बड़ी खबरें

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, संजू सैमसन-ऋषभ पंत को मिला मौका एक दिन पहले दिल्ली-NCR के 10 स्कूलों में ई-मेल से भेजी गई बम रखे होने की धमकी, स्कूलों को खाली कराकर मामले की जाँच शुरू 22 घंटे पहले आज रामलला के दर्शन करेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, सरयू पूजन और हनुमान आरती में भी होंगी शामिल 22 घंटे पहले उत्तराखंड के CM पुष्कर सिंह धामी आज अयोध्या में करेंगे रोड शो, अयोध्या से भाजपा सांसद लल्लू सिंह के पक्ष में मांगेंगे वोट 22 घंटे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का यूपी दौरा आज, बदायूं और आगरा में जनसभा को करेंगे संबोधित 22 घंटे पहले आज अमेठी-रायबरेली सीट पर प्रत्याशियों का ऐलान कर सकती है कांग्रेस, राहुल और प्रियंका गांधी के नाम को लेकर चर्चा तेज 22 घंटे पहले सीएम योगी का महाराष्ट्र दौरा आज, महाराष्ट्र की सोलापुर, सांगली और हातकणंगले में करेंगे जनसभा 22 घंटे पहले बरेली सेंट्रल जेल से पूर्व सांसद धनंजय सिंह हुए रिहा, रिहा होने के बाद कहा- मुझे फर्जी मुकदमे में हुई थी सजा 22 घंटे पहले कानपुर में शिक्षक भर्ती घोटाले में 2 पर एक्शन, अपर शिक्षा निदेशक और संयुक्त शिक्षा निदेशक ने एक-एक बाबू को किया निलंबित 22 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-ईदगाह विवाद पर हाईकोर्ट में आज होगी सुनवाई, एक और वाद हुआ दायर 22 घंटे पहले IPL 2024 के 48वें मैच में LSG की हुई जीत, लखनऊ सुपरजाइंट्स ने मुंबई इंडियंस को 4 विकेट से हराया 22 घंटे पहले

गूगल क्रोम यूजर्स को सावधान करने वाली खबर! ये नहीं किया तो हैकर्स उठा सकते हैं फायदा..

Blog Image

आज पूरी दूनिया में लोग सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी गूगल क्रोम (Google Chrome) ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके काम की खबर है। इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने क्रोम यूजर्स के लिए अलर्ट जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि पुराने क्रोम ब्राउजर में कई खामियां हैं। और जिनका फायदा हैकर्स उठा सकते हैं। गूगल क्रोम ने भी CIVN-2024-0103 नाम से एक नोट रिलीज किया है जो कि बग के लिए है।  (CERT-In) सर्ट ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि क्रोम के बग के कारण Windows, Mac और Linux तीनों प्लेटफॉर्म के यूजर्स प्रभावित हैं।

कैसे फायदा उठा सकते हैं हैकर्स?

क्रोम के इस बग का फायदा उठाकर हैकर्स आपके क्रोम ब्राउजर को क्रैश कर सकते हैं। इसके अलावा हैकर्स आपके बुकमार्क को देख सकते हैं और ब्राउजिंग हिस्ट्री भी देख सकते हैं। बग का फायदा उठाकर हैकर्स आपके क्रोम ब्राउजर को रिमोटली कंट्रोल भी कर सकते हैं।

ऐसे करें क्रोम ब्राउजर को अपडेट

  • सबसे पहले अपने Chrome ब्राउजर को ओपन करें।
  • अब राइट कॉर्नर में दिख रहे ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब "Settings" में जाएं।
  • इसके बाद "About Chrome" पर क्लिक करें।
  • यहां आपको अपडेट का ऑप्शन मिलेगा।
  • यदि कोई अपडेट आया है तो तुरंत अपडेट करें।

क्या होता है सर्च इंजन ?

सर्च इंजन एक सॉफ्टवेयर है, जिसकी मदद से आप इंटरनेट पर अपना कोई भी सवाल के बारे में खोजते हैं । 2023 में बहुत सारे सर्च इंजन आ चूके हैं। आपने सबसे ज्यादा  गूगल का ही नाम सुना होगा लेकिन गूगल के अलावा भी बहुत सारे सर्च इंजन है, जहाँ पर आप कोई भी सवाल का जवाब  सर्च कर सकते हैं । 

(1) गूगल -
आप google को जानते  हैं , ये पूरी दुनिआ का सबसे बड़ा सर्च इंजन है । एक समय ऐसा था की Yahoo के पास Google को खरीदने का मौका था।गूगल को सेर्गी ब्रिन और लैरी पेज ने बनाया था ।

 (2) बिंग-

इसे microsoft ने बनाया है, इसे 28 मई 2009 में लांच किया गया था । microsoft के पास पहले, लाइव सर्च नाम का सच इंजन था। फिर इसे re-brand किया गया और मॉडिफाई करके bing बना दिया । Bing अमेरिका का दूसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन है । यह सर्च इंजन भी दिखने में गूगल के जैसा ही है ।


(3) Baidu-
बैदु दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी, search engine है। ये सिर्फ चीन में ही एक्टिव है । इसे सिर्फ चीन के लोग ही खोल सकते हैं । सर्च इंजन के अलावा, बैदु एक आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस और इंटरनेट कंपनी भी है ।

(4) Yahoo 

याहू के पास google जैसी कंपनी को खरीदने का मौका था। लेकिन फिर भी ये कंपनी ने गूगल को नहीं ख़रीदा । याहू को जनवरी 1994 में Jerry yang और David filo ने बनाया था ।

(5) DuckDuckGo 

यह सर्च इंजन दावा करता है कि इसकी प्राइवेसी गूगल से भी ज्यादा अच्छी है । DuckDuckGo को गेब्रियल वेनबर्ग (Gabriel Weinberg) ने 29 फरवरी 2008 को लांच किया था । ये search engine आपकी सर्च हिस्ट्री को ट्रैक नहीं करता है । गूगल आपकी एक्टिविटी को ट्रेस करता है, लेकिन DuckDuckGo आपका एक्टिविटी को ट्रैक नहीं करता है ।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें