बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 4 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 3 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 3 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 3 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 3 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 3 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 3 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 3 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 3 घंटे पहले

IIT-BHU तैयार कर रहा है कमाल का सेंसर, गलत दिशा में चलाया वाहन तो कटेगा चालान?

Blog Image

देशभर में सबसे ज्यादा सड़क हादसों की वजह से  लोगों की मौत होती है। इस पर लगाम लगाने के लिए  IIT-BHU एक तकनीक पर काम कर रहा है जिससे ऐसे हादसों को कम किया जा सकेगा। आईआईटी-बीएचयू एक ऐसा सेंसर तैयार कर रहा है जो चालकों को गलत दिशा में चलने पर चेतावनी भी देगा।  यह सेंसर सड़कों पर लगाए जाएंगे कंपनियों को सेंसर के अनुरूप वाहन बनाने होंगे। आईआईटी बीएचयू के सिविल इंजीनियर विभाग के प्रोफेसर बृंद कुमार सेंसर तैयार कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि शहर में क्षमता से अधिक वाहन हो गए हैं। देश में सबसे ज्यादा सड़क दुर्घटनाओं में ही लोगों की मौत होती है इन्हीं हादसों को रोकने के लिए सेंसर तैयार किया जा रहा है।

कैसे काम करेगा सेंसर-

बीएचयू के सिविल इंजीनियर विभाग के प्रोफेसर बृंद कुमार ने बताया कि गलत दिशा में चलने पर सेंसर डैश बोर्ड पर संदेश भेज कर जानकारी देगा। साथ ही विभाग में संदेश देकर ऑनलाइन चालान कटवाने में भी सक्षम होगा। वाहन में लगे जीपीएस व सेंसर कैप्चर मैसेंजर, परिवहन विभाग, यातायात पुलिस व वाहन मालिक के मोबाइल से जुड़े होंगे। वाहन के गतल दिशा में जाने पर तीनों को संदेश भेजेंगे। सेंसर कैचर वाहन के ब्रेक से जुड़े होंगे। ओवरलोड होने पर संदेश देने पर अगर चालक किनारे वाहन  नहीं खड़ा करता है तो चेतावनी की निर्धारित संख्या पूरी होने के बाद ऑटोमेटिक ब्रेक लग जाएंगे। इसके साथ ही  प्रोफेसर बृंद ने बताया कि सेंसर युक्त सड़कों पर काम करने के लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखा गया है। धन स्वीकृत हो जाने पर काम शुरू हो जाएगा। 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें