बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद एक घंटा पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण एक घंटा पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज एक घंटा पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज एक घंटा पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें एक घंटा पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन एक घंटा पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ एक घंटा पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल एक घंटा पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई एक घंटा पहले

ChatGPT में हैं जानकारी तो कमा सकते हैं लाखों रूपये

Blog Image

पिछले कई दिनों से कहा जा रहा है कि चैटजीपीटी के आने से लोगों की नौकरियां चली जाएगी। लेकिन इसी बीच एक रिपोर्ट के मुताबिक एक खबर सामने आई है कि अगर आप ChatGPT के जानकर है तो आप लाखों रूपये कमा सकते है। ये सुनकर आपको हैरानी जरूर हो रही होगी, लेकिन यह सच है। आपको बता दें कि ChatGPT से कई तरह के काम किए जा सकते हैं, जैसे- स्क्रिप्ट लिखना या फिर जरूरी चीजों के बारे में जानना। लोगों को जल्द ही जेनरेटिव एआई चैटबॉट का उपयोग करने के कई तरीके मिल गए हैं। समय के साथ-साथ इसका उपयोग लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में जिन लोगों की इसकी अच्छी जानकारी है, उसके लिए काफी नौकरियां और विकल्प है।

बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में लगभग 80-90 फीसदी कंपनियों में इस तरह के जानकर की आवश्यकता पड़ेगी। इसके पीछे कम्पनी मालिकों को लगता है कि एआई तकनीक प्रोडक्टिविटी को बढ़ा सकती है, समय की बचत के साथ -साथ कंपनी के प्रदर्शन को भी बेहतर कर सकती है। अभी ऐसी नौकरियां अमेरिका और अन्य देशों में काफी बड़े पैमाने पर निकल रही है। इन नौकरियों के लिए अच्छा-खासा पैकेज भी है। भारत में ऐसी नौकरियों की बात करे तो यहां अभी सुस्ती जरूर है, लेकिन आने वाले दिनों में यहां भी ऐसी नौकरियों की भरमार आने वाली है।

ChatGPT क्या है 

चैट जीपीटी का फुल फॉर्म चैट जेनरेटिव प्रिट्रेंड ट्रांसफार्मर होता है। इसका निर्माण ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा किया गया है जो कि एक प्रकार का चैट बोट है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वजह से ही यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करेगा। जानकारी के मुताबिक आप इसके माध्यम से  आसानी से शब्दों के प्रारूप में बात कर सकते हैं और अपने किसी भी प्रकार के सवाल का जवाब प्राप्त कर सकते हैं। अभी पिछले साल ही इसकी लॉचिंग हुई है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें