बड़ी खबरें

रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 13 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 13 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 13 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 13 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 13 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 13 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 13 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 13 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 13 घंटे पहले भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत; राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में प्रचंड गर्मी की अलर्ट 8 घंटे पहले

सांसद प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ जारी हुआ ब्लू कॉर्नर नोटिस, जानिेए क्या है पूरा मामला ?

Blog Image

कर्नाटक एसआईटी के अनुरोध पर इंटरपोल ने यौन उत्पीड़न के आरोपी जद (एस) सांसद प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया है। कर्नाटक के हासन से लोकसभा उम्मीदवार और जेडीएस नेता प्रज्ज्वल रेवन्ना यौन शोषण मामले में विवादों में घिरे हुए हैं। कर्नाटक के गृहमंत्री डॉ. जी परमेश्वर ने रविवार को बताया कि प्रज्ज्वल रेवन्ना के खिलाफ ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया गया है। रेवन्ना की भारत वापसी के लिए इंटरपोल की मदद ली जा रही है। 

इंटरपोल से मदद-

प्रज्वल रेवन्ना को भारत वापस लाने के लिए इंटरपोल की मदद ली जा रही है। एसआईटी ने सीबीआई से अनुरोध किया था कि प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया जाए। ऐसा माना जा रहा है कि प्रज्वल रेवन्ना फिलहाल जर्मनी चले गए हैं। उनके वकील ने एसआईटी के सामने पेश होने के लिए सात दिन का समय मांगा था, जिस पर जांच टीम ने जवाब दिया कि ऐसा संभव नहीं है। एसआईटी ने जद (एस) सांसद के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया था और उन्हें पेश होने के लिए कहा था, लेकिन रेवन्ना हाजिर नहीं हुए।

कौन हैं प्रज्वल रेवन्ना?

33 साल के प्रज्वल रेवन्ना पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के पोते हैं। वह कर्नाटक के पूर्व पीडब्ल्यूडी मंत्री एचडी रेवन्ना के बेटे और पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमास्वामी के भतीजे हैं। एचडी रेवन्ना पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस सुप्रीमो एचडी देवेगौड़ा के बेटे हैं।  प्रज्वल रेवन्ना ने 2014 में बैंगलोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री ली थी। उसके बाद से वह राजनीति में सक्रिय हो गए। नवंबर 2019 में जब प्रज्वल रेवन्ना 29 साल के थे उन्हें जेडीएस का राज्य महासचिव नियुक्त किया गया था।

क्या है पूरा  मामला?

प्रज्ज्वल रेवन्ना के खिलाफ कई महिलाओं के साथ यौन शोषण के आरोप लगाए गए हैं और  इससे जुड़े कई वीडियो वायरल हो गए हैं। रेवन्ना पर कथित तौर पर सैंकड़ों अश्लील वीडियो बनाने का भी आरोप है। राज्य सरकार ने इस मामले में एसआईटी का गठन किया है। प्रज्ज्वल कर्नाटक की हासन लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, जहां 26 अप्रैल को मतदान हुआ है। 

 पिता को भी लिया गया हिरासत में-

एक दिन पहले,एसआईटी ने प्रज्ज्वल के पिता और विधायक एचडी रेवन्ना को हिरासत में ले लिया। एचडी रेवन्ना को पीड़िता के अपहरण से जुड़े मामले में हिरासत में लिया गया है। साथ ही, पुलिस ने अपहृत महिला को भी मैसूरू जिले के एक फार्महाउस से छुड़ा लिया था। यह फार्म हाउस रेवन्ना के करीबी का है। एसआईटी ने हिरासत में लेने के बाद रेवन्ना का मेडिकल चेकअप भी कराया।

क्या होता है ब्लू कॉर्नर नोटिस?

ब्लू कॉर्नर नोटिस अंतरराष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संगठन की तरफ से जारी किया जाता है, जिसे इंटरपोल कहा जाता है। यह नोटिस उस देश को जारी किया जाता है जहाँ से अपराधी या वांछित व्यक्ति का सम्बन्ध होता है। इस नोटिस के माध्यम से वांछित व्यक्ति के बारे उसकी विभिन्न क्रियाओं के बारे में जानकारी इकठ्ठा की जाती है। यह एक जांच का नोटिस है जिसे किसी व्यक्ति के बारे में पता लगाने, पहचानने या प्राप्त करने के लिए जारी किया जाता है। नोटिस के लिए जांच एजेंसी को इंटरपोल से अनुरोध करना पड़ता है। इंटरपोल की ओर से ब्लू कॉर्नर नोटिस की तर्ज पर कुल सात तरह के नोटिस जारी किए जाते हैं, जो इस प्रकार हैं-

  • रेड कॉर्नर नोटिस-

रेड कॉर्नर नोटिस दुनिया में कहीं भी किसी आरोपी या अपराधी के प्रत्यर्पण या उसके खिलाफ समान कानूनी कार्रवाई करने का अनुरोध है।

  • येलो नोटिस-

यह नोटिस लापता व्यक्तियों और अपहृत व्यक्तियों , अक्सर नाबालिगों और दिमागी रूप से कमजोर लोगों का पता लगाने के लिए किया जाता है। इस नोटिस की सहायता से लापता व्यक्तियों के मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

  • ब्लैक कॉर्नर नोटिस-

अज्ञात व्यक्तियों की जानकारी लेने के लिए इंटरपोल द्वारा ब्लैक नोटिस जारी किया गया है। हर साल करीब 150 ब्लैक नोटिस इंटरपोल द्वारा जारी किए जाते हैं। यहां अज्ञात व्यक्ति का अर्थ है एक ऐसी मृत व्यक्ति से है जिसकी पहचान पुलिस और चिकित्सा परीक्षकों द्वारा नही बताई जा सकी है।

  • ग्रीन कॉर्नर नोटिस-

ग्रीन नोटिस को ऐसे व्यक्तियों के बारे में चेतावनी और जानकारी प्रदान करने के लिए जारी किया जाता है जिन्होंने जघन्य अपराध किए हैं और भविष्य में इन अपराधों को फिर कर सकते हैं। इस प्रकार के नोटिस बारबार यौन अपराध करने वाले लोगों के खिलाफ जारी किया जाता है।

  • ऑरेंज नोटिस-

इस प्रकार का नोटिस एक ऐसे व्यक्ति, वस्तु, पार्सल बम, संदिग्ध हथियार और अन्य खतरनाक और विस्फोटक सामग्री के बारे में सतर्क करने के लिए किया जाता है, जिससे कि सार्वजनिक सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा हो।

  • पर्पल नोटिस -

इस प्रकार के नोटिस को जारी करने का मतलब पर्यवरण को नुकशान पहुँचाने वाले लोगों के खिलाफ जारी किया जाता है। यह नोटिस उन अपराधियों के लिए जारी किया जाता है जो जंगली जानवरों का शिकार करते हैं और अंतरराष्ट्रीय बाजार में उनके शरीर के हिस्से बेचते हैं।

ब्लूकॉर्नर नोटिस से क्या होगा?

ब्लू कॉर्नर नोटिस इंटरनेशनल पुलिस कॉरपोरेशन बॉडी जारी करती है। इसके जरिए SIT को प्रज्वल की लोकशन और गतिविधियों के बारे में अतिरिक्त जानकारी मिल जाएगी। SIT ने CBI को नोटिस के लिए रिक्वेस्ट भेजी है। भारत में इंटरपोल के मामलों में नोटिस के लिए अपील करने वाली एजेंसी CBI है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें