बड़ी खबरें

बारिश के कारण गुजरात टाइटंस प्लेऑफ की रेस से बाहर, GTऔर KKR के बीच होने वाला 63वां मुकाबला किया गया रद्द 19 घंटे पहले आईपीएल 2024 में आज दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच होगा 64वां मुकाबला, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम खेला जाएगा मैच 19 घंटे पहले NVS में 1377 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, 40 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 19 घंटे पहले रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स में 4 हजार 6 सौ 60 SI और कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती की आज लास्‍ट डेट, ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर कर सकते हैं आवेदन 19 घंटे पहले हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने अपरेंटिस के कुल 324 पदों पर निकाली भर्ती, 20 मई से 24 मई 2024 के बीच होगा वॉक-इन इंटरव्यू 19 घंटे पहले पीएम मोदी ने वाराणसी से दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी भी साथ में मौजूद रहे 17 घंटे पहले बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन 15 घंटे पहले

बड़े बातूनी हैं यूपीवाले, मोबाइल पर बातचीत करने में देश में अव्वल है यूपी

Blog Image

बड़े बातूनी हैं यूपी वाले ऐसा हम नहीं कह रहे हैं बल्कि आंकड़े ऐसा ही बता रहे हैं... मोबाइल फोन पर बातचीत करने के मामले उत्तर प्रदेश के लोगों ने सारे देश को पीछे कर दिया है। देशभर में सबसे ज्यादा बात करने का रिकॉर्ड यूपीवालों ने बनाया है। यहां के लोग मोबाइल फोन पर हर महीने औसतन 36 घंटे बात करते हैं। यूपीवाले सबसे ज्यादा बिल भी टेलीकॉम कंपनियों को भरते हैं। इसमें इंटरनेट पर बिताया गया समय और पैसे शामिल नहीं हैं। इतना ही नहीं व्हाट्सएप के जमाने में भी एसएमएस भेजने में यूपी वाले नंबर वन है। इसका खुलासा टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई की ताजा रिपोर्ट में हुआ है।

हर महीने 238 रुपये केवल बात पर खर्च-
 
यूपी में करीब 17 करोड़ लोगों के पास मोबाइल फोन है। एक मोबाइल फोन धारक हर महीने 238 रुपए केवल बात करने में खर्च कर रहा है। यानी हर महीने यूपी वाले लगभग 4000 करोड़ रुपए टेलीकॉम कंपनियों को बातचीत करने की एवज में दे रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक यूपी में 96 फ़ीसदी से ज्यादा लोगों के पास प्रीपेड मोबाइल फोन हैं। केवल चार फीसदी लोग ही पोस्टपेड  यूजर हैं। सबसे कम 42 फीसदी प्रीपेड फोन जम्मू कश्मीर में है। हालांकि दिल्ली के लोग भी पोस्टपेड का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। क्योंकि वहां से 67 फीसदी प्रीपेड यूजर हैं। मुंबई में लगभग 78 फीसदी प्रीपेड यूजर हैं। 

 दिल्ली मुंबई भी यूपीवालों  से पीछे-

दिल्ली हो या मुंबई या फिर कोलकाता ही क्यों ना हो बातूनीपन के मामले में यूपी वालों के आगे कहीं कोई नहीं ठहरता। यूपीवाले मोबाइल पर हर महीने करीब 36 घंटे बात करते हैं। कोलकाता वाले 24 घंटे, दिल्लीवाले 15 घंटे और मुंबईवाले 13 घंटे मोबाइल पर बात करते हैं। यूपीवालों की इनकमिंग और आउटगोइंग दोनों ही कॉल लगभग बराबर हैं।  यानी 36 घंटे में लगभग 18 घंटे फोन किया जाता है और इतनी ही घंटे फोन रिसीव किया जाता है।

मोबाइल पर बातचीत करने में शीर्ष पांच राज्य-

मोबाइल पर बातचीत करने के मामले में जहां नंबर वन पर यूपी वाले हैं जो 36 घंटे बातचीत करते हैं। वहीं दूसरे नंबर पर बिहार है जहां 22 घंटे बातचीत का रिकॉर्ड है। तीसरे नंबर पर जम्मू कश्मीर है जहां 19.30 घंटे बातचीत का रिकॉर्ड है। चौथे नंबर पर उड़ीसा है जहां 19 घंटे का रिकॉर्ड है और पांचवें नंबर पर असम आता है जहां 18 घंटे का रिकॉर्ड सामने आया है।

सर्वाधिक मोबाइल बिल भरने का रिकॉर्ड-

सर्वाधिक प्रति व्यक्ति मोबाइल बिल भरने वाले राज्यों में भी उत्तर प्रदेश नंबर वन पर है। जहां लोग 238 रुपए प्रति महीने के हिसाब से खर्च करते हैं। वहीं दूसरे नंबर पर आंध्र प्रदेश है जहां 173 रुपए प्रति व्यक्ति के हिसाब से आंकड़े सामने आए हैं। तीसरे नंबर पर तमिलनाडु 167 रुपए और चौथे नंबर पर जम्मू कश्मीर 165 रुपए महीने का बिल भरते हैं।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें