बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 22 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 22 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 22 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 22 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 22 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 22 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 22 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 22 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 20 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 18 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 18 घंटे पहले

लखनऊ में एक कीड़े के काटने से फैल रही है ये कौन सी बीमारी?

Blog Image

राजधानी लखनऊ के सरकारी अस्पतालों में इस दिनों अचानक से कुछ मरीजों की संख्या बढ़ी है। और ये मरीज एक रहस्यमयी कीड़े के काटने से पीड़ित है। इस कीड़े के काटने से स्किन से जुड़ी गंभीर समस्याएं हो रही है। कीड़े का आतंक इस प्रकार बढ़ गया है कि शहर के सरकारी अस्पतालों में त्वचा रोग विशेषज्ञ की ओपीडी में लगभग 30 से 40 मरीज प्रतिदिन इसी बीमारी के आ रहे हैं। बाकि अन्य अस्पतालों की बात करेंगे तो ये संख्या और बढ़कर सामने आ रही है। यही नहीं, इससे लोगो में दहशत का भी माहौल है। क्यों की ये रोग छुआछूत से भी फैलता है। यानि की एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फ़ैल सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक व्यक्ति में होने वाली इस बीमारी को स्केबीज कहते हैं। 

क्या है स्केबीज-
 
यह बीमारी एक छोटे से कीड़े की वजह से होती है। ये 8 पैर वाला छोटी सी भूरे रंग की चींटी की तरह दिखने वाला छोटा कीट है, जो कि लगभग 0.3 मिली मीटर लंबा होता है। यह कीड़ा शरीर के नमी वाले हिस्सों पर जाकर अपना घर बना लेता है। जिसके बाद लोगों को यह बीमारी होती है। इसमें खुजली काफी होती है, खास तौर पर रात के वक्त मरीज सो तक नहीं पाता है। यह बीमारी छुआछूत की होती है। यानी अगर घर में किसी एक को हुई तो सभी को होने की पूरी संभावनाएं होती हैं। सर्दी के मौसम में लोग एक ही कंबल, एक दूसरे की जैकेट, स्वेटर और बिस्तर का इस्तेमाल करते हैं, जिससे यह बीमारी फैलती है। ये काफी संक्रामक होती है। इस वजह से यह एक इंसान से दूसरे इंसान तक बेहद आसानी से फैल सकती है।

जानिए कैसे होती है ये बीमारी है- 

कैरियर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के स्किन स्पेशलिस्ट, डॉक्टर सुजात के मुताबिक इस बीमारी के होने पर ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है। इसका इलाज संभव है। इसमें मरीज बहुत ज्यादा खुजली की शिकायत करता है। ये कीटाणु ह्यूमन कॉनटैक्ट के बिना नहीं फैल सकता है। इसमे साफ सफाई रखना बहुत जरूरी है। अगर परिवार में किसी को ये रोग हो गया है तो उससे दूर रहना जरूरी है।

कैसे फैलती है ये बीमारी-

स्केबीज होने का कारण यह है कि इसमें एक छोटा सा कीड़ा त्वचा के नीचे सुरंग बनाता है। और गंभीर खुजली का कारण बनता है। यह त्वचा में छेद करता हैं और त्वचा में सुरंग नुमा छेद बन जाते हैं, जिसमें मादा कीट अपने अंडे देती है।अंडे फूटने पर उनसे निकलने वाले कीट त्वचा की अलग दिशाओं में फैलने लगते हैं। यह कीट कपड़े या बिस्तर पर भी 3 से 4 दिन तक जिंदा रह सकते हैं। आपको बता दें कि मादा कीट हर दिन लगभग 3 से 4 अंडे देती है और 30 अंडे देने के बाद मर जाती है। जिसका मतलब होता है कि संक्रमण तेजी से बढ़ता है। कमजोर इम्यूनिटी वालों में तो स्केबीज और जल्दी फैलता है और काफी गंभीर हो जाता है।

क्या हैं स्कैबीज बीमारी के लक्षण-

  • स्कैबीज संक्रमण का सबसे प्रमुख लक्षण खुजली ही होता है. ये खुजली शरीर के अलग-अलग जगह पर हो सकती है. जैसे हाथ-पैर नाक.माइट उंगली के बीज और नाखूनों के आसपास की त्वचा में ज्यादातर घुसते हैं।
  • खुजली बहुत ही असहनीय हो जाती है. जिससे त्वचा पर घाव बन जाता है और ये घाव संक्रमण को बढ़ाने का काम करता है।
  • त्वचा पर मोटी पपड़ी बन जाती है जब किसी व्यक्ति में गंभीर स्केबीज विकसित हो जाता है। स्कैबीज के कारण काफी लोगों को चकत्ते भी निकल आतेहैं।

इससे बचाव के क्या हैं उपया-

  • त्वचा में तेज खुजली इसका प्रमुख लक्षण है, जिसके लिए आपको हमेशा सतर्क रहना चाहिए. तेज खुजली होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।
  • स्कैबीज से बचने के लिए स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए. अपने शरीर को साफ और स्वच्छ रखना चाहिए।
  • स्कैबीज के माइट्स फर्नीचर, कपड़ों और बिस्तर से भी फैल सकते हैं. तो शरीर के साथ-साथ इन चीजों को भी साफ सुथरा रखना चाहिए।

अगर आप भी किसी ऐसी ही समस्या से परेशान हैं तो तुरंत सम्बंधित डॉक्टर से सलाह लें। और यदि कोई व्यक्ति इससे पीड़ित दिखाई दे तो उससे उचित दूरी बना कर  रखें।

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें