बड़ी खबरें

पीएम नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में डाला वोट, लोगों से की अपील, कहा-दान की भावना से करें मतदान 8 घंटे पहले लोकसभा चुनाव 2024 में तीसरे चरण का मतदान जारी, 93 सीटों पर 1 हजार 331 उम्मीदवारों की ईवीएम में बंद होगी किस्मत 8 घंटे पहले सीएम योगी आज सीतापुर जिले में चौथे चरण के चुनाव प्रचार को लेकर करेंगे दो जनसभाएं, प्रत्याशियों के समर्थन में करेंगे वोट की अपील 8 घंटे पहले तीसरे चरण में लोकसभा चुनाव के लिए यूपी की 10 सीटों पर वोटिंग जारी है। इन दस सीटों पर 100 प्रत्याशियों में 8 महिला उम्मीदवार 8 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 55वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने दर्ज की जीत, हैदराबाद को 7 विकेट से हराया 8 घंटे पहले आईपीएल 2024 में आज दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच होगा 56वां मुकाबला, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 8 घंटे पहले राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेस ने मेडिकल ऑफिसर (डेंटल) के 172 पदों पर निकाली वैकेंसी, ऑफिशियल वेबसाइट ruhsraj.org पर कर सकते हैं आवेदन 8 घंटे पहले NVS में 1377 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 40 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 8 घंटे पहले सीएम केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर आज फैसला नहीं, सुप्रीम कोर्ट की ओर से कोई आदेश नहीं 4 घंटे पहले यूपी में तीन बजे तक 46.48% मतदान, संभल में सबसे ज्यादा तो आगरा में सबसे कम 3 घंटे पहले तीसरे चरण में 3 बजे तक 50.71% मतदान, बंगाल में सबसे ज्यादा तो महाराष्ट्र में सबसे कम वोटिंग 3 घंटे पहले

बॉक्सर विजेंदर ने कांग्रेस को मारा पंच, इस पार्टी में हुए शामिल

Blog Image

हरियाणा के भिवानी में रहने वाले बॉक्सर विजेंदर सिंह ने आज तगड़ा पंच मारा है। दो दिन पहले तक कांग्रेस की तरफ से मथुरा सीट के उम्मीदवार के तौर पर जाने जाने वाले विजेंदर सिंह ने कांग्रेस को ही जोर का झटका दे दिया है। आज वह कांग्रेस को छोड़ BJP में शामिल हो गए हैं। विजेंदर ने नई दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय में पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली। बीजेपी में शामिल होने के बाद विजेंदर ने कहा है कि मैं विकास और देश की तरक्की के लिए बीजेपी से जुड़ा हूं। मैं चाहता हूं कि मैं लोगों का भला कर सकूं।

कौन हैं विजेंदर, राजनैतिक सफर पर नज़र-

हरियाणा के भिवानी के रहने वाले विजेंदर जाट समुदाय से आते हैं। ऐसे में वे लोकसभा चुनाव में पश्चिमी यूपी, राजस्थान और हरियाणा की सीटों पर असर डाल सकते हैं। उन्होंने 2008 बीजिंग ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। एशियन गेम्स में उन्होंने गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। विजेंदर 2019 में कांग्रेस में शामिल हुए थे। कांग्रेस ने उनको साउथ दिल्ली से लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाया था लेकिन वो हार गए थे। 

2024 में भिवानी से चुनाव लड़ने का  किया था ऐलान-

विजेंदर ने 2024 में हरियाणा के भिवानी से कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ने का ऐलान किया था। हालांकि, उन्होंने इस ऐलान के साथ ही कहा था कि यह फैसला पार्टी करेगी। विजेंदर ने किसान आंदोलन का भी समर्थन किया था। कुछ समय पहले विजेंदर के आम आदमी पार्टी में भी शामिल होने की चर्चा शुरू हुई थी। 

कांग्रेस की उलटी पड़ी बाजी- 

मथुरा से दो बार सांसद रहीं हेमामालिनी के ग्लैमर की काट के तौर पर कांग्रेस ने अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाज विजेंदर सिंह को चुनाव मैदान में उतारने की चर्चा थी। कांग्रेस ने चार दिन पहले विजेंदर सिंह को मथुरा लोकसभा सीट से प्रत्याशी घोषित किया था। ताकि जिले के जाट बाहुल्य मतदाताओं को भी आकर्षित किया जा सके। लेकिन, अब बाजी पलट गई है। विजेंदर ने तगड़ा पंच मारते हुए कांग्रेस को ही चित कर दिया है और वो बीजेपी में शामिल हो गए हैं। इंडिया गठबंधन में मथुरा लोकसभा सीट कांग्रेस के खाते में आई है। यहां से लोकसभा चुनाव 2014 में हेमामालिनी ने रालोद के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत चौधरी को करीब तीन लाख वोटों से हराया था इसलिए जाट वोटों की काट के तौर पर कांग्रेस ने जो दांव खेला था वो उल्टा ही पड़ गया।

बॉक्सिंग में भारत के पहले ओलिंपिक मेडलिस्ट-

  • लोकल क्लब में बॉक्सिंग सीखी, जूनियर लेवल के बड़े बॉक्सर बने
  • 2004 में ग्रीस के एथेंस में ओलिंपिक में जाने के लिए क्वालिफाई किया
  • 2006 में दोहा कतर में एशियन गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल जीता
  • ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल जीता
  • 2008 के ओलिंपिक में सेमीफाइनल राउंड तक पहुंचे, ब्रॉन्ज मिला
  • 2010 में चीन में एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता
  • 2010 में दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल मिला
  • 2010 में केंद्र सरकार ने पद्मश्री अवार्ड दिया
  • 2012 के लंदन ओलिंपिक में क्वार्टर फाइनल हारे
  • 2014 में प्रोफेशनल बॉक्सिंग को जॉइन किया

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें