बड़ी खबरें

IPL 2024 के 46वें मुकाबले में CSK ने SRH को 78 रनों से हराया, ऋतुराज गायकवाड़ ने 98 रनों की खेली शानदार पारी 10 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 47वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइटराइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच होगी टक्कर, कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 10 घंटे पहले नेशनल इंश्योरेंस एकेडमी (NIA) ने एकेडमी फैकल्टी मेंबर के पदों पर निकाली भर्ती, 15 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 10 घंटे पहले आईसीएआर – भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (ICAR IARI) ने रिसर्च एसोसिएट (RA), सीनियर रिसर्च फेलो (SRF) के पदों पर निकाली भर्ती , 12 मई 2024 तक कर सकते हैं आवेदन 10 घंटे पहले शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SCI) ने सेक्रेटेरियल ऑफिसर के पदों पर निकाली भर्ती, 06 मई 2024 है आवेदन करने की अंतिम तारीख 10 घंटे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ संसदीय सीट से भाजपा उम्मीदवार के रूप में दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी समेत कई नेता रहे मौजूद 9 घंटे पहले अखिलेश यादव ने एटा में जनसभा को किया संबोधित, बोले- ये चुनाव आने वाली पीढ़ी के भविष्य का फैसला करेगा 6 घंटे पहले अमेठी में रोड शो कर स्मृति ईरानी ने दिखाई ताकत, दाखिल किया नामांकन, एमपी के सीएम रहे मौजूद 6 घंटे पहले

इस ऐप से पता चलेगा लोकसभा कैंडिडट का क्रिमिनल रिकॉर्ड

Blog Image

मतदाताओं को महत्वपूर्ण जानकारी के साथ सशक्त बनाने के लिए चुनाव आयोग ने एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है। जिसके जरिए मतदाता अपने निर्वाचन क्षेत्र के चुनावी उम्मीदवार का पूरा रिकॉर्ड देख सकेंगे। मतदाता 'Know Your Candidate (KYC)' एप्लिकेशन के माध्यम से चुनावी उम्मीदवार का कोई आपराधिक इतिहास है कि नहीं ये आसानी से पता कर सकेंगे। इस एप्लिकेशन को एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर डाउनलोड किया जा सकता है। निर्वाचन आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान किया जो 19 अप्रैल को शुरू होकर 7 चरणों में संपन्न होंगे और परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त का बयान-

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, "हम एक नया मोबाइल एप्लिकेशन लेकर आए हैं जो मतदाताओं को यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि उनके निर्वाचन क्षेत्र के चुनावी उम्मीदवार की आपराधिक पृष्ठभूमि है या नहीं। इस एप्लिकेशन को 'नो योर कैंडिडेट' या 'केवाईसी' के नाम से जाना जाएगा। सीईसी ने कहा कि मतदाताओं को अपने निर्वाचन क्षेत्रों के उम्मीदवारों के आपराधिक रिकॉर्ड के साथ-साथ उनकी संपत्ति और देनदारियों के बारे में जानने का अधिकार है।

 पार्टियों को देना होगा तर्क-

चुनाव आयोग ने इस बात पर जोर दिया कि आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों को मैदान में उतारने वाली पार्टियों को उनके फैसले के पीछे का तर्क भी बताना होगा। उम्मीदवारों को स्वयं भी अपने आपराधिक इतिहास का खुलासा करना अनिवार्य होगा, जिसे समाचार पत्रों में प्रकाशित किया जाएगा और टेलीविजन पर तीन बार प्रसारित किया जाएगा। चुनाव आयोग के प्रमुख ने कहा कि क्रिमिनल रिकॉर्ड वाले उम्मीदवारों को इस जानकारी को समाचार पत्रों में टेलीविजन पर तीन बार प्रकाशित या सार्वजनिक करना जरूरी है।

कहां कर सकते हैं डाउनलोड?

Know Your Candidate (KYC) ऐप को गूगल प्ले स्टोर और Apple App Store से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप पर कैंडिडेट के नाम को एंटर करके सर्च कर सकते हैं। यह ऐप कैंडिडेट की क्रिमिनल हिस्ट्री भी दिखाएगा 'अगर कोई है तो'। साथ ही कैंडिडेट पर अगर कोई केस फाइल है, तो उसका स्टेटस भी दिखाएगा।

अन्य ख़बरें