बड़ी खबरें

उत्तर प्रदेश के 18 बड़े शहरों में शुरू होंगे स्ट्रीट फूड हब-साप्ताहिक हाट, 15 लाख दुकानदारों को फायदा 18 घंटे पहले चमक उठेंगे यूपी के हाइवे, 40 हजार करोड़ से बनेंगी दो हजार नई सड़कें, गांवों पर फोकस 18 घंटे पहले उत्तर प्रदेश में दो साल में प्राकृतिक खेती से जुड़ेंगे 50 हजार किसान, सभी जिलों में शुरू होगी किसान रजिस्ट्री 18 घंटे पहले रेलवे में 7951 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, 30 जुलाई से शुरू होंगे आवेदन, 44 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 18 घंटे पहले CDAC में प्रोजेक्ट इंजीनियर सहित 135 पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 50 साल, सैलरी 14 लाख तक 18 घंटे पहले ITBP ने कॉन्स्टेबल के पदों पर निकाली भर्ती, 10वीं पास को मौका, 69 हजार से ज्यादा मिलेगा वेतन 18 घंटे पहले काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर क्रैश हुआ विमान, प्लेन में सवार 19 में से 18 की मौत 17 घंटे पहले 'बजट में विपक्ष शासित राज्यों के साथ हुआ भेदभाव', INDIA ब्लॉक के सांसदों का विरोध प्रदर्शन 17 घंटे पहले

कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी और देश से दुनिया तक, मनाया जा रहा है योग दिवस, योग में करियर की संभावनाएं हैं अपार

Blog Image

(Special Story) एक ऐसा अभ्यास जो स्वयं की, स्वयं के माध्यम से, स्वयं तक की यात्रा करवाता है, जो स्वस्थ तन और मन और रोगमुक्त जीवन का असली मंत्र है। उस अभ्यास को योग कहते हैं। योग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से रोगमुक्त जीवन जीने की आदत डाली जा सकती है। योग की दुनिया बड़ी तेजी से बढ़ रही है। यह शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक विकास तक ही सीमित नहीं रहा है बल्कि इसमें करियर की भी अपार संभावनाएं है।

पीएम मोदी ने श्रीनगर में किया योग-

देश समेत दुनियाभर में आज यानी 21 जून को 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह 6.30 बजे  कॉमन योग प्रोटोकॉल के तहत श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (SKICC) के बैकयार्ड में डल झील के किनारे योगासन किया। इस दौरान उनके साथ करीब 7 हजार लोगों ने उनके साथ योग किया। पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया में योग करने वालों की तादात बढ़ रही है और विश्व के कई देशों में योग दिनचर्या का हिस्सा बन रहा है। सऊदी में तो योग एजुकेशन सिस्टम में ही शामिल है।

दुनिया में बढ़ रही है योग करने वालों की संख्या-

पीएम मोदी ने कहा कि योग की ये यात्रा अनावरत जारी है। मुझे खुशी है कि आज देश में 100 से ज्यादा बड़े संस्थानों को मान्यता मिली है। विदेश के 10 बड़े संस्थानों ने भी भारत से मान्यता प्राप्त की है. पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया में योग करने वालों की संख्या निरंतर बढ़ रही है। योग के प्रति आकर्षण और योग की उपयोगिता भी बढ़ रही है। जन सामान्य कन्विंस हो रहा है।

जब योग ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

कश्मीर से कन्याकुमारी और US के टाइम्स स्क्वायर तक, दुनिया योग दिवस मना रही है। भारत समेत विश्व के कई देशों में हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाते हैं। साल 2014 में मैने यूएन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था। भारत के प्रस्ताव का 177 देशों ने सर्वसम्मति से समर्थन किया था, ये अपने आप में एक रिकॉर्ड था। तब से यह लगातार नए रिकॉर्ड बनाता जा रहा है। 2015 में दिल्ली में 35 हजार लोगों ने एक साथ योग किया था, ये भी विश्व रिकॉर्ड है। उन्होंने कहा कि मुझे पिछले साल अमेरिका में यूएन हेडक्वार्टर में योग दिवस के आयोजन का नेतृत्व करने का अवसर मिला, इसमें भी 130 से ज्यादा देशों के लोगों ने हिस्सा लिया था।

योग में करियर और कमाई

योग केवल शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। यही कारण है कि दुनियाभर में योग को बढ़ावा देने के लिए योग दिवस मनाया जाता है। इसके अलावा योग में दिलचस्पी रखने वालों के लिए करियर की भी अपार संभावनाए हैं। योग से जुड़े कई कोर्सेस हैं जो आप कर सकते हैं। 

  • योग थेरेपिस्ट बनना

किसी भी इंस्टीट्यूशन से योग में डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेशन कोर्स करके कैंडिडेट्स योग थेरेपिस्ट बन सकते हैं।

  • योगा टीचर बनना 

एक योग टीचर बनने के लिए कैंडिडेट्स के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से B.Ed. या B.P.Ed. की डिग्री होनी चाहिए। B.P.Ed. में एडमिशन लेने के लिए किसी भी स्ट्रीम में 50% मार्क्स के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसके बाद ही कैंडिडेट्स योग टीचर के लिए अप्लाई कर सकते है।

  • योग इंस्ट्रक्टर बनना 

किसी भी इंस्टीट्यूशन से योग में डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेशन कोर्स करके कैंडिडेट्स योग इंस्ट्रक्टर बन सकते हैं। इंस्ट्रक्टर बनकर कैंडिडेट्स विभिन्न योग संगठनों और सेंटर्स में काम कर सकते हैं।

  • योग इंस्टीट्यूशन्स का मैनेजमेंट कोर्स 

योग में डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेशन कोर्स करने वाले कैंडिडेट्स योग इंस्टीट्यूशन्स के मैनेजमेंट की जिम्मेदारी उठा सकते हैं।

  • योग के क्षेत्र में स्टार्टअप खोलकर

योग सेक्टर में आप किसी के लिए पार्ट-टाइम काम करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा आप खुद का कुछ करना चाहते हैं तो आप खुद का योग सेंटर खोलकर अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं।

  • योग के प्रोडक्ट्स का बिजनेस करना 

योग में डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेशन कोर्स करने वाले कैंडिडेट्स योग प्रोडक्ट्स का बिजनेस कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए योग में सर्टिफिकेट या डिग्री होना जरूरी नहीं है।

सऊदी में एजुकेशन सिस्टम में शामिल है योग

दुनिया में योग करने वालों की तादात बढ़ रही है। विश्व के कई देशों में योग दिनचर्या का हिस्सा बन रहा है। सऊदी में तो योग एजुकेशन सिस्टम में ही शामिल है। योग पर आज रिसर्च हो रही है। नेता भी अब योग की बातें करते हैं। योग से समाज में बदलाव आ रहा है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024 की थीम

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस हर साल का थीम के साथ मनाया जाता है। इस साल यानी 10वें योग दिवस की थीम 'स्वयं और समाज के लिए योग (Yoga for Self and Society)’ है। यह थीम व्यक्तिगत और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने में योग की भूमिका पर प्रकाश डालती है।

By Ankit Verma 

अन्य ख़बरें