बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 18 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 18 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 18 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 18 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 18 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 18 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 18 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 18 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 18 घंटे पहले

यूट्यूब और एक्स पर होगा एक्शन! सरकार ने दी सख्त चेतावनी

Blog Image

सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चाइल्ड एब्यूसिंग कंटेंट को हटाने के लिए चेतावनी जारी की है। भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने यूट्यूब, एक्स और टेलीग्राम समेत सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को चेतावनी जारी की है। सरकार ने इन प्लेटफॉर्म से चाइल्ड एब्यूसिंग कंटेंट को हटाने को कहा है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को सख्त चेतावनी-

सरकार का कहना है कि इन प्लेटफॉर्म पर एडल्ट कंटेंट के नाम पर चाइल्ड एब्यूसिंग कंटेंट लगातार बढ़ रहा है। सरकार ने इन प्लेटफॉर्म को नोटिस जारी करके कहा है कि अगर सरकार का निर्देशों का पालन नहीं किया जाता है, तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आईटी नियम, 2021 के नियम 3(1)(बी) और नियम 4(4) के तहत कार्रवाई की जाएगी। नियम 3(1)(बी) के तहत, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को चाइल्ड एब्यूसिंग कंटेंट को 24 घंटे के भीतर हटाने का निर्देश दिया गया है। नियम 4(4) के तहत, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को चाइल्ड एब्यूसिंग कंटेंट को रोकने के लिए प्रभावी उपाय करने का निर्देश दिया गया है। सरकार की इस कार्रवाई का उद्देश्य बच्चों की सुरक्षा को सुनिश्चित करना है। सरकार का कहना है कि वह बच्चों को ऑनलाइन खतरों से बचाने के लिए प्रतिबद्ध है।

सरकार लगा सकती है जुर्माना-

यूट्यब और एक्स जैसे प्लेटफॉर्म पर एडल्ट कंटेंट के नाम पर परोसे जाने वाले चाइल्ड अब्यूश्यू कंटेंट पर रोक लगाने पर जोर दिया गया है। इसके साथ ही ऐसे कंटेंट के प्रसार को रोकने के लिए कंटेंट मॉडरेशन एल्गोरिदम और रिपोर्टिंग सिस्टम को लागू करने पर जोर दिया गया है।  बता दें कि आईटी अधिनियम की धारा 66ई, 67, 67ए और 67बी अश्लीलता या अश्लील सामग्री के ऑनलाइन प्रसारण के लिए कड़े दंड और जुर्माना लगाती है। सरकार का कहना है कि वो आईटी नियमों के तहत एक सुरक्षित और विश्वसनीय इंटरनेट बनाने पर लगातर काम कर रही है। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें