बड़ी खबरें

यूपी के 29 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, प्रयागराज और अयोध्या में डूबे घाट, सड़क पर हो रहे अंतिम संस्कार, वाराणसी में गंगा का वॉर्निंग लेवल पार 14 घंटे पहले सीएम योगी की अफसरों को सख्त चेतावनी, जन शिकायतों की मिथ्या रिपोर्ट लगाई तो होगी कार्रवाई 14 घंटे पहले यूपी के सरकारी अस्पतालों में मरीजों से सलीके से बात करना सिखा रही सरकार, स्टॉफ को अच्छे बर्ताव की मिलेगी ट्रेनिंग, सीएम के निर्देश पर शुरू हुई पहल 14 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय का 67वां कॉन्वोकेशन आज,1 लाख 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी उपाधि, 198 मेडल से नवाजे जाएंगे मेधावी 14 घंटे पहले एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकली भर्ती, 18 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, 85 हजार तक सैलरी 14 घंटे पहले रेलवे में अप्रेंटिस के 4096 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं पास करें तुरंत अप्लाई 14 घंटे पहले एसबीआई में स्पेशलिस्ट कैडर के लिए 1500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 4 अक्तूबर 2024 तक sbi.co.in पर कर सकते हैं आवेदन 14 घंटे पहले

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव, पहले चरण की वोटिंग, सुकमा में IED ब्लास्ट, मिजोरम में भी डाले जा रहे वोट

Blog Image

आज छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में पहले चरण की 20 सीटों के लिए और मिजोरम की सभी 40 सीटों  के लिए मतदान किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ में पहले चरण के लिए सभी सीटों पर  वो​टिंग हो रही है। 10 सीटों पर सुबह 7 से 3 और बाकी की 10 सीटों पर सुबह 8 से शाम 5 बजे तक मतदान का समय निर्धारित किया गया है। इस बीच सुकमा के टोडामर्का में नक्सलियों के IED ब्लास्ट करने से चपेट में आकर CRPF कोबरा बटालियन का एक जवान घायल हो गया है। आपको बता दें कि जिन 20 सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें से 19 सीटें कांग्रेस के कब्जे में हैं। केवल एक राजनांदगांव सीट भाजपा के पास है। 2018 के चुनाव में दंतेवाड़ा सीट भाजपा के पास थी, लेकिन नक्सली हमले में विधायक की मौत के बाद हुए उप चुनाव में ये सीट कांग्रेस के खाते में चली गई। ऐसे ही खैरागढ़ सीट जेसीसीजे के पास थी, लेकिन उप चुनाव में इस पर भी कांग्रेस का कब्जा हो गया था। 

बस्तर संभाग में 35 मतदान केंद्र महिला कमांडो तैनात-

बस्तर संभाग की 12 सीटों पर वोटिंग के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। इसमें केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बल सहित DRG, STF, COBRA बटालियन और बस्तर फाइटर्स के जवानों को लागाय गया है। 35 से अधिक मतदान केंद्र महिला कमांडो की सुरक्षा में रहेंगे। पड़ोसी राज्य तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा की स्पेशल फोर्स को बार्डर पर तैनात किया गया है।

नक्सल प्रभावित बूथ पर तीन स्तरीय सुरक्षा-

नक्सल प्रभावित संवेदनशील 600 से अधिक मतदान केंद्र चिह्नित किए गए हैं। यहां तीन स्तरीय सुरक्षा घेरा रहेगा। नक्सलियों की निगरानी के लिए ड्रोन और हेलिकॉप्टर तैनात। सुरक्षा के लिहाज से बीजापुर, नारायणपुर, अंतागढ़ दंतेवाड़ा और कोंटा के 149 मतदान केंद्रों को शिफ्ट किया गया है।

मिजोरम की सभी विधानसभा सीटों पर मतदान-
 
मिजोरम की सभी 40 विधानसभा सीटों पर आज सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो चुकी है। राज्य के मुख्यमंत्री जोरमथंगा सुबह वेंगलाई-आई YMA हॉल में बने पॉलिंग स्टेशन पर वोट डालने पहुंचे। लेकिन EVM खराब होने  की वजह से वो की वजह से वो वोटिंग नहीं कर पाए। उन्होंने कहा- मैं दोबारा वोट डालने आऊंगा। मुख्यमंत्री ने मीडिया से बातचीत में कहा- राज्य में त्रिशंकु विधानसभा नहीं होगी। उनकी पार्टी मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) राज्य में बहुमत के साथ दोबारा सरकार बनाएगी। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें