बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 5 घंटे पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 5 घंटे पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 5 घंटे पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 5 घंटे पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 5 घंटे पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 5 घंटे पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 5 घंटे पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 5 घंटे पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 5 घंटे पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 5 घंटे पहले

देश में अब तक का सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन बना सिलक्यारा टनल अभियान

Blog Image

देश के कई घरों में दोबारा दीपावली मनाई गई। 17 दिनों बाद मजदूरों के घरवालों के चेहरों पर खुशी की चमक साफ दिखाई दी। अपनों को सही सलामत देख पाने से बड़ी भला कौन सी खुशी होगी। मजदूरों के परिजनों ने पटाखे फोड़े और खुशियां मनाकर मिठाई बांटी।   
12 नवंबर से सभी 41 मजदूरों को बाहर निकालने के लिए देश-विदेश की वैज्ञानिकों सहित इस कार्य में लगे सभी लोगों को दिन रात एक कर दिया। तब जाकर ये रेस्क्यू अभियान सफल हो पाया। इस सफलता के साथ ही ये देश में अब तक का सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन बन गया। 17 दिन की कड़ी मशक्कत के बाद 41 मजदूरों को सफलतापूर्वक बाहर निकालने वाला ऑपरेशन सिलक्यारा किसी सुरंग या खदान में फंसे मजदूरों को बाहर  निकालने वाला देश का सबसे लंबा रेस्क्यू ऑपरेशन बन गया। इससे पहले वर्ष 1989 में पश्चिमी बंगाल की रानीगंज कोयला खदान से दो  दिन चले भियान के बाद 65 मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाला गया था।

देश और कहां हुआ ऐसा रेस्क्यू ऑपरेशन-

देश-दुनिया के विशेषज्ञों ने दिन-रात एक कर इस अभियान को मकाम तक पहुंचाने में सफलता हासिल की। आपको बता दें कि 13 नवंबर 1989 को पश्चिम बंगाल के महाबीर कोल्यारी रानीगंज कोयला खदान जलमग्न हो गई थी। इसमें 65 मजदूर फंस गए थे। इनको सुरक्षित बाहर निकालने के लिए  खनन इंजीनियर जसवंत गिल के नेतृत्व में टीम बनाई गईं। उन्होंने सात फीट ऊंचे और 22 इंच व्यास वाले स्टील कैप्सूल को पानी से भरी खदान में भेजने के लिए नया बोरहॉल बनाने का आइडिया दिया। दोन दिन के ऑपरेशन के बाद आखिरकार सभी मजदूरों को सुरक्षइत बाह निकाल लिया गया था। उस अभियान में गिल लोगों को बचाने के लिए खुद एक स्टील कैप्सूल के माध्यम से खदान के भीतर चले गए थे। 
1991 में तत्कालीन राष्ट्रपति आर वेंकटरमन ने उन्हें सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक से नवाजा था। उस अभियान में मजदूरों की संख्या सिलक्यारा से ज्यादा थी, लेकिन उन्हें निकालने में समय कम लगा था। सिलक्यारा में 17वें दिन मजदूर बाहर निकाले जा सके।

हरियाणा में भी हुआ था ऐसा ही रेस्क्यू-

आपको बता दें कि कुछ ऐसा ही रेस्क्यू अभियान वर्ष 2006 में हरियाणा के कुरुक्षेत्र में हल्ढेरी गांव में हुआ था, जहां एक पांच साल का बच्चा प्रिंस बोरवेल में गिर गया था। करीब 50 घंटे की कड़ी जद्दोजहद के बाद बचाव दलों ने बच्चे को बाहर निकालने में कामयाबी पाई थी। इस अभियान में बराबर के ही अन्य बोरवेल को तीन फीट व्यास के लोहे के पाइप के माध्यम से जोड़कर बच्चे को बाहर निकाला गया था।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें