बड़ी खबरें

पीएम मोदी का आज महाराष्ट्र दौरा, विश्वकर्मा कार्यक्रम में होंगे शामिल, महिलाओं के लिए खास योजना का करेंगे शुभारंभ 8 घंटे पहले भारत ने मालदीव के लिए दिखाई दरियादिली,एक वर्ष के लिए मालदीव को दी 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता 8 घंटे पहले आईफोन 16 सीरीज की आज से शुरू होगी बिक्री, मुंबई में Apple स्टोर के बाहर उमड़ी भारी भीड़ 8 घंटे पहले मिशन कर्मयोगी' से जुड़े यूपी के 94 हजार सरकारी कर्मचारी और अधिकारी,कार्यकुशलता, पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ाना है उद्देश्य 8 घंटे पहले त्योहारी सीजन में लखनऊ से होकर चलेंगी स्पेशल ट्रेन, हरिद्वार-दिल्ली के यात्रियों को सुविधा, अयोध्या एक्सप्रेस में बढ़ेंगे अतिरिक्त कोच 8 घंटे पहले अब CHC-PHC पर होगी एचआईवी, थॉयराइड, आर्थराइटिस की जांच, लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल में शुरू हुई सुविधा, 48 घंटे में आएगी रिपोर्ट 8 घंटे पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट, में 300 वैकेंसी, आवेदन की आखिरी तारीख आज, 8वीं पास तुरंत करें अप्लाई 8 घंटे पहले UPSC- ESE 2025 का नोटिफिकेशन जारी, सैलरी 64 हजार से ज्यादा, महिलाओं के लिए नि:शुल्क आवेदन 8 घंटे पहले न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी में 325 पदों पर निकली भर्ती, 21 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, ग्रेजुएट्स कर सकते हैं अप्लाई 8 घंटे पहले सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक; हैकर्स ने क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ा वीडियो लाइव किया 7 घंटे पहले भारत की दूसरी पारी शुरू, 227 रन की है बढ़त, बांग्लादेश की टीम 149 रन पर हुई ऑलआउट 4 घंटे पहले

लोकसभा के साथ ही यूपी विधानसभा के उपचुनाव के लिए इस दिन होगी वोटिंग

Blog Image

लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही मुख्य चुनाव आयुक्त ने 13 राज्यों में विधानसभा की 26 सीटों पर उपचुनाव कराने के लिए तारीखों का भी ऐलान कर दिया है। उत्तर प्रदेश की 4 ददरौल, लखनऊ पूर्व, गैंसड़ी और दुद्धी (ST) विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा। ददरौल में चौथे चरण यानि 13 मई को वोटिंग होगी। जबकि लखनऊ पूर्व में पांचवें चरण यानि 20 मई को मतदान होगा। गैंसड़ी में छठे चरण (25 मई) में मतदान होगा। दुद्धी में आखिरी और सातवें चरण (1 जून) में मतदान होगा। चार जून को इन सभी सीटों के उपचुनाव का परिणाम आएगा।

तीन निधन और एक सजा होने से खाली हुई सीट-
 
यूपी के शाहजहांपुर की ददरौल विधानसभा से बीजेपी विधायक के निधन के बाद यह सीट खाली हुई है जिस पर उप चुनाव हो रहा है। लखनऊ पूर्व विधानसभा से भी बीजेपी विधायक के निधन के बाद खाली हुई सीट पर उप चुनाव हो रहा है। गैसड़ी विधानसभा से सपा विधायक के निधन के बाद यहां पर उपचुनाव कराया जा रहा है। दुद्धी विधानसभा पर बीजेपी के रामदुलार गोंड जीते थे। जिन्हें कोर्ट ने रेप के आरोप में 25 साल की सजा सुनाई थी। जिसके चलते यह सीट खाली हुई थी।

13 राज्यों की 26 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव-

चुनाव आयोग ने शनिवार (16 मार्च) को लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों के ऐलान के साथ ही बिहार-गुजरात समेत 13 राज्यों की 26 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए भी तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि पिछली बार की तरह ही इस बार भी सात चरणों में लोकसभा चुनाव करवाए जाएंगे। इसी दौरान 26 विधानसभा सीटों पर भी वोटिंग करवाई जाएगी।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें