बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 4 मिनट पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 4 मिनट पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 4 मिनट पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 3 मिनट पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 3 मिनट पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 3 मिनट पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 3 मिनट पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 2 मिनट पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 2 मिनट पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 2 मिनट पहले

अब बैंक में जमा किये जायेंगे खून, डीएनए और ऊतक!

Blog Image

क्या आपने कभी सोचा है कि एक ही बीमारी के लिए अलग-अलग लोगों पर दवाइयाँ अलग तरह से क्यों काम करती हैं? इसका कारण है कि हर इंसान का शरीर, उसका जीन, पर्यावरण और जीवनशैली अलग होती है। यही वजह है कि सटीक चिकित्सा (Precision Medicine) का उदय हुआ। इसका उद्देश्य है - हर व्यक्ति की जैविक संरचना के आधार पर, उसे व्यक्तिगत और विशेष इलाज देना।

क्या है Precision Medicine?

आपने कभी सोचा है कि एक ही बीमारी के लिए अलग-अलग लोगों पर अलग-अलग दवाइयाँ क्यों असर करती हैं? इसका जवाब है - हर इंसान का शरीर और उसकी जीवविज्ञानिक संरचना अलग-अलग होती है। Precision Medicine का मतलब है कि हर व्यक्ति की जीन, पर्यावरण और जीवनशैली के आधार पर उसके लिए special इलाज तैयार किया जाए । इसका मुख्य उद्देश्य है सही व्यक्ति के लिए सही समय पर सही इलाज ढूंढना।

सटीक चिकित्सा की शुरुआत-

सटीक चिकित्सा की नींव तब पड़ी जब Human Genome Project पूरा हुआ। इस परियोजना ने इंसानी जीनोम को समझने में मदद की, जिससे वैज्ञानिकों ने कई गंभीर बीमारियों का इलाज खोजने का प्रयास शुरू किया। कैंसर, हृदय रोग और जिगर की बीमारियों के इलाज में जीनोमिक्स (genomics) यानी जीन से जुड़े अध्ययनों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

नई तकनीकों का प्रभाव-

सटीक चिकित्सा में कई नवीन तकनीकों का योगदान है, जिनमें जीन एडिटिंग (gene-editing), mRNA therapeutics, और स्टेम सेल थेरेपी (stem cell therapy) शामिल हैं। उदाहरण के लिए, जीन थेरेपी से कुछ लोगों की आंखों की रोशनी वापस आई, जो जीन में गड़बड़ी के कारण चली गई थी। यूके में स्टेम सेल थेरेपी द्वारा डायबिटीज का इलाज किया गया। COVID-19 महामारी के दौरान mRNA तकनीक से कुछ महीनों में वैक्सीन विकसित की गई, जिसने सटीक चिकित्सा को नई ऊँचाइयाँ दी। Organ-on-chips जैसी तकनीकें भी सटीक चिकित्सा के विकास में सहायक हैं। ये छोटे उपकरण हैं जो इंसानी अंगों या ट्यूमर का माइक्रो पर्यावरण प्रयोगशाला में तैयार कर सकते हैं, जिससे दवाओं के असर का अध्ययन किया जा सकता है।

भारत में सटीक चिकित्सा का भविष्य-

भारत में सटीक चिकित्सा का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। अनुमान है कि 2030 तक यह 5 बिलियन डॉलर से अधिक का हो जाएगा। कैंसर इम्यूनोथेरेपी, जीन एडिटिंग और बायोलॉजिक्स जैसी तकनीकों का विस्तार हो रहा है। हाल ही में, भारत में CAR-T सेल थेरेपी को मंजूरी मिली है, जो कैंसर के इलाज में मददगार साबित होगी।

Biobanks: सटीक चिकित्सा का आधार-

सटीक चिकित्सा के लिए बायोबैंक्स (Biobanks) की अत्यधिक आवश्यकता होती है। बायोबैंक ऐसी जगह होती है जहाँ जैविक नमूने जैसे खून, डीएनए, और ऊतक रखे जाते हैं। भारत में फिलहाल 19 रजिस्टर्ड बायोबैंक हैं, लेकिन उनके रेगुलेशन काफी कमजोर हैं। जैविक नमूनों के उपयोग से जुड़े गोपनीयता संबंधी चिंताओं के कारण लोग इसमें शामिल होने से हिचकिचाते हैं।

चुनौतियाँ और आगे का रास्ता-

भारत को बायोबैंकिंग नियमों को सख्त और पारदर्शी बनाना होगा ताकि लोग विश्वास के साथ अपने जैविक नमूने शोध के लिए उपलब्ध करा सकें। यदि भारत इस दिशा में ठोस कदम उठाता है, तो वह न सिर्फ राष्ट्रीय स्तर पर, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवाओं में भी अग्रणी बन सकता है। भारत में सटीक चिकित्सा का भविष्य उज्ज्वल है। तकनीकी उन्नति और सही नीतियों के साथ, यह चिकित्सा पद्धति जल्द ही स्वास्थ्य सेवाओं में क्रांति लाएगी।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें