बड़ी खबरें

PM मोदी रूस हुए रवाना, आज राष्ट्रपति पुतिन से करेंगे मुलाकात, कल BRICS समिट में लेंगे हिस्सा 56 मिनट पहले भारत सरकार सिखाएगी डिजिटल अरेस्ट से बचने के तरीके, स्टूडेंट्स, कर्मचारियों-अधिकारियों को भी दी जाएगी साइबर सुरक्षा की ट्रेनिंग 56 मिनट पहले सीएम योगी आज डायबिटिक सेंटर समेत कई परियोजनाओं की देंगे सौगात, SGPGI लखनऊ में 4 नई परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ 56 मिनट पहले मिल्कीपुर उपचुनाव मामले में बढ़ी सरगर्मी, लखनऊ में गोरखनाथ बाबा ने CM योगी से की मुलाकात 55 मिनट पहले अमेरिका को हथियार बेचने वाला पहला राज्य होगा यूपी, 100 साल बाद यहां से फिर निकलेगी 1.1 KG वजनी वेब्ले-455 रिवॉल्वर 55 मिनट पहले यूपी के बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, नया कनेक्शन लेना या फिर से जुड़वाना हुआ सस्ता, 18 प्रतिशत घटीं दरें 55 मिनट पहले भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट से भी बाहर हुए केन विलियम्सन, सीरीज में 1-0 से आगे है कीवी टीम 55 मिनट पहले यूपी आंगनवाड़ी में 497 पदों पर भर्ती निकली, 12वीं पास को मौका, 35 साल है एज लिमिट 54 मिनट पहले थर्मल पावर कॉपरेशन में निकली भर्ती, 40 हजार रुपये वेतन के साथ मिलेगी आवास और अन्य सुविधाएं 53 मिनट पहले यूपीएससी सीडीएस का अंतिम परिणाम जारी, अंतिम चयन सूची में 237 अभ्यर्थियों के नाम 53 मिनट पहले

कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी और देश से दुनिया तक, मनाया जा रहा है योग दिवस, योग में करियर की संभावनाएं हैं अपार

Blog Image

(Special Story) एक ऐसा अभ्यास जो स्वयं की, स्वयं के माध्यम से, स्वयं तक की यात्रा करवाता है, जो स्वस्थ तन और मन और रोगमुक्त जीवन का असली मंत्र है। उस अभ्यास को योग कहते हैं। योग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से रोगमुक्त जीवन जीने की आदत डाली जा सकती है। योग की दुनिया बड़ी तेजी से बढ़ रही है। यह शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक विकास तक ही सीमित नहीं रहा है बल्कि इसमें करियर की भी अपार संभावनाएं है।

पीएम मोदी ने श्रीनगर में किया योग-

देश समेत दुनियाभर में आज यानी 21 जून को 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह 6.30 बजे  कॉमन योग प्रोटोकॉल के तहत श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (SKICC) के बैकयार्ड में डल झील के किनारे योगासन किया। इस दौरान उनके साथ करीब 7 हजार लोगों ने उनके साथ योग किया। पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया में योग करने वालों की तादात बढ़ रही है और विश्व के कई देशों में योग दिनचर्या का हिस्सा बन रहा है। सऊदी में तो योग एजुकेशन सिस्टम में ही शामिल है।

दुनिया में बढ़ रही है योग करने वालों की संख्या-

पीएम मोदी ने कहा कि योग की ये यात्रा अनावरत जारी है। मुझे खुशी है कि आज देश में 100 से ज्यादा बड़े संस्थानों को मान्यता मिली है। विदेश के 10 बड़े संस्थानों ने भी भारत से मान्यता प्राप्त की है. पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया में योग करने वालों की संख्या निरंतर बढ़ रही है। योग के प्रति आकर्षण और योग की उपयोगिता भी बढ़ रही है। जन सामान्य कन्विंस हो रहा है।

जब योग ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

कश्मीर से कन्याकुमारी और US के टाइम्स स्क्वायर तक, दुनिया योग दिवस मना रही है। भारत समेत विश्व के कई देशों में हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाते हैं। साल 2014 में मैने यूएन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था। भारत के प्रस्ताव का 177 देशों ने सर्वसम्मति से समर्थन किया था, ये अपने आप में एक रिकॉर्ड था। तब से यह लगातार नए रिकॉर्ड बनाता जा रहा है। 2015 में दिल्ली में 35 हजार लोगों ने एक साथ योग किया था, ये भी विश्व रिकॉर्ड है। उन्होंने कहा कि मुझे पिछले साल अमेरिका में यूएन हेडक्वार्टर में योग दिवस के आयोजन का नेतृत्व करने का अवसर मिला, इसमें भी 130 से ज्यादा देशों के लोगों ने हिस्सा लिया था।

योग में करियर और कमाई

योग केवल शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। यही कारण है कि दुनियाभर में योग को बढ़ावा देने के लिए योग दिवस मनाया जाता है। इसके अलावा योग में दिलचस्पी रखने वालों के लिए करियर की भी अपार संभावनाए हैं। योग से जुड़े कई कोर्सेस हैं जो आप कर सकते हैं। 

  • योग थेरेपिस्ट बनना

किसी भी इंस्टीट्यूशन से योग में डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेशन कोर्स करके कैंडिडेट्स योग थेरेपिस्ट बन सकते हैं।

  • योगा टीचर बनना 

एक योग टीचर बनने के लिए कैंडिडेट्स के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से B.Ed. या B.P.Ed. की डिग्री होनी चाहिए। B.P.Ed. में एडमिशन लेने के लिए किसी भी स्ट्रीम में 50% मार्क्स के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसके बाद ही कैंडिडेट्स योग टीचर के लिए अप्लाई कर सकते है।

  • योग इंस्ट्रक्टर बनना 

किसी भी इंस्टीट्यूशन से योग में डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेशन कोर्स करके कैंडिडेट्स योग इंस्ट्रक्टर बन सकते हैं। इंस्ट्रक्टर बनकर कैंडिडेट्स विभिन्न योग संगठनों और सेंटर्स में काम कर सकते हैं।

  • योग इंस्टीट्यूशन्स का मैनेजमेंट कोर्स 

योग में डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेशन कोर्स करने वाले कैंडिडेट्स योग इंस्टीट्यूशन्स के मैनेजमेंट की जिम्मेदारी उठा सकते हैं।

  • योग के क्षेत्र में स्टार्टअप खोलकर

योग सेक्टर में आप किसी के लिए पार्ट-टाइम काम करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा आप खुद का कुछ करना चाहते हैं तो आप खुद का योग सेंटर खोलकर अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं।

  • योग के प्रोडक्ट्स का बिजनेस करना 

योग में डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेशन कोर्स करने वाले कैंडिडेट्स योग प्रोडक्ट्स का बिजनेस कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए योग में सर्टिफिकेट या डिग्री होना जरूरी नहीं है।

सऊदी में एजुकेशन सिस्टम में शामिल है योग

दुनिया में योग करने वालों की तादात बढ़ रही है। विश्व के कई देशों में योग दिनचर्या का हिस्सा बन रहा है। सऊदी में तो योग एजुकेशन सिस्टम में ही शामिल है। योग पर आज रिसर्च हो रही है। नेता भी अब योग की बातें करते हैं। योग से समाज में बदलाव आ रहा है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024 की थीम

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस हर साल का थीम के साथ मनाया जाता है। इस साल यानी 10वें योग दिवस की थीम 'स्वयं और समाज के लिए योग (Yoga for Self and Society)’ है। यह थीम व्यक्तिगत और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने में योग की भूमिका पर प्रकाश डालती है।

By Ankit Verma 

अन्य ख़बरें