बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 48 मिनट पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 47 मिनट पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 47 मिनट पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 46 मिनट पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 46 मिनट पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 45 मिनट पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 44 मिनट पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 44 मिनट पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 43 मिनट पहले

अब विदेशी कंपनियों को भी साइबर सुरक्षा प्रदान करेगा भारत, IT कानपुर ने तैयार किया खास टूल

Blog Image

देश भर में साइबर सुरक्षा क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है और साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में भारत अब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उभर कर सामने आ रहा है। हाल ही में आईआईटी कानपुर ने साइबर सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक खास टूल तैयार किया है जिसकी मदद से अब आईआईटी भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों की भी बड़ी-बड़ी कंपनियों को साइबर सुरक्षा प्रदान कर सकेगा। 

आपको बता दे कि आईआईटी कानपुर के स्टार्टअप नैप आईडी अब कोरिया की कंपनियों को साइबर अटैक से बचाएगा। इस स्टार्टअप द्वारा एक खास टूल तैयार से किया है जो डिजिटल लेनदेन में सुरक्षा प्रदान करता है। जिसे कोरिया की सियोल फिनटेक लैब ने नैप आईडी को टेनेंट कंपनी के रूप में शामिल किया है। यह लैब नैप आईडी के साथ मिलकर साइबर सुरक्षा पर शोध करेगी। 

विदेशी कंपनियों को साइबर अटैक से बचाने का मिला ऑफर-

बता दे कि आईआईटी कानपुर में एक साइबर सुरक्षा लैब है जो साइबर अटैक को रोकने और उनसे लड़ने के लिए शोध और नई- नई तकनीक विकसित करती है। यह लैब कई सालों से काम कर रही है और अब तक काफी सफल रही है।इसी क्रम में आईआईटी कानपुर में इनक्यूबेटर स्टार्टअप नैप आईडी को विदेशी कंपनियों को साइबर अटैक से बचने का ऑफर मिला है।

यह टूल साइबर अपराध को रोकने में करेगा मदद-

वहीं आईआईटी कानपुर हब के प्रोजेक्ट मैनेजर प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल ने बताया कि यह आईआईटी कानपुर के लिए एक अच्छी खबर है। अब विदेशी कंपनी भी आईआईटी कानपुर की साइबर सुरक्षा की तकनीक पर भरोसा जता रही है। आईआईटी कानपुर की स्लैब द्वारा अभी देश नहीं बल्कि विदेश में भी साइबर अटैक पर स्टडी की जा रही है और कई ऐसी टेक्नोलॉजी तैयार की जा रही है जो साइबर अपराध और साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगी। 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें