बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 15 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 15 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 15 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 15 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 15 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 15 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 15 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 15 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 14 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 12 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 12 घंटे पहले

सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि को क्यों लगाई फटकार?

Blog Image

पतंजलि आयुर्वेद के "गुमराह करने वाले" विज्ञापनों के ख‍िलाफ सुप्रीम कोर्ट ने फटकार लगाई है। साथ ही पतंजलि और आचार्य बालकृष्ण को अवमानना का नोटिस जारी क‍िया है। सुप्रीम कोर्ट ने बीमारियों के इलाज करने वाले भ्रामक विज्ञापनों पर जवाब मांगा है। कोर्ट ने कहा  है आखिर कंपनी के खिलाफ अब तक कार्रवाई क्यों नहीं की गई? इसके साथ ही कोर्ट ने पतंजलि आयुर्वेद के तमाम भ्रामक विज्ञापनों पर रोक लगा दी है।

कारण बताओ नोटिस जारी-

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ऐसे विज्ञापनों के जरिए लोगों को गुमराह किया जा रहा है। और केंद्र सरकार मौन है। कोर्ट ने कहा क‍ि सरकार को तत्काल कुछ कार्रवाई करनी होगी। सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि आयुर्वेद के डायरेक्टर को कारण बताओ नोटिस जारी किया है और इस मामले में तीन हफ्ते के भीतर जवाब भी मांगा है। 

एक करोड़ का जुर्माना-

सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस ए. अमानुल्लाह की बेंच ने  पिछले साल भी कंपनी को विज्ञापनों पर रोक लगाने का आदेश दिया था।  बीते नवंबर महीने में ही कोर्ट ने पतंजलि से कहा था कि अगर आदेश का पालन नहीं किया जाता है तो जांच के बाद कंपनी के तमाम प्रोडक्ट्स पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

केंद्र सरकार द्वारा हो मॉनिटरिंग-

कोर्ट ने आयुष मंत्रालय से सवाल भी पूछा कि कंपनी के खिलाफ विज्ञापनों को लेकर क्या कार्रवाई की गई। साथ ही कोर्ट ने केंद्र सरकार को कंपनी के विज्ञापनों की मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया।

सुप्रीम कोर्ट की फटकार-

सुप्रीम कोर्ट ने माना कि पतंजल‍ि आयुर्वेद के व‍िज्ञापनों में परमानेंट रिलीफ शब्द ही अपने आप में गुमराह करने वाला है। और ये कानून का पूरी तरह से उल्लंघन है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि कंपनी द्वारा अब कोई भी भ्रामक विज्ञापन नहीं दिया जाना चाहिए। 
 

अन्य ख़बरें