बड़ी खबरें

पीएम मोदी आज कर्नाटक और महाराष्ट्र का करेंगे दौरा, पुणे में चार महायुति उम्मीदवारों के समर्थन में करेंगे मेगा रैली 5 घंटे पहले आज सीएम केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, ED की गिरफ्तारी को दी है चुनौती 5 घंटे पहले IPL 2024 के 46वें मुकाबले में CSK ने SRH को 78 रनों से हराया, ऋतुराज गायकवाड़ ने 98 रनों की खेली शानदार पारी 5 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 47वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइटराइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच होगी टक्कर, कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 5 घंटे पहले नेशनल इंश्योरेंस एकेडमी (NIA) ने एकेडमी फैकल्टी मेंबर के पदों पर निकाली भर्ती, 15 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 5 घंटे पहले आईसीएआर – भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (ICAR IARI) ने रिसर्च एसोसिएट (RA), सीनियर रिसर्च फेलो (SRF) के पदों पर निकाली भर्ती , 12 मई 2024 तक कर सकते हैं आवेदन 5 घंटे पहले शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SCI) ने सेक्रेटेरियल ऑफिसर के पदों पर निकाली भर्ती, 06 मई 2024 है आवेदन करने की अंतिम तारीख 5 घंटे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ संसदीय सीट से भाजपा उम्मीदवार के रूप में दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी समेत कई नेता रहे मौजूद 4 घंटे पहले अखिलेश यादव ने एटा में जनसभा को किया संबोधित, बोले- ये चुनाव आने वाली पीढ़ी के भविष्य का फैसला करेगा एक घंटा पहले अमेठी में रोड शो कर स्मृति ईरानी ने दिखाई ताकत, दाखिल किया नामांकन, एमपी के सीएम रहे मौजूद एक घंटा पहले

पहली बार स्कूल में पढ़ाती नज़र आएंगी AI टीचर

Blog Image

दुनियाभर में इन दिनों आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि AI का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में अब भारत भी भला कहां पीछे रहने वाला है। भारत में एजुकेशन के फील्ड में भी एआई का यूज हो रहा है। एआई के क्षेत्र में लगातार तरक्की हो रही है। आए दिन इस फील्ड में नए-नए बदलाव सामने आ रहे हैं। अब भारत में एजुकेशन के फील्ड में भी AI का इस्तेमाल हो रहा है। 

AI रोबोट टीचर वाला वीडियो वायरल-

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। हो सकता है यह वीडियो आपने भी देखा हो। वीडियो में एआई की मदद से स्कूल के छात्रों को पढ़ाया जा रहा है। यह वीडियो केरल राज्य का है। जिसे makerlabs_official ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर किया है। इस प्रकार से केरल देश का पहला ऐसा प्रदेश बन गया है जहां एआई की मदद से पढ़ाई कराई जा रही है। इसके लिए ह्यूमनॉइड रोबोट का इस्तेमाल किया जा रहा है। जेनेरेटिव एआई स्कूल टीचर को पिछले महीने ही स्कूल में शामिल किया गया था। जोकि अब विद्यार्थियों के बीच काफी लोकप्रिय हो गई है।

 AI रोबोट टीचर-

जैसा कि वीडियो में देखा जा सकता है कि केरल के जेनेरेटिव एआई स्कूल में एक महिला एआई टीचर साड़ी पहनकर बच्चों से मिलते हुए नज़र आ रही है। वह स्कूल के बच्चों से हाथ मिलाते हुए भी नजर आई। इस ह्यूमनॉइड रोबोट का नाम आइरिस रखा गया है। एआई टीचर आइरिस 3 विषय में बात कर सकती हैं। इसके साथ आइरिस किसी भी कठिन से कठिन सवाल का जवाब मिनटों में आसान तरीके से दे सकती है। ताकि बच्चों को आसानी से समझ में आ सकें। एआई रोबोट को लाने वाली कंपनी 'मेकरलैब्स एडुटेक' के मुताबिक आइरिस केरल में नहीं बल्कि देश में पहली जेनेरेटिव एआई टीचर है। एआई टीचर आइरिस का नॉलेज बेस चैट जीपीटी जैसे प्रोग्रामिंग से बनाया गया है। इस रोबोट को नीति आयोग के अटल टिंकरिंग लैब (ATL) प्रोजेक्ट के तहत बनाया गया है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें