बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 17 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 17 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 17 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 17 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 17 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 17 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 17 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 17 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 16 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 14 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 14 घंटे पहले

फिनलैंड हैप्पीनेस इंडेक्स में फिर बना नंबर -1, क्या है भारत की पोजिशन?

Blog Image

संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी की गई विश्व खुशहाली रिपोर्ट (World Happiness Report) में फिनलैंड लगातार सातवें साल दुनिया का सबसे खुशहाल देश बना रहा। इस रैंकिंग में भारत की स्थिति पिछली बार की तरह बरकरार है। इस रिपोर्ट में चौकाने वाली बात ये है कि आर्थिक तंगी से जूझ रहा पाकिस्तान सूची में 108वें नंबर पर है।आइए आपको विस्तार से बताते हैं कि इस रिपोर्ट में खुशहाल देश के लिए क्या मानक होते हैं?

 पहली बार कब बनी वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट?

वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट पिछले 11 साल से बनाई जा रही है। इसे पहली बार 2012 में तैयार किया गया था। इसे तैयार करने के लिए लोगों की खुशी के साथ ही आर्थिक और सामाजिक आंकड़ों को भी देखा जाता है। इसे तीन साल के औसत डेटा के आधार पर खुशहाली को जीरो से 10 तक का स्केल दिया जाता है। इस बार 2021-2023 तक का डेटा देखा गया। हालांकि, यूनाइटेड नेशन की यह लेटेस्ट रिपोर्ट इजराइल-हमास जंग से पहले तैयार हो गई थी। इसलिए जंग से जूझ रहा इजराइल नंबर 5 है।

किस आधार पर तैयार की जाती है हैप्पीनेस रैंकिंग?

किसी देश की हैप्पीनेस रैंकिंग में कई तरह के कारक जिम्मेदार होते हैं। इस रिपोर्ट को UN सस्टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्यूशन नेटवर्क द्वारा पब्लिश किया जाता है। वहीं गैलप वर्ल्ड पोल डेटा इकट्ठा करते हैं। इस रिपोर्ट को नीचे दिए गए इन मानकों पर तैयार किया गया है कि कोई देश कितना खुशहाल है। ये मानक इस प्रकार हैं

  •  सकल घरेलू उत्पाद (gross domestic product)
  •  जीवन प्रत्याशा (life expectancy)
  •  उदारता (generosity)
  •  सामाजिक समर्थन (social support),
  • स्वतंत्रता (freedom)
  • भ्रष्टाचार (corruption

इसके अलावा इस साल की रिपोर्ट में विश्वास और सोशल मीडिया के प्रभाव जैसी चीजों को भी ध्यान में रखकर हैप्पीनेस रिपोर्ट जारी की गई है।

हैप्पीनेस इंडेक्स में भारत की स्थिति-

हैप्पीनेस इंडेक्स में भारत पिछले साल की तरह ही 126वें स्थान पर है। वैवाहिक स्थिति, सामाजिक जुड़ाव और शारीरिक स्वास्थ्य जैसे कारक ही वृद्ध भारतीयों में जीवन संतुष्टि को प्रभावित कर रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्तमान में विवाहित और शिक्षा प्राप्त किए हुए भारतीय लोग बेहतर जीवन जीते हैं और खुश रहते हैं। एक अध्ययन में पाया गया है कि भारत की GDP दर तो बढ़ रही है, लेकिन खुशी लगातार घट रही है। खास बात यह कि लगभग पड़ोसी देशों में चीन जहां इस सूची में 60वें नंबर पर है, वहीं नेपाल 93वें स्थान पर है। पाकिस्तान का नंबर 108वां है तो म्यांमार का 118वां। पड़ोसियों में श्रीलंका 128 और बांग्लादेश 129 रैंकिंग के साथ भारत से पीछे हैं।

इसलिए फिनलैंड है शीर्षस्थान पर-

यह खुशहाली रिपोर्ट व्यक्तियों के जीवन संतुष्टि के मूल्यांकन के साथ-साथ सकल घरेलू उत्पाद (GDP), सामाजिक समर्थन, स्वस्थ जीवन, स्वतंत्रता, उदारता और भ्रष्टाचार पर आधारित होती है। फिनलैंड की एक शोधकर्ता जेनिफर डी पाओला के अनुसार  यहां के लोगों का प्रकृति से गहरा संबंध और स्वस्थ कार्य-जीवन संतुलन उनके खुशी में योगदान देता है। इस देश का मजबूत समाज, राज्य के अधिकारियों पर भरोसा, भ्रष्टाचार का निम्न स्तर और मुफ्त स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा भी प्रमुख कारण हैं।

 खुशहाल नहीं हैं बड़ी आबादी वाले देश-

रिपोर्ट में कहा गया है कि सबसे खुशहाल देशों में अब दुनिया का कोई भी सबसे बड़ा देश शामिल नहीं है। टॉप 10 देशों में केवल नीदरलैंड और ऑस्ट्रेलिया की आबादी 15 मिलियन से अधिक है। पूरे टॉप 20 देशों में केवल कनाडा और यूके की आबादी 30 मिलियन से अधिक है। साल 2006-10 के बाद से हैप्पीनेस इंडेक्स में सबसे तेज गिरावट अफगानिस्तान, लेबनान और जॉर्डन में देखी गई, जबकि पूर्वी यूरोपीय देशों सर्बिया, बुल्गारिया और लातविया में सबसे बड़ी वृद्धि दर्ज की गई है।

अफगानिस्तान  निचले पायदान पर-

इस हैप्पीनेस इंडेक्स में अफगानिस्तान इस साल भी सूची में सबसे निचले स्थान पर है। इसका मतलब यह कि यह देश पूरी दुनिया में सबसे कम खुशहाल है। इससे ऊपर लेबनान, लेसोथो, सियेरा लियोन और कोंगो जैसे देशों का नंबर हैं, जो बहुत कम खुशहाल हैं।

विश्व खुशहाली रिपोर्ट में शीर्ष 10 देश

  1. फिनलैंड
  2. डेनमार्क
  3. आइसलैंड
  4. स्वीडन
  5. इजराइल
  6. नीदरलैंड
  7. नॉर्वे
  8. लक्समबर्ग
  9. स्विट्जरलैंड
  10. ऑस्ट्रेलिया

अन्य ख़बरें