बड़ी खबरें

दूसरे चरण में यूपी-बिहार में सबसे कम वोटिंग, नॉर्थ ईस्ट में पड़े बंपर वोट 16 घंटे पहले लखनऊ में शहीद पथ पर आज शाम चार से रात नौ बजे तक नहीं चलेंगी बसें, रहेगा ट्रैफिक डायवर्जन 16 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 42वें मुकाबले में पंजाब ने किया ऐतिहासिक रन चेज, कोलकाता नाइट राइडर्स को 8 विकेट से हराया 16 घंटे पहले आईपीएल 2024 में लखनऊ सुपर जायंट्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच आज होगा 44वां मुकाबला, शाम 7.30 बजे से लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 16 घंटे पहले ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC) ने जूनियर/एसोसिएट कंसल्टेंट के 28 पदों पर निकाली भर्तियां, 10 मई 2024 तक कर सकते हैं आवेदन 16 घंटे पहले सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने विभिन्न कैटेगरी में कंसल्टेंट के पदों पर निकाली भर्तियां, 8 मई 2024 है फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 16 घंटे पहले पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग (WBPSC) ने मत्स्य विस्तार अधिकारी, सहायक मत्स्य अधिकारी सहित अन्य पदों पर निकाली भर्ती, 13 मई 2024 है फॉर्म भरने की लास्ट डेट 16 घंटे पहले ममता बनर्जी हेलिकॉप्टर में चढ़ते समय लड़खड़ाकर गिरीं: दुर्गापुर में हुई घटना 11 घंटे पहले

Phd के छात्रों के काम की खबर, अब ऐसे ले सकते हैं पीएचडी में एडमिशन

Blog Image

Phd करने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है कि अब यूजीसी नेट स्कोर के जरिए भी अभ्यर्थी पीएचडी में एडमिशन ले सकते हैं। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने ऐलान किया है कि राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) के स्कोर 2024-25 शैक्षणिक सत्र से पीएचडी दाखिले के लिए मान्य होंगे। कई यूनिवार्सिटी अलग -अलग पीएचडी प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करती हैं। ऐसे में पीएचडी करने वाले अभ्यर्थियों को कई प्रवेश परीक्षाएं देनी होती हैं। नए नियम के बाद छात्र नेट स्कोर के जरिए सीधे पीएचडी में दाखिला लें पाएंगे। 

कब से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन?

भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर के साथ-साथ जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए आवेदकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए यूजीसी नेट परीक्षा 2024 साल में दो बार जून और दिसंबर में आयोजित की जाती है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के अध्यक्ष जगदेश कुमार ने जानकारी दी है कि इस बार आयोजित होने वाली जून सत्र की यूजीसी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET June 2024) के लिए रजिस्ट्रेशन अगले सप्ताह से शुरू होगा।

अब तीन श्रेणियों के लिए योग्य नेट उम्मीदवार-

नई घोषणा के साथ यूजीसी नेट योग्य उम्मीदवार अब तीन श्रेणियों के लिए योग्य होंगे। जेआरएफ और सहायक प्रोफेसर पदों के साथ पीएचडी प्रवेश, जेआरएफ के बिना और सहायक प्रोफेसर पदों के लिए पीएचडी प्रवेश और केवल पीएचडी प्रवेश के लिए हालांकि, उम्मीदवारों को यह ध्यान देना हेगा कि पीएचडी प्रवेश के लिए एक योग्यता सूची बनाने के लिए 70 फीसदी वेटेज यूजीसी नेट स्कोर और शेष 30 फीसदी इंटरव्यू के लिए दिया जाएगा।

83 विषयों के लिए होगी परीक्षा-

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर यूजीसी नेट जून 2024 आवेदन पत्र जारी करेगी। परीक्षा 83 विषयों के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएगी। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होने के बाद आवेदन कर सकेंगे।

कितना होगा आवेदन शुल्क-

आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को पंजीकरण शुल्क के रूप में 1,150 रुपये, सामान्य-ईडब्ल्यूएस, ओबीसी-एनसीएल को 600 रुपये और एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, ट्रांसजेंडर को 325 रुपये जमा करने होंगे।

अन्य ख़बरें