बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 17 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 17 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 17 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 17 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 17 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 17 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 17 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 17 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 16 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 14 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 14 घंटे पहले

3 राज्यों में बीजेपी ने जमाई धाक, क्या मिजोरम में भी होगी कामयाब?

Blog Image

5 राज्यों में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में से 4 के नतीजे आ गए हैं। जहां मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा बहुमत से जीती है। वहीं, तेलंगाना में कांग्रेस को बहुमत मिला है। यहां 119 सीटों में से कांग्रेस ने 64 सीटें जीतकर BRS को सत्ता से बेदखल कर दिया है। हालांकि, 4 राज्यों के आए चुनाव नतीजों ने एकबार फिर साबित कर दिया कि बीजेपी देश की राजनीति की सबसे ताकतवर धुरी बनी हुई है। अब ऐसे में देखना होगा कि मिजोरम में भी जीत हासिल कर पाएगी या फिर 3 राज्यों में ही धाक जमाएगी। 

सीएम गहलोत हुए सत्ता से बेदखल- 

आपको बता दे कि रविवार को हुई 4 राज्यों की मतगणना में राजस्थान में भाजपा ने 199 सीटों में से 115 सीटें जीतीं हैं और कांग्रेस को 69 सीटें मिली हैं, जबकि अन्य पार्टियों और निर्दलियों को 15 सीटें मिलीं। इस चुनाव में भाजपा के तीन सांसद और कांग्रेस के 17 मंत्रियों की हार हुई। जिसके बाद सीएम अशोक गहलोत ने हार स्वीकार करते हुए राज्यपाल को इस्तीफा सौंप दिया है। कहा जाता है की राजस्थान की जनता में चुनाव में किसी भी पार्टी को दूसरे टर्म रिपीट नहीं करती। शायद यहीं वजह है कि पिछली बार कांग्रेस आई थी और इस साल भाजपा। 

भाजपा ने कांग्रेस की उम्मीदों पर फेरा पानी- 

वहीं छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों में से बीजेपी ने 54 सीटों पर कब्जा करते हुए कांग्रेस की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। बता दे कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को सिर्फ 35 सीटों पर ही जीत मिली है। बताया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की हार की सबसे बड़ी वजह सीएम भूपेश बघेल पर लगे आरोप हैं। दरअसल, चुनाव से पहले सीएम बघेल पर महादेव सट्‌टा ऐप से 508 करोड़ लेने का आरोप लगा था।  जिसके बाद भाजपा ने PSC घोटाले को बड़ा मुद्दा बनाया। सरकार के खिलाफ एंटी इन्कम्बेंसी थी। इस वजह से  कांग्रेस के 9 मंत्रियों को हार का सामना करना पड़ा।

लाडली बहना योजना ने किया कमाल-  

वहीं अगर मध्यप्रदेश में चुनाव की बात करें तो यहां भाजपा ने कांग्रेस को पिछाड़ते हुए दो तिहाई से ज्यादा सीटों पर कब्जा किया है। जहां भाजपा ने 230 में से 163 सीटों पर जीती, तो वहीं कांग्रेस को 66 सीटों से ही संतोष करना पड़ा। मध्यप्रदेश में इस बार सीएम शिवराज की चेहरा नहीं बल्कि पीएम मोदी के चेहरे पर चुवान का प्रचार किया गया था, लेकिन कहीं न कहीं यहां भाजपा की जीत की सबसे बड़ी वजह सीएम की चलाई गई लाडली बहना योजना भी है। वहीं 3 राज्यों में बीजेपी ने धाक जमाकर साबित कर दिया है कि देश में सबसे ज्यादा ताकतवर पार्टी भाजपा ही है लेकिन ऐसे में यह भी देखना होगा कि आज भाजपा मिजारम में भी कामयाब होगी ना नहीं।  

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें