बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 14 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 14 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 14 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 14 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 14 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 14 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 14 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 14 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 13 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 11 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 10 घंटे पहले

अगर नहीं किया ये काम, तो आज से टोल गेट से नहीं गुजर पाएगा आपका वाहन

Blog Image

(Special Story) अगर आप फोर व्हीलर इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। अगर अभी तक आपने अपनी कार के  फास्टैग की बैंक से KYC अपडेट नहीं कराई है तो आज ही करा लें...नहीं तो आज से बिना KYC वाले फास्टैग को बैंक डीएक्टिव या ब्लैकलिस्ट कर देंगे। ऐसे में फास्टैग में बैलेंस होने के बावजूद भी आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। कहीं आप किसी मुश्किल में न पड़ जाएं इसलिए आइए विस्तार से जानते हैं क्या है नया नियम और कैसे अपडेट कराएं अपना KYC...

क्या है नया नियम-

आपको बता दें कि NHAI ने फास्टैग कस्टमर्स से भारतीय रिजर्व बैंक यानि (RBI) के नियमों के मुताबिक फास्टैग के लिए KYC प्रक्रिया को पूरा करने को कहा है ताकि बिना किसी परेशानी के फास्टैग की सुविधा मिलती रहे। 

एक वाहन, एक फास्टैग'-

आपको यह जानना जरूरी है कि अब एक गाड़ी में सिर्फ एक ही फास्टैग यूज कर सकेंगे। NHAI ने अपने बयान में कहा कि फास्टैग यूजर्स को 'एक वाहन, एक फास्टैग' नीति का पालन करना होगा और पहले जारी किए गए सभी फास्टैग को अपने संबंधित बैंकों को वापस करना होगा। अब सिर्फ नए फास्टैग अकाउंट एक्टिव रहेंगे। इसके साथ ही NHAI ने फास्टैग से टोल वसूलने के लिए टोल प्लाजा के वेटिंग टाइम को कम करने और पारदर्शिता लाने के लिए 'एक वाहन, एक फास्टैग' अभियान शुरू किया है। कहा जा रहा है कि NHAI ने यह पहल एक गाड़ी के लिए कई फास्टैग जारी करने और  RBI के नियमों का उल्लंघन कर KYC के बिना फास्टैग जारी किए जाने की शिकायतों के मद्देनजर की है।

फास्टैग KYC अपडेट के लिए डॉक्युमेंट-

इसके लिए आपको जिन डॉक्युमेंट की जरूरत होगी वह इस प्रकार हैं....

  •  व्हीकल का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट
  • आईडी प्रूफ
  • एड्रेस प्रूफ
  • एक पासपोर्ट साइज फोटो

ID और एड्रेस प्रूफ के लिए पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पैन कार्ड मान्य 
होगा।

ऑनलाइन अपडेट की प्रोसेस-

फास्टैग KYC अपडेट के लिए ऑनलाइन प्रोसेस भी मौजूद है जिसके जरिए आप आसानी से इसे अपडेट करा सकते हैं। नीचे दिए गए स्टेप्स को अपना कर आप घर बैठे  फास्टैग KYC अपडेट कर सकते हैं।

  • इसके  लिए आपको fastag.ihmcl.com वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के  बाद अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉगइन करें।
  • एक नई विंडो ओपन होगी इसमें M Profile ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद यहां आप अपना फास्टैग KYC स्टेटस देख सकते हैं।
  • अगर फास्टैग KYC नहीं है तो यहां डॉक्यूमेंट्स के साथ डिटेल्स को भरें।
  • इसके बाद आपके फास्टैग KYC की अपडेट प्रोसेस पूरी हो जाएगी।
  • बैंक की तरफ से जारी फास्टैग वाले यूजर्स अपने संबंधित बैंक पोर्टल पर जाएं।

क्या होता है फास्टैग (FASTag)-

फास्टैग  एक प्रकार का टैग या स्टीकर होता है जिसका उपयोग भारत में टोल प्लाजा पर टोल का भुगतान करने के लिए किया जाता है। यह रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक पर आधारित है। FASTag एक स्टिकर होता है जिसे आपके वाहन की विंडस्क्रीन पर चिपकाया जाता है। जब आप FASTag लेन से गुजरते हैं, तो टोल बूथ पर एक स्कैनर आपके FASTag को स्कैन करता है और आपके लिंक किए गए खाते से स्वचालित रूप से टोल शुल्क काट लेता है। इससे टोल प्लाजा पर नकद भुगतान करने में लगने वाले समय की बचत होती है और यात्रा सुगम हो जाती है।

कहां से खरीद सकते हैं फास्टैग-

देश के किसी भी टोल प्लाजा से आप फास्टैग खरीद सकते हैं। इसके अलावा एक्सिस बैंक, ICICI बैंक, HDFC बैंक, SBI, कोटक बैंक की ब्रांच से भी आप इसे खरीद सकते हैं। पेटीएम, अमेजन, गूगल पे जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से भी इसे खरीदा जा सकता है। फास्टैग अकाउंट को इस ऐप से लिंक करके भी पेंमेंट किया जा सकता है। आप चाहें तो अपने बैंक अकाउंट को इस ऐप से लिंक कर सकते हैं। इससे जब भी आप किसी टोल प्लाजा से गुजरेंगे तो टोल टैक्स आपके अकाउंट से कट जाएगा। फास्टैग खरीदते समय आपके पास ID प्रूफ और गाड़ी का रजिस्ट्रेशन डॉक्यूमेंट होना अनिवार्य है। 

देशभर में कहां कितने टोल-

अगर आंकड़ों पर गौर करें तो देशभर में 964 से ज्यादा टोल हैं। इनकी सबसे ज्यादा संख्या एमपी में है।

राज्य                         टोल की संख्या
जम्मू-कश्मीर              8
हिमाचल प्रदेश            2
हरियाणा                   49
पंजाब                       28
दिल्ली                      01
मेघालय                     4
राजस्थान                  104
उत्तराखंड                  6
उत्तर प्रदेश              114
असम                       09
गुजरात                     55
बिहार                       26
मध्यप्रदेश                 143
महाराष्ट्र                     84
तेलंगाना                    51
छत्तीसगढ़                 14  
कर्नाटक                   77
केरल                       06
ओडिशा                  18
आंध्र प्रदेश               60
झारखंड                  12
तमिलनाडु               69
पश्चिम बंगाल            26

फास्टैग स्टिकरवैलिडिटी-

एक बार खरीदा गया फास्टैग स्टिकर 5 साल के लिए वैलिड होता है। यानी 5 साल बाद आपको स्टिकर बदलवाना या इसकी वैलिडिटी बढ़वानी पड़ती है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें