बड़ी खबरें

एस्ट्राजेनेका ने दुनियाभर से कोरोना वैक्सीन मंगाई वापस, वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर उठे थे सवाल 9 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 93 सीटों पर 64.58 फीसदी मतदान, असम में सबसे ज्यादा 81.71 फीसदी हुई वोटिंग 9 घंटे पहले उत्तराखंड में 10 मई से चारधाम यात्रा गंगोत्री और यमुनोत्री के खुलेंगे कपाट, आज से हरिद्वार-ऋषिकेश काउंटर पर ऑफलाइन पंजीकरण शुरू 9 घंटे पहले मायावती ने भतीजे आकाश आनंद से छीना उत्तराधिकार, नेशनल कोऑर्डिनेटर पद से भी हटाया 9 घंटे पहले शाहजहांपुर में गरजे CM योगी: कहा- रामभक्तों पर गोली चलाने वाले कहते हैं अयोध्या में राम मंदिर बेकार बना 4 घंटे पहले पीएम मोदी के भाषण के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंची कांग्रेस, नड्डा-अमित मालवीय को कर्नाटक पुलिस का नोटिस 4 घंटे पहले उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग मामलें में बोला सुप्रीम कोर्ट-उत्तराखंड सरकार और याचिकाकर्ता केंद्रीय समिति को दें रिपोर्ट दें 4 घंटे पहले सनराइजर्स के खिलाफ लखनऊ ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का फैसला 3 घंटे पहले सैम पित्रोदा ने ओवरसीज कांग्रेस अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा, 'नस्ली' टिप्पणियों पर विवाद के बाद उठाया कदम 3 घंटे पहले

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए नामांकन शुरू, कौन हैं पहले फेज के सबसे अमीर उम्मीदवार?

Blog Image

लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण के लिए नामांकन आज से शुरू हो गया है। इसमें 12 राज्यों की 94 सीटों पर प्रत्याशी अपना-अपना नॉमिनेशन दाखिल कर सकेंगे। आज से शुरू हुए नामांकन की 19 अप्रैल को आखिरी तारीख होगी। आपको बता दें कि इससे पहले प्रथम चरण एवं दूसरे चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होना है। 

7 फेज में होंगे चुनाव- 

लोकसभा की 543 सीटों पर 7 फेज में चुनाव कराए जाएंगे। पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी। दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को होगी, जबकि तीसरे चरण की वोटिंग 7 मई, चौथे चरण की वोटिंग 13 मई को, पांचवें चरण की वोटिंग 20 मई को, छठे चरण का मतदान 25 मई को और सातवें चरण की वोटिंग 1 जून को होगी, जबकि 4 जून को चुनाव के परिणाम घोषित किए जाएंगे। 

पहले फेज के सबसे अमीर उम्मीदवार-

आपको बता दें कि पहले चरण के लिए जिन कैंडिडेट्स ने नामांकन दाखिल कर दिया है, उनमें सबसे अमीर उम्मीदवार  कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ हैं। उनकी चल-अचल संपत्ति 717 करोड़ रुपये है। 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों की दौलत अचल से ज्यादा चल संपत्तियों के रूप में है। पहले चरण के 10 सबसे अमीर प्रत्याशियों की कुल संपत्ति 2,664 करोड़ रुपए है। इसमें चल संपत्ति 1,815 करोड़, जबकि अचल संपत्ति 849 करोड़ रुपए की ही है। यह बात एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स यानि ADR की रिपोर्ट के  विश्लेषण में सामने आई है।


हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने एक मामले के फैसले में कहा था कि प्रत्याशियों को सभी चल संपत्ति चल संपत्ति का खुलासा करना जरूरी नहीं है। कोर्ट ने कहा, ‘हर केस की अपनी खासियत है। कोई प्रत्याशी अपनी सभी चल संपत्ति का खुलासा नहीं करता तो उसे तत्काल कठघरे में खड़ा नहीं किया जा सकता है। पिछले 20 साल के आम चुनाव में अमीर प्रत्याशियों की संख्या देखी जाए तो 2004 केवल 10% करोड़पति प्रत्याशी थे। जबकि 2009 में संख्या बढ़कर 16% और 2019 में 29% तक पहुंची। 2024 में यह 28% (पहला चरण) है।

यूपी में पहला चरण में इन 8 सीटों पर होगा मतदान-

यूपी में पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी। गौरतलब है कि यूपी में लोकसभा की सबसे ज्यादा 80 सीटें हैं। आइए आपको बताते हैं कि पहले फेज में यूपी की किन सीटों पर मतदान होगा।  
सहारनपुर
कैराना
मुजफ्फरनगर
बिजनौर
नगीना
मुरादाबाद
रामपुर
पीलीभीत

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें