बड़ी खबरें

पीएम मोदी का आज महाराष्ट्र दौरा, विश्वकर्मा कार्यक्रम में होंगे शामिल, महिलाओं के लिए खास योजना का करेंगे शुभारंभ 15 मिनट पहले भारत ने मालदीव के लिए दिखाई दरियादिली,एक वर्ष के लिए मालदीव को दी 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता 15 मिनट पहले आईफोन 16 सीरीज की आज से शुरू होगी बिक्री, मुंबई में Apple स्टोर के बाहर उमड़ी भारी भीड़ 13 मिनट पहले मिशन कर्मयोगी' से जुड़े यूपी के 94 हजार सरकारी कर्मचारी और अधिकारी,कार्यकुशलता, पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ाना है उद्देश्य 13 मिनट पहले त्योहारी सीजन में लखनऊ से होकर चलेंगी स्पेशल ट्रेन, हरिद्वार-दिल्ली के यात्रियों को सुविधा, अयोध्या एक्सप्रेस में बढ़ेंगे अतिरिक्त कोच 13 मिनट पहले अब CHC-PHC पर होगी एचआईवी, थॉयराइड, आर्थराइटिस की जांच, लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल में शुरू हुई सुविधा, 48 घंटे में आएगी रिपोर्ट 12 मिनट पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट, में 300 वैकेंसी, आवेदन की आखिरी तारीख आज, 8वीं पास तुरंत करें अप्लाई 12 मिनट पहले UPSC- ESE 2025 का नोटिफिकेशन जारी, सैलरी 64 हजार से ज्यादा, महिलाओं के लिए नि:शुल्क आवेदन 12 मिनट पहले न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी में 325 पदों पर निकली भर्ती, 21 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, ग्रेजुएट्स कर सकते हैं अप्लाई 11 मिनट पहले

क्या 'पॉलीग्राफ टेस्ट' से खुलेंगे संजय रॉय और संदीप घोष के सारे राज़?

Blog Image

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में एक ट्रेनी डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और हत्या के मामले में सीबीआई की जांच जारी है। इस मामले में सीबीआई ने आरोपी सिविक वालंटियर संजय रॉय और पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष समेत सात लोगों का पॉलीग्राफ टेस्ट कराने का फैसला किया है। इस टेस्ट का उद्देश्य आरोपियों द्वारा दिए गए बयानों की सत्यता की जांच करना है।

पॉलीग्राफ टेस्ट क्यों जरूरी है?

इस मामले में अब तक जुटाए गए सबूत मामले की पूरी सच्चाई उजागर करने में विफल रहे हैं। सीबीआई को संदेह है कि आरोपियों द्वारा दिए गए बयान सच्चे नहीं हो सकते हैं या उनमें कुछ छुपाया जा सकता है। इसी कारण सीबीआई ने पॉलीग्राफ टेस्ट का सहारा लिया है ताकि यह पता लगाया जा सके कि आरोपियों के बयान कितने सच हैं और क्या इनमें कोई झूठ या गुमराह करने की कोशिश की गई है।

पॉलीग्राफ टेस्ट क्या है?

पॉलीग्राफ टेस्ट, जिसे आमतौर पर 'लाई डिटेक्टर टेस्ट' कहा जाता है, एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें किसी व्यक्ति के शारीरिक प्रतिक्रियाओं को मापकर यह पता लगाया जाता है कि वह सच बोल रहा है या झूठ। इस टेस्ट में व्यक्ति के शरीर की विभिन्न प्रतिक्रियाओं, जैसे कि हृदय गति, रक्तचाप, सांस की गति और त्वचा की संवेदनशीलता, को मापा जाता है। हालांकि यह टेस्ट 100% सटीक नहीं माना जाता है, लेकिन कानूनी जांच में इसे पूरी तरह से नजरअंदाज भी नहीं किया जा सकता है। कोर्ट की अनुमति से ही यह टेस्ट किया जाता है, और इसके परिणाम जांच की दिशा को बदल सकते हैं।

कैसे काम करता है पॉलीग्राफ टेस्ट?

पॉलीग्राफ मशीन में कई सेंसर होते हैं जिन्हें व्यक्ति के शरीर के विभिन्न हिस्सों पर लगाया जाता है, जैसे कि उंगलियां, छाती, और सिर। जब व्यक्ति से सवाल पूछे जाते हैं, तो उसकी शारीरिक प्रतिक्रियाओं को ये सेंसर मापते हैं। उदाहरण के लिए, यदि व्यक्ति झूठ बोल रहा होता है, तो उसकी हृदय गति और रक्तचाप में बदलाव देखा जाता है। इस प्रक्रिया के दौरान, सबसे पहले आरोपी से सामान्य सवाल पूछे जाते हैं, जिनका केस से कोई संबंध नहीं होता। इसके बाद उससे केस से जुड़े सीधे सवाल किए जाते हैं। मशीन के माध्यम से प्राप्त डेटा का विश्लेषण करके यह पता लगाया जाता है कि व्यक्ति सच बोल रहा है या नहीं।

कोलकाता डॉक्टर मर्डर केस में पॉलीग्राफ टेस्ट का महत्व

इस हाई-प्रोफाइल केस में पॉलीग्राफ टेस्ट इसलिए अहम है क्योंकि इससे सीबीआई को उन बयानों की सत्यता का पता चल सकेगा, जिन पर अभी भी संदेह बना हुआ है। अगर किसी आरोपी के झूठ बोलने की पुष्टि होती है, तो इससे केस की जांच में नई दिशा मिल सकती है और दोषियों को सजा दिलाने में मदद मिल सकती है। पॉलीग्राफ टेस्ट के नतीजों से यह भी साफ हो सकेगा कि इस जघन्य अपराध में और कौन-कौन शामिल हो सकता है। जांच एजेंसी को उम्मीद है कि इस टेस्ट के जरिए आरोपियों के रहस्यों पर से पर्दा उठ सकेगा और पीड़िता को न्याय मिल सकेगा।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें