बड़ी खबरें

दूसरे चरण में यूपी-बिहार में सबसे कम वोटिंग, नॉर्थ ईस्ट में पड़े बंपर वोट एक दिन पहले लखनऊ में शहीद पथ पर आज शाम चार से रात नौ बजे तक नहीं चलेंगी बसें, रहेगा ट्रैफिक डायवर्जन एक दिन पहले आईपीएल 2024 के 42वें मुकाबले में पंजाब ने किया ऐतिहासिक रन चेज, कोलकाता नाइट राइडर्स को 8 विकेट से हराया एक दिन पहले आईपीएल 2024 में लखनऊ सुपर जायंट्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच आज होगा 44वां मुकाबला, शाम 7.30 बजे से लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेला जाएगा मैच एक दिन पहले ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC) ने जूनियर/एसोसिएट कंसल्टेंट के 28 पदों पर निकाली भर्तियां, 10 मई 2024 तक कर सकते हैं आवेदन एक दिन पहले सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने विभिन्न कैटेगरी में कंसल्टेंट के पदों पर निकाली भर्तियां, 8 मई 2024 है फॉर्म भरने की अंतिम तारीख एक दिन पहले पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग (WBPSC) ने मत्स्य विस्तार अधिकारी, सहायक मत्स्य अधिकारी सहित अन्य पदों पर निकाली भर्ती, 13 मई 2024 है फॉर्म भरने की लास्ट डेट एक दिन पहले ममता बनर्जी हेलिकॉप्टर में चढ़ते समय लड़खड़ाकर गिरीं: दुर्गापुर में हुई घटना 19 घंटे पहले

चुनाव में गड़बडी करने वालों पर होगा तुरंत एक्शन,cVIGIL App से करनी होगी शिकायत

Blog Image

किसी भी चुनाव को निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराना चुनाव आयोग की बड़ी जिम्मेदारी होती है। चुनाव में कहीं कोई गड़बड़ी न होने पाए इसके लिए तमाम तरह के प्रबंध किए जाते हैं। चुनावी प्रक्रिया को और आसान और पारदर्शी बनाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा  cVIGIL ऐप लॉन्च किया गया है। यह एक मोबाइल ऐप है जो नागरिकों को चुनावों में आदर्श आचार संहिता यानि Model Code of Conduct (MCC) के उल्लंघन की रिपोर्ट दर्ज कराने में मदद करेगा। शिकायत के 100 मिनट के अंदर मामले का निवारण हो जाएग। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने इसकी जानकारी दी।

कहां मिलेगा यह ऐप-

cVIGIL एक मोबाइल ऐप है ,जो भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लॉन्च किया गया है। यह मोबाइल एप्लीकेशन cVIGIL ऐप  Google Play Store या Apple App Store से डाउनलोड किया जा सकता है। ऐप ओपन करने के बाद आप अपना मोबाइल नंबर और ईमेल दर्ज करके इस ऐप पे रजिस्टर हो सकते हैं। 

कैसे काम करेगा ऐप-

इस ऐप के ज़रिये आप अपने इलाके में इलेक्शन से जुडी किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करवा सकतें है। शिकायत दर्ज करते समय अपने स्थान का चयन कर सकते हैं जिसके बाद जीपीएस के माध्यम से उस स्थान का पता लगा कर 100 मिनट के अंदर की गई शिकायत पर कार्रवाई की जाएगी। शिकायतकर्ता का नाम वा पता गोपनीय रखा जाएगा। आप आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की तस्वीरें या वीडियो खींचकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

कैसी शिकायतें कराई जा सकती हैं दर्ज-

आप इलेक्शन से जुडी किस तरह की शिकायतें इस app के माध्यम से दर्ज करा सकते हैं यह भी जान लीजिए। इसमें चुनाव प्रचार के दौरान भड़काऊ भाषण, धार्मिक या जातीय भावनाओं को भड़काना, धन का वितरण, मतदाता पहचान पत्र का दुरुपयोग, मतदान बूथ पर धांधली, समेत कई तरह की शिकायतें इस एप्लीकेशन के जरिए की जा सकतीं हैं। 
इस एप्लीकेशन के फायदे की बात करे तो यह नागरिकों को चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह चुनाव आयोग को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट करने का एक आसान तरीका प्रदान करता है। यह चुनावों को स्वतंत्र और निष्पक्ष बनाने में मदद करता है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें