बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 16 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 16 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 16 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 16 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 16 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 16 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 16 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 16 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 16 घंटे पहले

अब सभी X यूजर्स को देनी पड़ेगी मंथली फीस ?

Blog Image

अगर आप सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म X का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके काम की खबर है। दरअसल  एक्‍स के मालिक एलन मस्‍क का इरादा एक्‍स का इस्तेमाल करने वाले सभी यूजर्स से मंथली फीस  लेने का है। इसका खुलासा खुद एलन मस्क ने ही किया है। एलन मस्‍क का कहना है कि एक्स प्लेटफॉर्म पर मौजूद बॉट्स (Bots) की समस्या से निपटने के लिए ऐसा करना जरूरी है। हालांकि, उन्‍होंने अभी यह नहीं बताया कि वे मंथली  फीस कब से लेना शुरू करेंगे। आपको बता दें कि स्पेसएक्स और टेस्ला  के बॉस मस्क ने पिछले साल ट्विटर को खरीदा था जिसके बाद से उन्होंने इसमें कई बदलाव किए हैं। जैसा आप सबको पता है कि उन्होंने इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का नाम ही बदलकर ट्विटर से एक्स कर दिया था।

एलन मस्‍क ने क्या कहा है-

एलन मस्‍क ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ की गई बातचीत में कहा है कि प्लेटफार्म पर बॉट्स की संख्या बढ़ गई है। बॉट्स यानी फर्जी अकाउंट्स की समस्या से निजात पाने का उन्होंने जो एकमात्र तरीका बताया है उसके मुताबिक ‘स्मॉल मंथली पेमेंट’ ही इसका तोड़ है। मस्क ने कहा कि एक्स के वर्तमान में 55 करोड़ मासिक यूजर्स हैं। जो प्रतिदिन 100-200 मिलियन पोस्ट करते हैं और इनमें कुछ बॉट्स भी शामिल हैं जिनसे निपटने के लिए हर महीने कुछ राशि ली जाएगी।

महीने में कितने देने होंगे पैसे-

एलन मस्क के साथ बातचीत के दौरान,  इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने पूछा था कि एक्स बॉट्स पर कैसे रोक लगाएगा जो नफरत फैलाने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे हैं। इसी का जवाब देते हुए मस्क ने सभी यूजर्स से शुल्क वसूलने की अपनी योजना के बारे में बताया। हालांकि मस्क ने यह खुलासा नहीं किया है कि यूजर्स को एक्स का इस्तेमाल करने के लिए कितने पैसे देने होंगे।

मस्क कर चुके हैं कई बदलाव-

आपको बता दें कि मस्क ने पिछले साल अक्टूबर में 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण किया है तभी से वो इस सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म में कई बदलाव कर चुके हैं। ब्‍लू टिक के लिए यूजर्स से पैसे ले रहे हैं और आधे से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल चुके हैं। इसके साथ ही एक्स प्रीमियम के लिए अभी अमेरिका में हर महीने आठ डॉलर चुकाने पड़ते हैं। यह फीस अलग-अलग देशों में अलग-अलग है।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें