बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 18 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 18 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 18 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 18 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 18 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 18 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 18 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 18 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 17 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 15 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 14 घंटे पहले

आज से बदल गए कई नियम, क्या आप जानते हैं ?

Blog Image

वैसे तो हर दिन और हर महीना आपने आप में कुछ अलग होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि साल का मार्च महीना आपकी जिंदगी में क्या बदलाव लेकर आता है। ये बदलाव सीधे आम आदमी की जिंदगी पर क्या असर डालेंगे। ऐसे में इनके बारे में जानना बहुत जरूरी है। तो आइए जानते हैं कि आज से क्या-क्या बदलाव हो रहे हैं..

GST के नए नियम-

केंद्र सरकार ने आज यानि 01 मार्च 2024 से जीएसटी के नियमों  में बड़ा बदलाव करने का फैसला किया है। इस बदलाव के तहत अब पांच करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार करने वाले व्यापारी बिना ई-चालान (e- invoice) के ई-वे बिल नहीं जारी कर पाएंगे। यह नियम पहली मार्च यानि आज से लागू हो गया है। 1 मार्च से, 5 करोड़ रुपये से अधिक टर्नओवर वाले व्यवसाय सभी बी2बी लेनदेन के लिए ई-चालान विवरण शामिल किए बिना ई-वे बिल जारी नहीं कर सकेंगे। जीएसटी व्यवस्था के तहत 50,000 रुपये से अधिक मूल्य का माल एक राज्य से दूसरे राज्य में भेजने के लिए ई-वे  बिल की आवश्यकता होती है।

LPG और CNG की कीमतों में बदलाव-

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी, सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बदलाव होता है। हालांकि पिछले महीनों में घरेलू एलपीजी सिलेंडरों के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ था। कमर्शियल सिलेंडरों की कीमतों में कई बार परिवर्तन किया गया है। उम्मीद है कि मार्च 2024 से एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में बदलाव किया जा सकता है। 

फास्टैग का KYC नहीं कराया तो होगा डीएक्टिव-

अगर आप फोर व्हीलर इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। अगर अभी तक आपने अपनी कार के  फास्टैग की बैंक से KYC अपडेट नहीं कराई है तो आज  से आपके लिए मुश्किल हो सकती है। आज से बिना KYC वाले फास्टैग को बैंक डीएक्टिव या ब्लैकलिस्ट कर देंगे। ऐसे में फास्टैग में बैलेंस होने के बावजूद भी आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। ये नया नियम आज से लागू हो गया है। 

क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम बदलेंगे-

देश में सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव का फैसला किया है। एसबीआई अपने मिनिमम डे बिल कैलकुलेशन के नियम में 15 मार्च से बदलाव करने वाला है। बैंक  इसकी जानकारी ग्रहकों को ई-मेल के जरिए देगी।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के परिचालन पर रोक-

RBI के दिशा-निर्देशों के अनुसार 15 मार्च से पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सेवाओं पर रोक  लग जाएगी। यह 15 मार्च के बाद होने वाले प्रमुख बदलावों में से एक है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी से नए ग्रहकों को जोड़ने पर रोक लगाने का निर्देश दिया था। लेकिन फिर यह समय सीमा 15 मार्च तक बढ़ा दी गई थी। पेटीएम देश में सबसे बड़े भुगतान प्लेटफॉर्म में से एक है, ऐसे में उसकी सहयोगी इकाई पर आरबीआई के इस एक्शन के बाद से बाजार की इस एक्शन पर नजर है।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें