बड़ी खबरें

IPL 2024 के 46वें मुकाबले में CSK ने SRH को 78 रनों से हराया, ऋतुराज गायकवाड़ ने 98 रनों की खेली शानदार पारी 9 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 47वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइटराइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच होगी टक्कर, कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 9 घंटे पहले नेशनल इंश्योरेंस एकेडमी (NIA) ने एकेडमी फैकल्टी मेंबर के पदों पर निकाली भर्ती, 15 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 9 घंटे पहले आईसीएआर – भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (ICAR IARI) ने रिसर्च एसोसिएट (RA), सीनियर रिसर्च फेलो (SRF) के पदों पर निकाली भर्ती , 12 मई 2024 तक कर सकते हैं आवेदन 8 घंटे पहले शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SCI) ने सेक्रेटेरियल ऑफिसर के पदों पर निकाली भर्ती, 06 मई 2024 है आवेदन करने की अंतिम तारीख 8 घंटे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ संसदीय सीट से भाजपा उम्मीदवार के रूप में दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी समेत कई नेता रहे मौजूद 7 घंटे पहले अखिलेश यादव ने एटा में जनसभा को किया संबोधित, बोले- ये चुनाव आने वाली पीढ़ी के भविष्य का फैसला करेगा 4 घंटे पहले अमेठी में रोड शो कर स्मृति ईरानी ने दिखाई ताकत, दाखिल किया नामांकन, एमपी के सीएम रहे मौजूद 4 घंटे पहले

अमेठी के अंकुर ने बनाया खास किस्म का ड्रोन, बढ़ी डिमांड

Blog Image

कहते हैं कि अगर मन में कुछ कर दिखाने का जज्बा हो तो कोई भी लक्ष्य मुश्किल नहीं होता बल्कि आपकी मेहनत और लगन उसे आसान बना देती है। ऐसा ही कुछ अमेठी के अंकुर के साथ हुआ। इतनी छोटी सी उम्र में वो कर दिखाया। जिससे आज उनके माता पिता का ही नहीं बल्कि पूरे देश का सर ऊंचा हो गया है। आपको बता दें कि अमेठी के अंकुर कुमार ने ड्रोन बनाकर अपना सपना पूरा किया है। उन्होंने 1 वर्ष में 2 ड्रोन बनाएं हैं। अंकुर की प्रतिभा का बखान सिर्फ अमेठी में ही नहीं, बल्कि पूरे देश में हो रहा है। साथ ही इस ड्रोन को कई संस्थाओं द्वारा पसंद भी किया जा रहा है और अंकुर को इसे बनाने के लिए कई संस्थानों के ऑर्डर भी मिले हैं।  

राजीव गांधी पेट्रोलियम संस्थान के छात्र हैं-  
आपको बता दें कि अंकुर राजीव गांधी पेट्रोलियम संस्थान में इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग के द्वितीय वर्ष के छात्र हैं। उन्हें बचपन से ही ड्रोन बनाने का शौक था। उन्होंने कड़ी मेहनत करके अपना सपना पूरा किया है। हालांकि, अंकुर ने अपने दोस्त शुभम शाह और संस्थान के विशेषज्ञों की मदद से ड्रोन बनाया। आम तौर पर बाजार में बिकने वाले ड्रोन की कीमत 15 से 20 हजार रुपए तक होती है लेकिन अंकुर  द्वारा तैयार किए गए ड्रोन में करीब 1 लाख का खर्च आया है। दरअसल, अंकुर के द्वारा बनाया गया ड्रोन एक खास तरह का ड्रोन है। ड्रोन के अंदर लाइडर सेंसर लगाया जिसकी कीमत ही 30 हजार है। इस ड्रोन में लगने वाले उपकरणों को अंकुर ने अलग-अलग जगहों से खरीदा है। कुछ सामान अंकुर ने नोएडा, गाजियाबाद, लखनऊ से खरीदा है। तो और बाकी सामग्री अंकुर ने पटना और अन्य शहरों से खरीदी है।

अंधेरे में भी कर सकते हैं प्रयोग  

इस ड्रोन में लगे सेंसर की खासियत है कि यह जमीन के नीचे की स्थिति को भी स्पष्ट कर सकता है। यह ड्रोन जमीन और एरिया मैपिंग कर सकता है। इसके अलावा इस ड्रोन में नाइट विजन कैमरा भी लगाया गया है। जिसकी मदद से आप इसका प्रयोग रात के अंधेरे में भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं इस ड्रोन का उपयोग सेना, औद्योगिक क्षेत्र, कृषि क्षेत्र के साथ ट्रांसपोर्टेशन सहित अन्य कई क्षेत्रों में किया जा सकता है। इसे कोई भी बड़ी आसानी के कंट्रोल कर सकता है।

कई क्षेत्रों में किया जा सकता है प्रयोग-

वहीं ड्रोन के बारे में जानकारी देते हुए अंकुर ने बताया कि इस ड्रोन को बनाने की प्रेरणा उनको खुद से मिली। इस काम में इनके दोस्त शुभम शाह और संस्थान का भी इन्हें पूरा सहयोग मिला। उन्होंने बताया कि हमारा बनाया गया ड्रोन कई कार्यों में काम आ सकता है और आजकल कई क्षेत्रों में ड्रोन की सबसे ज्यादा जरूरत देखी जाती है। जिसको देखते हुए हमने इस ड्रोन को तैयार किया है। इस ड्रोन को कई संस्थाओं द्वारा पसंद किया जा रहा है।

.



-अनीता

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें