बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 18 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 18 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 18 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 18 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 18 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 18 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 18 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 18 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 17 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 15 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 15 घंटे पहले

PM मोदी ने गुजरात में सुदर्शन सेतु का किया उद्घाटन, देश के सबसे लंबे केबल स्टे ब्रिज की जानिए खासियत

Blog Image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के गुजरात दौरे पर हैं। पीएम मोदी ने आज सबसे पहले बेट द्वारका में भगवान द्वारकाधीश की पूजा-अर्चना की। इसके बाद उन्होंने ओखा को बेट द्वारका से जोड़ने वाले सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया। इस ब्रिज के बन जाने से अब ओखा (द्वारका) से बेट द्वारका जाने के लिए लोगों को बोट पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। यह देश का सबसे लंबा केबल स्टे ब्रिज है। इस ब्रिज को बनाने में 978 करोड़ रुपये की लागत आई है।

देश का सबसे लंबा केबल स्टे ब्रिज-

आपको बता दें कि द्वारका में बने सुदर्शन सेतु का निर्माण 2017 में शुरू किया गया था। ब्रिज के निर्माण का उद्देश्य ओखा और बेट द्वारका के बीच यात्रा को सुगम बनाना है। यह ब्रिज 2.32 किलोमीटर लंबा है। यह देश में अपनी तरह का सबसे लंबा केबल आधारित पुल है। इस ब्रिज से न सिर्फ द्वारका और बेट-द्वारका के बीच यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं का समय बचेगा, बल्कि तीर्थयात्रियों को बेट द्वारका तक पहुंचने के लिए नावों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। सुदर्शन सेतु के दोनों तरफ श्रीमद्भागवतगीता के श्लोकों और भगवान कृष्ण की छवियों से सजा फुटपाथ भी बनाया गया है। 

सुदर्शन, केबल स्टे ब्रिज की खासियत-

  • ओखा मेनलैंड को बेट द्वारका द्वीप से जोड़ने वाले सुदर्शन सेतु से इस क्षेत्र में कनेक्टिविटी को नई दिशा मिलेगी।
  • सुदर्शन सेतु केबल पर टिका भारत का सबसे लंबा पुल है। इसमें फुटपाथ के ऊपरी हिस्सों पर सौर पैनल लगाए गए हैं जो एक मेगावाट बिजली पैदा करते हैं।
  • चार लेन वाले पुल के दोनों तरफ 50 मीटर चौड़े फुटपाथ बनाए गए हैं।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अक्टूबर 2017 में  इस पुल की नींव रखी थी
  • सुदर्शन सेतु को बनाने में 978 करोड़ रुपये की लागत आई है।
  • सुदर्शन सेतु पर भगवद गीता के श्लोकों और दोनों तरफ भगवान कृष्ण की छवियों से सजा हुआ फुटपाथ भी है।
  • ओखा-बेट द्वारका सिग्नेचर ब्रिज के निर्माण से पहले, तीर्थयात्रियों को बेट द्वारका में द्वारकाधीश मंदिर तक पहुंचने के लिए बोट ट्रांसपोर्ट पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। 

PM ने किया कई प्रोजेक्ट का शिलान्यास और उद्घाटन-

पीएम मोदी ने अपने गुजरात दौरे के दौरान सुदर्शन सेतु के अलावा राजकोट में गुजरात के पहले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानि (एम्स) का उद्घाटन भी किया। पीएम मोदी ने एनएचएआई, रेलवे, ऊर्जा, पेट्रोकेमिकल्स, सड़कों और भवनों जैसे विभिन्न और केंद्रीय विभागों की 48,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और  शिलान्यास भी किया। 

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें