बड़ी खबरें

पीएम मोदी की जौनपुर में जनसभा आज, दो सीटों पर जीत के लिए बनाएंगे सियासी गणित 3 घंटे पहले लखनऊ पहुंचे दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल, अखिलेश के साथ करेंगे प्रेसवार्ता 3 घंटे पहले चारधाम यात्रा 2024 में आस्था ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, इस बार केदारनाथ में बढ़े 69 प्रतिशत तीर्थयात्री 3 घंटे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ फतेहपुर में आज करेंगे जनसभा, बीजेपी प्रत्याशी साध्वी निरंजन ज्योति के लिए मांगेंगे वोट 3 घंटे पहले मौसम विभाग ने लखनऊ को दी चेतावनी, अगले 3 दिनों में बढ़ेगा हीट वेव का असर, 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा तापमान 3 घंटे पहले IPL 2024 में लगातार चौथी हार से राजस्थान का क्वालिफायर-1 खेलना मुश्किल, 17वें सीजन के 65वें मैच में पंजाब किंग्स ने RR को 5 विकेट से हराया 3 घंटे पहले आईपीएल में आज सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस की होगी टक्कर, आज मिल सकती है प्लेऑफ की तीसरी टीम 3 घंटे पहले बिहार में शिक्षक के पदों पर आवेदन का आज आखिरी मौका, इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- bpsc.bih.nic.in पर जाकर कर सकते हैं आवेदन 3 घंटे पहले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) रायपुर ने सीनियर रेजिडेंट (ग्रुप ए) के पदों पर निकाली भर्ती, 22 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 3 घंटे पहले भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने मैनेजर-एचआर और एडमिन के पदों पर निकाली भर्तियां, 27 मई 2024 है आवेदन की आखिरी तारीख 3 घंटे पहले

IIT कानपुर ने बनाया ऐसा एयर प्यूरीफायर जो बिना बिजली के देगा शुद्ध हवा

Blog Image

IIT कानपुर ने एक ऐसा एयर प्यूरीफायर तैयार किया है जो बिना रुके लगातार 6 महीने तक आपको शुद्ध हवा देता रहेगा। भारत का यह पहला ऐसा प्यूरीफायर है, जो आपके AC के पास रख दिया जाएगा और मात्र 30 मिनट के अंदर पूरे वातावरण को शुद्ध कर देगा।

इलेक्ट्रिसिटी की भी जरूरत नहीं-

इस एयर प्यूरीफायर की खास बात यह है कि इसमें इलेक्ट्रिसिटी की भी जरूरत नहीं है। इसको  अपने ऐसी के ऊपर रख दें, जब आपका ऐसी चलता है तो उसकी हवा से ही यह पूरे कमरे के वातावरण को शुद्ध कर देता है। मात्र 30 मिनट के अंदर आपके कमरे के 50% से अधिक कीटाणु खत्म कर देता है।


किफायती दामों में उपलब्ध कराना है मकसद-

IIT कानपुर के शोधकर्ता रवि कौशिक ने इस एयर प्यूरीफायर की खोज की है। यह खोज एक साल से अधिक समय तक चली। इसके बाद इसे तैयार किया जा सका है। रवि ने बताया कि उनका मकसद था कि आने वाली पीढ़ी को एक शुद्ध वातावरण मिल सके। हालांकि बाहर तो बच्चों को वही वातावरण मिलेगा जो नेचुरल है, लेकिन हमारा प्रयास है कि घर के अंदर हम वातावरण को शुद्ध कर सकते हैं, ताकि इंसान की लाइफ बढ़ सके। इस सोच के साथ इस प्यूरीफायर की खोज करनी शुरू की और सफलता मिली ।

महंगे एयर प्यूरीफायर मिलेगा छुटकारा-

रवि कौशिक के मुताबिक जो भी एयर प्यूरीफायर बाजार में उपलब्ध हैं उनकी कीमत 10 हजार से लेकर 40 हजार तक होती है। इस कारण लोग ज्यादातर घरों में इसका प्रयोग नहीं कर पाते हैं। इसलिए हमने पहल  की है  बजट-फ्रेंडली एयर प्यूरीफायर बनाने की इसको हम  AIRTH स्टार्टअप के माध्यम से अमेजॉन पर सेल कर रहे हैं और इसकी MRP तीन हजार रुपए है। इसको हम लोग 2000 में उपलब्ध करा रहे हैं। जिससे अधिक से अधिक लोग इसको खरीद सकें। घरेलू वातावरण की गुणवत्ता और स्वच्छता का संरक्षण अधिकतर लोगों के लिए महत्वपूर्ण होता है। इसलिए, AIRTH स्टार्टअप द्वारा  लोगों को सस्ता एयर प्यूरीफायर उपलब्ध कराया जा रहा ।

 

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें