बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 13 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 13 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 13 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 13 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 13 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 13 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 13 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 13 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 12 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 10 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 9 घंटे पहले

लोकसभा चुनाव से पहले EC का बड़ा एक्शन, यूपी समेत 6 राज्यों के हटाए गए गृह सचिव

Blog Image

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों के ऐलान के बाद  निर्वाचन आयोग ने एक बड़ा एक्शन लेते हुए उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, गुजरात, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड समेत 6 राज्यों  के गृह सचिव को हटाने के आदेश जारी किए हैं। इसके अलावा चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के डीजीपी को भी हटा दिया है। साथ ही मिजोरम और हिमाचल प्रदेश में सामान्य प्रशासनिक विभाग के सचिव को भी हटा दिया गया है। उत्तर प्रदेश में गृह और सूचना विभाग के मुखिया संजय प्रसाद हैं।

कौन हैं गृह सचिव संजय प्रसाद?

संजय प्रसाद उत्तर प्रदेश के सबसे मजबूत आईएएस अफसर में से एक हैं। इस वक्त उनके पास प्रमुख सचिव गृह , प्रमुख सचिव सूचना के साथ प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री की भी जिम्मेदारी थी। भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS)के 1995 बैच के अधिकारी संजय प्रसाद को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का करीबी अधिकारी माना जाता है। वह 1999 और 2001 के बीच गोरखपुर में मुख्य विकास अधिकारी के पद पर तैनात थे। जिलाधिकारी के रूप में उनकी पहली नियुक्ति लखीमपुर खीरी जिले में हुई थी। वहीं उत्तराखंड में शैलेश बगौली राज्य के गृह सचिव के पद पर थे।

(BMC) के आयुक्तों को हटाने के निर्देश-

निर्वाचन आयोग ने बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) के आयुक्त इकबाल सिंह चहल, अतिरिक्त आयुक्तों, उपायुक्तों को भी हटाने का आदेश दिया है। हालांकि चुनाव आयोग ने अधिकारियों के खिलाफ इस एक्शन के पीछे तुरंत कोई कारण नहीं बताया

EC ने भेजे  राज्य सरकारों को निर्देश 

 आयोग ने सभी राज्य सरकारों को निर्देश दिया है कि वे चुनाव संबंधी कार्यों से जुड़े उन अधिकारियों का तबादला करें, जो तीन साल पूरे कर चुके हैं या अपने गृह जिलों में हैं।आयोग ने बीएमसी और अतिरिक्त/उपायुक्तों को आज शाम 6 बजे तक रिपोर्ट करने के निर्देश के साथ ट्रांसफर करने का निर्देश दिया।

अन्य ख़बरें