो प्रमुख ने पीएम मोदी को मिशन के बारे में जानकारी दी, उन्होंने बताया कि लैंडर और रोवर कैसे कम कर रहे हैं और आगे क्या-क्या करेंगे। पीएम मोदी ने वैज्ञानिक को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी भावुक हो गए वह अपनी खुशी के आंसू रोक नहीं पाए, उन्होंने कहा कि यह कोई छोटी सफलता नहीं है। हम वहां पहुंचे हैं जहां कोई देश नहीं पहुंच पाया। हमने वह किया जो पहले कोई नहीं कर पाया। यह आज का भारत है, निर्भीक भारत है।

PM मोदी ने किए 3 बड़े ऐलान-

इस दौरान पीएम मोदी ने तीन बड़े ऐलान भी किए, उन्होंने बताया कि चंद्रमा पर जहां हमारा लैडर उतरा है अब उसे पॉइंट को ''शिव शक्ति'' के नाम से जाना जाएगा। शिव में मानवता का कल्याण का संकल्प समाहित है और सत्य से हमें उन संकल्प को पूरा करने का बल मिलता है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने बताया कि चंद्रमा पर चंद्रयान-2 ने जो पद चिन्ह छोड़े हैं उसे जगह को ''तिरंगा '' कहा जाएगा। पीएम मोदी ने एक और बड़ा ऐलान करते हुए बताया कि जिस दिन हमने चांद पर तिरंगा फहराया यानी ''23 अगस्त को पूरा देश नेशनल स्पेस डे'' के रूप में मनाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि देश के वैज्ञानिक जब देश को इतनी बड़ी सौगात देते हैं इतनी बड़ी सिद्धी प्राप्त करते हैं तो यह दृश्य जो मुझे बेंगलुरु में दिख रहा है। वही दृश्य मुझे ग्रीस में भी दिखा जोहानिसबर्ग में भी दिखाई दिया। दुनिया के हर कोने में नजर भारतीय विज्ञान में विश्वास करने वाले भविष्य को देखने वाले मानवता को समर्पित सब लोग इतने ही उमंग और उत्साह से भरे हुए हैं। उन्होंने कहा कि आप लोग सुबह-सुबह इतनी जल्दी यहां आए छोटे-छोटे बच्चे जो भारत के भविष्य हैं। वह भी इतनी सुबह आए हैं लैंडिंग  के वक्त मैं विदेश में था लेकिन मैंने सोचा था कि भारत जाते ही सबसे पहले बेंगलुरु जाऊंगा भारत जाते ही सबसे पहले मैं वैज्ञानिकों को नमन करूंगा।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें