बड़ी खबरें

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, संजू सैमसन-ऋषभ पंत को मिला मौका एक दिन पहले दिल्ली-NCR के 10 स्कूलों में ई-मेल से भेजी गई बम रखे होने की धमकी, स्कूलों को खाली कराकर मामले की जाँच शुरू एक दिन पहले आज रामलला के दर्शन करेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, सरयू पूजन और हनुमान आरती में भी होंगी शामिल एक दिन पहले उत्तराखंड के CM पुष्कर सिंह धामी आज अयोध्या में करेंगे रोड शो, अयोध्या से भाजपा सांसद लल्लू सिंह के पक्ष में मांगेंगे वोट एक दिन पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का यूपी दौरा आज, बदायूं और आगरा में जनसभा को करेंगे संबोधित एक दिन पहले आज अमेठी-रायबरेली सीट पर प्रत्याशियों का ऐलान कर सकती है कांग्रेस, राहुल और प्रियंका गांधी के नाम को लेकर चर्चा तेज एक दिन पहले सीएम योगी का महाराष्ट्र दौरा आज, महाराष्ट्र की सोलापुर, सांगली और हातकणंगले में करेंगे जनसभा एक दिन पहले बरेली सेंट्रल जेल से पूर्व सांसद धनंजय सिंह हुए रिहा, रिहा होने के बाद कहा- मुझे फर्जी मुकदमे में हुई थी सजा एक दिन पहले कानपुर में शिक्षक भर्ती घोटाले में 2 पर एक्शन, अपर शिक्षा निदेशक और संयुक्त शिक्षा निदेशक ने एक-एक बाबू को किया निलंबित एक दिन पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-ईदगाह विवाद पर हाईकोर्ट में आज होगी सुनवाई, एक और वाद हुआ दायर एक दिन पहले IPL 2024 के 48वें मैच में LSG की हुई जीत, लखनऊ सुपरजाइंट्स ने मुंबई इंडियंस को 4 विकेट से हराया एक दिन पहले

Apple ने दिया अलर्ट, अब एंड्राइड यूजर्स भी हो जाएं सावधान!

Blog Image

(Special Story) एप्पल द्वारा बनाए गए आई फ़ोन अपनी सिक्योरिटी और फीचर्स के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं। यही कारण है कि महंगे होने के बावजूद लोग लाखों रुपये लगाकर इन्हें खरीदना पसंद करते हैं। लेकिन क्या अब Apple के फोन भी सुरक्षित नहीं रह गए हैं कंपनी की तरफ से भेजे गए अलर्ट को देखकर तो कुछ ऐसा ही लग रहा है। ऐपल ने आईफोन यूजर्स के लिए एक बड़ा अलर्ट जारी किया गया है। ऐपल ने यह अलर्ट भारत समेत 91 देशों के लिए जारी किया है। आइए आपको विस्तार से बतातें हैं कि यह अलर्ट क्या है और इससे हमें क्यों सावधान रहना चाहिए....

ऐपल के अलर्ट में क्या-

#Apple के अलर्ट के मुताबिक इस समय कई देशों के आईफोन यूजर्स पर एक खतरनाक स्पाईवेयर का खतरा मंडरा रहा है जो आपका बैंक अकाउंट भी खाली कर सकता है। एक न्यूज़ रिपोर्ट के मुताबिक ऐपल ने भारत में 11 अप्रैल की रात 12 बजकर 30 मिनट पर यूजर्स को एक मेल भेजा। भेजे गए ईमेल का सब्जेक्ट था 'अलर्ट', इसमें लिखा गया कि ऐपल ने आपके आईफोन को टार्गेट कर भेजे गए एक मर्सनरी स्पाइवेयर को डिटेक्ट किया है। इस अटैक से आपका आईफोन हैक हो सकता है। इस अटैक का मकसद आपको निशाना बनाना हो सकता है। ऐपल ने अपने मेल में लिखा कि इसका कारण आपका नाम या फिर आपका काम दोनों ही हो सकते हैं। ऐपल ने कहा कि इस चेतावनी को गंभीरता से लें।

एंड्राइड यूजर्स भी हो जाएं सावधान!

अगर आपको लग रहा है कि यह अलर्ट सिर्फ आईफोन यूजर्स के लिए ही है इस मर्सनरी स्पाइवेयर से आपको डरने की जरूरत नहीं है तो ऐसा नहीं है यह एंड्राइड फ़ोन का इस्तेमाल करने वालो के लिए भी उतना ही खतरनाक है जितना की आईफोन इस्तेमाल करने वालों के लिए है। यह मर्सनरी स्पाइवेयर एंड्राइड फ़ोन पर भी हमला कर सकता है जिसके भयंकर परिणाम आपके सामने आ सकते हैं। इसलिए आपको भी सचेत रहने की जरूरत है। आइए आपको बताते हैं कि यह मर्सनरी स्पाइवेयर क्या है...

क्या होता है मर्सनरी स्पाइवेयर-

मर्सनरी स्पाइवेयर एक प्रकार का जासूसी सॉफ्टवेयर है जिसे किसी खास व्यक्ति या समूह पर नज़र रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह सॉफ्टवेयर मोबाइल फोन, कंप्यूटर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में गुप्त रूप से इंस्टॉल किया जाता है। एक बार इंस्टॉल हो जाने के बाद यह आपके द्वारा डायल की गयी और रिसीव की गयी सभी कॉलों को रिकॉर्ड कर सकता है। आपके द्वारा भेजे गए और रिसीव किए गए सभी मैसेज्स और ईमेल को पढ़ सकता है। यहां तक की आप अपने फ़ोन में इंटरनेट के जरिए जो कुछ भी सर्च करेंगे और दिन भर में कहाँ-कहाँ ट्रेवल कर रहे हैं, यह भी इस सॉफ्टवेयर के जरिए पता लगाया जा सकता है। आपके डिवाइस से फ़ोटो, वीडियो और अन्य जरूरी डेटा चुराने के लिए भी इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है। 

हैकर्स आपके फ़ोन में इसे कर सकते हैं इंस्टाल-

अब आप यह सोच रहे होंगे की फ़ोन तो हमारा है और हम इसे इंस्टाल ही नहीं करेंगे तो हम इससे बच जाएंगे लेकिन ऐसा नहीं हैं... हैकर्स आपके फ़ोन में इस सॉफ्टवेयर को कई तरीको से इंस्टाल कर सकतें हैं। मर्सनरी स्पाइवेयर को आपके फ़ोन में अक्सर फ़िशिंग ईमेल, संक्रमित लिंक या अटैच्ड फ़ाइलों के माध्यम से इंस्टाल किया जाता है। जब आप संदिग्ध ईमेल खोलते हैं या लिंक पर क्लिक करते हैं, तो मैलवेयर आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाता है। हैरानी की बात तो यह है कि आपके फ़ोन में अगर यह इंस्टाल भी हो जाता है तो भी आप इसे देख नहीं सकते हैं। मर्सनरी स्पाइवेयर खुद को छिपाने में माहिर होता है। यह एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर से बचने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग करता है। एक बार जब यह आपके डिवाइस में इनस्टॉल हो जाता है, तो यह आपकी गतिविधियों पर नजर रखना शुरू कर देता है जैसा कि हमने आपको अभी कुछ देर पहले ही बताया है और उसके बाद चोरी की गई जानकारी को आमतौर पर हैकर्स को इंटरनेट के माध्यम से भेजा दिया जाता है।

 स्पाइवेयर सॉफ्टवेयर से बचने के तरीके-

 इससे बचने के लिए आपको विभिन्न तरीकों पर गौर करना चाहिए जिनको बताया गया है।

  • मर्सनरी स्पाइवेयर से बचने के लिए केवल विश्वसनीय स्रोतों से ही ऐप्स डाउनलोड करें।
    संदिग्ध ईमेल या संदेशों में दिए गए लिंक पर क्लिक करने से बचें।
  • अपने फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम और ऐप्स को समय समय पर अपडेट करते रहें, क्योंकि इन अपडेट में अक्सर सुरक्षा पैच शामिल होते हैं। जो मर्सनरी स्पाइवेयर जैसे मैलवेयर से बचाने में मदद करते हैं।
  • एक विश्वसनीय एंटी-मैलवेयर ऐप इंस्टॉल करें और इसे नियमित रूप से स्कैन करते रहें। 

इन सब बचावों के बावजूद भी अगर आपको लगे की आपके डिवाइस पर ऐसे किसी सॉफ्टवेयर का अटैक हुआ है तो अपने फोन को तुरंत बंद करें ऐसा करने से यह मर्सनरी स्पाइवेयर को डेटा चोरी करने से रोक देगा। वहीं हमला होने की आशंका पर आप फोन को फैक्ट्री रीसेट भी कर सकतें हैं। यह आपके फोन से सभी डेटा मिटा देगा, जिसमें मर्सनरी स्पाइवेयर भी आपके फ़ोन से गायब हो जाएग। फ़िलहाल मर्सनरी स्पाइवेयर एक गंभीर खतरा है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें