बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 2 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 2 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 2 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 2 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 2 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन एक घंटा पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ एक घंटा पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल एक घंटा पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई एक घंटा पहले

सरकार की यूनिक आईडी से जालसाजों और धोखेबाजों का होगा पर्दाफाश

Blog Image

आज देश भर में मोबाइल फोन का प्रयोग करने वाले लोगों को सतर्क करने का सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। कि कैसे यूजर्स को साइबर क्राइम से बचाया जा सके साथ ही कैसे यूजर्स का डाटा सुरक्षित रखा जा सके। इसी मुहिम में सरकार मोबाइल यूजर्स को फ्रॉड से बचाने के लिए एक नए प्लान पर काम कर रही है।  इसके तहत हर मोबाइल यूजर को एक यूनिक आईडी नंबर दिया जाएगा, जिसकी मदद से उन्हें धोखेबाजों और जालसाजों से बचाया जा सके। 

आपको बता दे कि भारत सरकार जल्द ही मोबाइल फोन का प्रयोग करने वाले यूजर्स को एक यूनिक आईडी नंबर प्रदान करेगी। जिससे उन्हें फ्रॉड से बचाया जा सकेगा। यह आईडी नंबर एक तरह से आइडेंटिफिकेशन कार्ड की तरह काम करेगा जिसमें यूजर्स की प्राथमिक और ऐड-ऑन फोन कनेक्शन से संबंधित हर चीज की जानकारी होगी। जैसे यूजर्स कितने फोन का इस्तेमाल करते हैं, उनके पास कितने सिमकार्ड हैं, कौन-सा सिम कहां एक्टिव हैं। 

हर जगह एक्टिव रहेगी यूनिक आईडी-

इस आईडी नंबर की मदद से सरकार आपकी मोबाइल से जुड़ी सारी इनफार्मेशन को एक जगह रखेगी और जरूरत पड़ने पर इसे कुछ अंक के जरिए एक्सेस किया जा सकेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी सरकारी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आप इस आईडी नंबर का उपयोग करके अपने मोबाइल कनेक्शन के बारे में जानकारी दे सकते हैं। वहीं इससे सरकार को भी यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि केवल योग्य लोग ही इन योजनाओं का लाभ उठा सकें। साथ ही इस आईडी की मदद से सरकार जरुरत से अधिक सिम कार्ड यूज करने वाले यूजर्स की भी पहचान कर पाएगी और उन सिम कार्ड को रद्द कर पाएगी। वहीं वर्तमान में दूरसंचार विभाग एआई-आधारित चेहरे की पहचान तकनीक का उपयोग करके ऑडिट करता है, लेकिन यह एक समय लेने वाली और कठिन प्रक्रिया है। इस आईडी नंबर के साथ, सरकार आसानी से उन सभी सिम कार्ड को ट्रैक कर सकेगी जो एक ही व्यक्ति के नाम पर जारी किए गए हैं। इससे फेक सिम कार्ड और जरूरत से ज्यादा अलॉट किए गए सिम कार्ड को रद्द करना आसान हो जाएगा।

यूनिक आईडी का कैसे किया जाएगा प्रयोग- 

मोबाइल यूजर्स  के लिए सरकार द्वारा बनाई गई का आसानी से इस्तेमाल किया जा सकेगा। बता दे कि यह यूनिक आईडी ठीक 14-अंकीय आयुष्मान भारत डिजिटल स्वास्थ्य अकाउंट की तरह होगी जिसे आधार कार्ड से लिंक किया गया है। इस ABHA नंबर की मदद से आपकी सारी हेल्थ हिस्ट्री एक जगह रहती है और आपको सभी रिपोर्ट और कागजात जगह-जगह डॉक्टरों के पास लेकर नहीं जाने पड़ते। ठीक इसी तरह मोबाइल आईडी भी काम करेगी। इसमें भी यूजर्स का सारे डाटा और रिकॉर्ड को सरकार आसानी से देख सकेगी कि यूजर्स ने अभी तक कितने सिम लिए हैं और कौन-सा सिम कहां एक्टिव है। 

सरकार की तरफ से यूजर्स को यूनिक आईडी नए कनेक्शन के लिए अप्लाई करने पर मिलेगी। इस आईडी नंबर को प्राप्त करने के लिए, आपको अपना आधार कार्ड और अन्य आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे। इसके साथ ही नया सिमकार्ड लेते वक़्त अब आपको ये भी बताना होगा कि इसका इस्तेमाल आखिर कौन करेगा। मोबाइल आईडी नंबर में आपके सिमकार्ड के अलावा, इनकम, ऐज, उम्र, एजुकेशन समेत दूसरी जानकारी भी इकट्ठा की जाएगी।

 

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें