बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 18 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 18 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 18 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 18 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 18 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 18 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 18 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 18 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 17 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 15 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 15 घंटे पहले

भारत में यहां बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा एनर्जी पार्क

Blog Image

गुजरात के कच्छ के रण में अडानी ग्रुप दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन एनर्जी पार्क बना रहा है. इस पार्क से करीब 2 करोड़ से ज्यादा घरों को बिजली देने के लिए 30 गीगावॉट बिजली पैदा करेगा। ये है गुजरात का कच्छ का रण वाला इलाक़ा। ये काफी बड़ा क्षेत्र है। यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां कोई वन्यजीव नहीं है, कोई वनस्पति नहीं है, कोई आवास नहीं है। तो फिर यहां के ज़मीन का बेहतर उपयोग क्या हो सकता है।

दुनिया का सबसे बड़ा एनर्जी पार्क होगा। और ये साइज में पेरिस से पांच गुना बड़ा होगा। यह इतना बड़ा होगा कि स्पेस से भी दिखाई देगा। इस प्लांट से इतनी बिजनी निकलेगी कि वह पूरे स्विट्जरलैंड को चला सकती है।

कई लाख लोगों को रोजगार मिलने की संभावना-

आपको बता दें कि अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड एक कंपनी है जो अदानी ग्रुप की है। यही कंपनी यहां पर दुनिया का सबसे बड़ा क्लीन एनर्जी पार्क का निर्माण करने जा रही है। 726 वर्ग किलोमीटर के विशाल एरिया में निर्मित होने वाला ये एनर्जी पार्क दो करोड़ से ज्यादा घरों के लिए करीब 30 गीगावॉट बिजली पैदा करेगा। इस पार्क को बनाने में तकरीबन 20 बिलियन डॉलर से लागत आ सकती है और यह लगभग 5 वर्ष में बनकर तैयार होगा। एक अनुमान के मुताबिक, यह हर साल 9 करोड़ पेड़ लगाने के बराबर कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) उत्सर्जन को कम करेगा और इससे इस परियोजना से 1.5 लाख लोगों को रोजगार मिलाने की संभावना है। बता दें कि अडानी ग्रुप अगले 10 वर्षों में अपने पोर्ट, पॉवर और सीमेंट परिचालन में ग्रीन एनर्जी बदलाव के लिए 100 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश करने की योजना बना रहा है। ग्रुप का लक्ष्य 2050 तक नेट जीरो उत्सर्जक बनना है।

भारत में प्रदूषण के लेवल को कम करने में मदद-

इस पार्क के फायदे की बात करें तो दुनिया का यह सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा पार्क जब बनकर तैयार होगा तो इससे भारत में प्रदूषण के लेवल को कम करने और जलवायु लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही ये दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश और सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था की बढ़ती ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण है। कोयला अभी भी भारत द्वारा उत्पादित बिजली का 70 फीसदी हिस्सा है।

इस परियोजना को लेकर कुछ चिंताएं भी हैं। जैसे इतने बड़े पैमाने पर निर्माण से समुद्री जीवन और आसपास के पारिस्थितिकी तंत्र को नुकसान हो सकता है। पवन ऊर्जा संयंत्रों को पानी की आवश्यकता होती है, जो इस क्षेत्र में पहले से ही कम है। इसके अलावा, इतनी बड़ी परियोजना के लिए भारी निवेश की आवश्यकता होगी और इसकी सफलता बिजली की कीमतों और सरकारी नीतियों पर निर्भर करेगी।

अन्य ख़बरें