बड़ी खबरें

चारधाम यात्रा 2024 में आस्था ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, इस बार केदारनाथ में बढ़े 69 प्रतिशत तीर्थयात्री 8 घंटे पहले मौसम विभाग ने लखनऊ को दी चेतावनी, अगले 3 दिनों में बढ़ेगा हीट वेव का असर, 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा तापमान 8 घंटे पहले IPL 2024 में लगातार चौथी हार से राजस्थान का क्वालिफायर-1 खेलना मुश्किल, 17वें सीजन के 65वें मैच में पंजाब किंग्स ने RR को 5 विकेट से हराया 8 घंटे पहले आईपीएल में आज सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस की होगी टक्कर, आज मिल सकती है प्लेऑफ की तीसरी टीम 8 घंटे पहले बिहार में शिक्षक के पदों पर आवेदन का आज आखिरी मौका, इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- bpsc.bih.nic.in पर जाकर कर सकते हैं आवेदन 8 घंटे पहले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) रायपुर ने सीनियर रेजिडेंट (ग्रुप ए) के पदों पर निकाली भर्ती, 22 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 8 घंटे पहले भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने मैनेजर-एचआर और एडमिन के पदों पर निकाली भर्तियां, 27 मई 2024 है आवेदन की आखिरी तारीख 8 घंटे पहले जौनपुर की जनता में पीएम मोदी ने भरा जोश, जिले में जनसभा को किया संबोधित 3 घंटे पहले लखनऊ में अल्पसंख्यक धर्मगुरुओं से मिले राजनाथ सिंह, बोले- जैसे जय श्रीराम बोलने की आजादी, वैसे ही अल्लाह-हू-अकबर कहने की स्वतंत्रता 2 घंटे पहले बिहार में गृहमंत्री अमित शाह का बड़ा एलान, कहा-'POK हमारा था, हमारा है और हम इसे लेकर रहेंगे' 2 घंटे पहले

यूपी में अब वक्फ संपत्तियां खोजेगा आईआईटी कानपुर ?

Blog Image

यूपी में वक्फ संपत्तियों को खोजने के लिए अब आईआईटी कानपुर की मदद ली जाएगी। वैज्ञानिक पूरे राज्य में जीआईएस और जीपीएस की मदद से सर्वे करके डिजिटल मैप तैयार करेंगे। इससे इन संपत्तियों पर भविष्य की कार्य योजना तैयार हो सकेगी और इसके अलावा इनको कब्जा मुक्त भी रखा जा सकेगा। ये सर्वे यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ कमेटी के निर्देश पर चल रहा है। यूपी के कई जिलों में सर्वे का काम शुरू हो चुका है। राज्य में हजारों संपत्तियां वक्फ की हैं जिसमें कुछ खाली हैं तो कुछ पर अवैध कब्जा है। जानकारी ना होने पर इन संपत्तियों का प्रयोग मदद या आय के तौर पर नहीं हो पा रहा है।

वक्फ बोर्ड की संपत्तियों की होगी डिजिटल मैपिंग-

वक्फ संपत्तियों की यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड एक डिजिटल मैप तैयार करा रहा है। इसे बनाने की जिम्मेदारी आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिक प्रोफेसर जावेद मलिक और उनकी टीम को दी गई है। इस सर्वे के तहत टीम डिजिटल मैप में मस्जिद दुकान घर और कृषि भूमि को चिन्हित करेगी और डिजिटल मैप तैयार कर बोर्ड को सौंपेगी। वक्फ की संपत्तियां कानपुर समेत अन्य जिलों में हैं इन्हें तलाशने के लिए टीम ने सर्वे शुरू कर दिया है। प्रोफेसर जावेद मलिक ने बताया कि पहले चरण में कानपुर, मेरठ, आगरा प्रयागराज, झांसी, मिर्जापुर और चित्रकूट में मौजूद वक्फ संपत्तियों का विवरण जुटा कर मैपिंग की जाएगी। 

अत्याधुनिक तकनीकों से लैस है GISऔर GPS-

आईआईटी वैज्ञानिकों के मुताबकि GIS तकनीक में रिमोट सेंसिंग एरियल फोटोग्राफी और डिजिटल मैचिंग तकनीक का इस्तेमाल होता है। इसमें गणित और सांख्यिकी के अलावा कंप्यूटर ग्राफिक्स प्रोग्रामिंग और डाटा प्रोसेसिंग से भी प्रयोग किया जाता है। वही जीपीएस में सेटेलाइट के माध्यम से लोकेशन पता चलती है। इन दोनों अत्याधुनिक तकनीकों के जरिए मैपिंग का काम किया जाएगा। 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें