बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 19 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 19 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 19 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 19 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 19 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 19 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 19 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 19 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 19 घंटे पहले

यूरोपियन यूनियन पहली बार बनाएगा AI के कानून

Blog Image

(Special Story)  यूरोपियन यूनियन ने पहली बार AI के खिलाफ कानून बनाने के लिए स्वीकृति दी है। यह दुनिया का पहला देश है जो AI तकनीक के खिलाफ कानून बनाने के लिए राजी हुआ है। जो AI को विनियमित करने के लिए कानून बनाने का प्रयास करने जा रहा है। यह कानून AI के विकास और उपयोग को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है। AI तकनीक के खिलाफ बनने वाले कानून को AI अधिनियम यानी (AI Act) कहा जाएगा जो कि AI के क्षेत्र में तेजी से हो रहे विकास और जोखिमों को कंट्रोल करेगा। यह कानून हानिकारक एआई प्रैक्टिस पर प्रतिबंध लगाता है जिसमें लोगों की सुरक्षा, आजीविका और अधिकार शामिल हैं।

क्या है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-

What is Artificial Intelligence (AI) and Why People Should Learn About it -  UCF Business Incubation Program - University of Central Florida

आपको बता दें कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक ऐसी तकनीक है। जिसे कंप्यूटर साइंस का एक सब-डिवीजन कहा जाता है और इसकी जड़ें पूरी तरह से कंप्यूटिंग सिस्टम पर आधारित होती हैं। AI का अंतिम लक्ष्य ऐसे उपकरणों का निर्माण करना है जो बुद्धिमानी से और स्वतंत्र रूप से कार्य कर सकें और ह्यूमन लेबर और मैनुअल काम को कम कर सकें। इसकी शुरुआत 1950 के दशक में ही हो गई थी, लेकिन इसको 1970 के दशक में पहचान मिली। सबसे पहले  जापान ने इस तकनीक की पहल की और 1981 में फिफ्थ जनरेशन नामक योजना की शुरुआत की। इसमें सुपर-कंप्यूटर के विकास के लिये 10-वर्षीय कार्यक्रम की रूपरेखा को प्रस्तुत किया गया। इसके बाद यूरोपीय संघ के देशों ने भी ‘एस्प्रिट’ नाम से एक कार्यक्रम की शुरुआत की थी। 1983 में कुछ निजी संस्थाओं ने मिलकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर लागू होने वाली उन्नत तकनीकों जैसे-Very Large Scale Integrated सर्किट का विकास करने के लिए एक संघ ‘माइक्रो-इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड कंप्यूटर टेक्नोलॉजी’की स्थापना की। जिसके बाद कई देशों में इसका जोरों से प्रयोग किया जाने लगा लेकिन कहते हैं ना मनुष्य द्वारा बनाएं गए उपकरण जितने लाभदायक हैं उतने खतरनाक भी है और ऐसा ही हुआ शुरु में AI लोगों के लिए जितना फायदेमंद था उतना ही खतरनाक होता गया। आज के समय में भारत- अमेरिका के साथ साथ कई ऐसे देश हैं जो AI तकनीक से परेशान हैं। जिसको देखते हुए यूरोपियन यूनियन इसके खिलाफ कानून बनाने की हामी भरी है।  

 यूरोपीय संसद के अध्यक्ष ने दी जानकारी-

यूरोपीय संसद ने हमास को 'खत्म' करने का आह्वान किया, बंधकों की रिहाई का  आग्रह किया | इज़राइल का समय

वहीं यूरोपीय संसद के अध्यक्ष रोबर्टा मेत्सोला ने एक खास बातचीत के दौरान बताया कि AI के तेजी से बढ़ते दुरूपयोग को रोकने के लिए कानून का होना जरूरी है। आपको याद दिला दें कि एआई के खिलाफ कानून को लेकर 2021 में ही प्रस्तावना दी गई थी। कानून के आने के बाद इसके दायरे में ओपनएआई के चैटजीपीटी जैसे चैटबॉट आ जाएंगे। इसके अलावा गूगल बार्ड, जेमिनी और मेटा के इमेजिन को भी इस कानून का सामना करना होगा। इसके साथ ही भारत में भी डीपफेक को लेकर जल्द ही कोई कानून आ सकता है।

इन पहलुओं को किया जा सकता है शामिल-

विशिष्ट राहत अधिनियम की धारा 34 क्या है? यह अदालत द्वारा पीड़ित पक्ष को कब  प्रदान की जाती है | mylord.in हिंदी

उम्मीद है कि इस कानून में ऐसे कई महत्वपूर्ण पहलू होंगे जो एआई तकनीक को दायरे में ला सकेंगे। जिससे लोगों को दुरुप्रयोग करने से रोका जा सकें और यदि उसके बाद भी कोई उसका दुरुप्रयोग करें तो उस पर सख्त कार्रवाई की जा सके। सबसे पहले, यह सुनिश्चित करेगा कि AI का उपयोग नैतिक और जिम्मेदार तरीके से किया जाए। कानून में ऐसे प्रावधान शामिल होंगे, जो AI सिस्टम को निष्पक्ष, पारदर्शी और सुरक्षित बनाएंगे। इन कानून से यह सुनिश्चित होगा कि AI सिस्टम का उपयोग किसी के खिलाफ भेदभाव करने या नुकसान पहुंचाने के लिए नहीं किया जा सकता है।

AI के नुकसान-

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) क्या है ? फायदे तथा नुकसान | Artificial  Intelligence in hindi

 

इसके सबसे बड़े नुकसान के तौर पर इसकी गोपनीयता और उससे पैदा होने वाले जोखिमों को लेकर अक्सर सवाल उठते रहते हैं। साथ ही यह मानव की कार्यकुशलता की क्षमता को भी लगातार प्रभावित कर रहा है। इन सबके बीच एआई बड़े पैमाने पर बेरोजगारी को बढ़ा कर लोगों के जीवन स्तर को भी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से नुकसान पहुंचा रहा है, क्योंकि अधिकतर उद्योगों में इंसानों का स्थान एआई तकनीक वाले रोबोट ने ले लिया है और हाल ही में इसका सबसे ज्यादा दुरुप्रयोग लोगों के व्यक्तित्व को गलत से प्रस्तुत करने में किया गया है। AI के माध्यम से ऐसे कई डीपफेक वीडियो बनाए गए जिसमें AI का गलत उपयोग किया गया। इतना ही नहीं इसने साइबर क्राइम को भी काफी हद तक बढ़ावा दिया है। 

AI के फायदे

हेल्थकेयर में एआई के फायदे और नुकसान: एक व्यापक विश्लेषण

जहां एआई तकनीक के इतने नुकसान हैं वहीं एआई के कुछ फायदे भी हैं। एआई विभिन्न क्षेत्रों में तेजी से प्रचलित हो गया है और इससे कई लाभ हुए हैं। एआई की सबसे बड़ी खासियत Automation है और इसका संचार, परिवहन, उपभोक्ता उत्पादों और सेवा उद्योगों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। स्वचालन (Automation) से न केवल इन क्षेत्रों में उत्पादकता में वृद्धि होती है, बल्कि कच्चे माल का अधिक कुशल उपयोग, बेहतर उत्पाद की गुणवत्ता, कम लीड समय और बेहतर सुरक्षा भी मिलती है। स्वचालन उन संसाधनों को मुक्त करने में मदद कर सकता है जिनका उपयोग अधिक महत्वपूर्ण चीजों के लिए किया जा सकता है। एआई तकनीक, डेटा डिलिवरी का समन्वय कर सकती है, रुझानों का विश्लेषण कर सकती है, पूर्वानुमान प्रदान कर सकती है और सबसे बेस्ट फैसले लेने के लिए अनिश्चितताओं की संख्या बता सकती है। जब तक एआई को मानवीय भावनाओं की नकल करने के लिए प्रोग्राम नहीं किया जाता है, तब तक यह मामले पर निष्पक्ष रहेगा और व्यावसायिक दक्षता (Professional Competence) का समर्थन करने के लिए सही फैसला लेने में मदद भी करेगा। इसके अलावा अलग-अलग क्षेत्रों में नए-नए खोजों में मदद करना, रोजमर्रा के जीवन को आसान बनाने से लेकर AI कई मायनों में काफी उपयोगी है। इन्हीं सब लाभों को देखते हुए उत्तर प्रदेश के एक शहर में इस तकनीक की एक नई पहल की गई है।  

इस शहर में AI ट्रैफिक कंट्रोल करता है-

Bengaluru sets to roll out AI-based traffic solution at all signals

 

आपको बता दें कि कानपुर यूपी का ऐसा पहला शहर है, जहां ट्रैफिक कंट्रोल के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग किया जा रहा है।  इसके तहत AI से अटैच कैमरे वाहनों को देखकर सिग्नल को ग्रीन, रेड और येलो कर रहे हैं। अभी तक कानपुर के 5 चौराहों को मॉडल बनाकर इसकी शुरुआत की गई है। रिजल्ट अच्छे मिलने के बाद शहर के अन्य 27 चौराहों पर भी इसको लागू किया जाएगा। एआई की मदद से पुलिस का काम हल्का होने के साथ राहगीरों का वक्त बच रहा है।

चौराहों पर ऐसे AI कर रहा काम-

Metropolis Spotlight: Nota Is Transforming Traffic Management Systems With  AI | NVIDIA Technical Blog

एक चौराहे पर मान लीजिए हर लेन में वाहनों को गुजरने के लिए 60-60 सेकेंड का समय निर्धारित किया गया है। नॉर्मली चौराहों पर किसी एक लेन में ट्रैफिक नहीं है फिर भी सामने वाली लेन के वाहन सवारों को पूरा 60 सेकेंड तक का इंतजार करना पड़ता था। लेकिन AI की मदद से लोगों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ रहा है।
एआई एक लेन में एक भी वाहन नहीं होने पर 5 सेकेंड तक वेट करता है और फिर नेक्स्ट लेन को ग्रीन सिग्नल दे देता है। इस वजह से रेड सिग्नल पर खड़े वाहन सवारों को पूरे 60 सेकेंड तक इंतजार नहीं करना पड़ता। इससे चौराहों पर ट्रैफिक का दबाव भी नहीं बढ़ रहा है। इतना ही नहीं चौराहों पर एआई का प्रयोग करने से एक और भी फायदा है। एआई ट्रैफिक कंनट्रोल करने के साथ -साथ IIT द्वारा डिजाइन सॉफ्टवेयर की मदद से कैमरों के जरिए अपराधी को पकड़ने में भी मदद मिल रही है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम और फेस रिकग्निजेशन कैमरों की मदद से अपराधियों की पहचान भी की जा रही है।

अपराधियों को पकड़नें में करेगा मदद-

AI का इस्तेमाल कर बड़े अपराध को अंजाम दे रहे साइबर क्रिमिनल, अलग-अलग घटनाओं  को दिया अंजाम - Misuses of AI and their Consequences ChatGPT Cybercriminals  - GNT

पुलिस जिस अपराधी का फोटो सहित ब्योरा कानपुर नगर निगम मुख्यालय में बने ICCC (इंटीग्रेटेड कॉमन कमांड एंड कंट्रोल सेंटर) में फीड कराएगी। यह सिस्टम चौराहों पर लगे कैमरों के माध्यम से उन अपराधियों पर नजर रखना शुरू कर देगा। ऐसे अपराधी जैसे ही कंट्रोल रूम से जुड़े चौराहे पर पहुंचेगा, तो वहां लगे सीसीटीवी कैमरे में उसकी फोटो कैद होते ही AI ICCC को एक अलर्ट भेजेगा। इसके बाद कंट्रोल रूम का संचालन कर रहे पुलिस कर्मियों के माध्यम से तत्काल संबंधित चौराहे और उसके आसपास तैनात पुलिसकर्मियों को सूचना भेजी जाएगी, जो मौके पर कार्रवाई करेंगे। 

 

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें