बड़ी खबरें

IPL 2024 के 46वें मुकाबले में CSK ने SRH को 78 रनों से हराया, ऋतुराज गायकवाड़ ने 98 रनों की खेली शानदार पारी 12 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 47वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइटराइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच होगी टक्कर, कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 12 घंटे पहले नेशनल इंश्योरेंस एकेडमी (NIA) ने एकेडमी फैकल्टी मेंबर के पदों पर निकाली भर्ती, 15 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 12 घंटे पहले आईसीएआर – भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (ICAR IARI) ने रिसर्च एसोसिएट (RA), सीनियर रिसर्च फेलो (SRF) के पदों पर निकाली भर्ती , 12 मई 2024 तक कर सकते हैं आवेदन 12 घंटे पहले शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SCI) ने सेक्रेटेरियल ऑफिसर के पदों पर निकाली भर्ती, 06 मई 2024 है आवेदन करने की अंतिम तारीख 12 घंटे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ संसदीय सीट से भाजपा उम्मीदवार के रूप में दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी समेत कई नेता रहे मौजूद 11 घंटे पहले अखिलेश यादव ने एटा में जनसभा को किया संबोधित, बोले- ये चुनाव आने वाली पीढ़ी के भविष्य का फैसला करेगा 8 घंटे पहले अमेठी में रोड शो कर स्मृति ईरानी ने दिखाई ताकत, दाखिल किया नामांकन, एमपी के सीएम रहे मौजूद 8 घंटे पहले

BJP ने यूपी विधान सभा उपचुनाव के लिए घोषित किए प्रत्याशी, जानिए किसको कहां से मिला टिकट?

Blog Image

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान अब कुछ ही दिन रह गए हैं ऐसे में सभी राजनीतिक दल अपने-अपने  उम्मीदवारों की घोषणा कर रहे हैं। साथ ही उत्तर प्रदेश की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं और लोकसभा चुनाव के साथ ही इन सीटों भी मतदान होगा। आज भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर विधानसभा की इन चार सीटों पर उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। आइए जानते हैं ये सीटे कौंन सी हैं और इन पर भाजपा ने किन प्रत्याशियों पर दांव लगाया है।  

किन सीटों पर कौन हैं प्रत्याशी?

उत्तर प्रदेश की चार विधानसभा सीटों ददरौल, लखनऊ पूर्वी, गैंसड़ी और दुद्धी पर उपचुनाव के लिए  बीजेपी ने ददरौल से अरविंद सिंह, लखनऊ पूर्व से ओपी श्रीवास्तव, गैंसड़ी से शैलेंद्र सिंह शैलू और दुद्धी से श्रवण गोंड को कैंडिडेट बनाया है।

कब होंगे मतदान?

लखनऊ पूर्वी विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए लोकसभा चुनाव के साथ पांचवे चरण में संपन्न कराए जाएंगे और 20 मई को वोटिंग होगी। वहीं ददरौल में लोकसभा चुनाव के साथ चौथे चरण में 13 मई, गैंसड़ी सीट पर लोकसभा चुनाव के दौरान छठें चरण में 25 मई को और दुद्धी सीट सातवें चरण में 1 जून को मतदान कराए जाएंगे। 4 जून को मतगणना होगी।

क्यों हो रहे  इन सीटों पर उपचुनाव?

बता दें उत्तर प्रदेश की चार विधानसभा सीटों ददरौल, लखनऊ पूर्वी, गैंसड़ी और दुद्धी पर उपचुनाव होने हैं। लखनऊ पूर्वी विधानसभा सीट के विधायक रहे आशुतोष टंडन गोपाल जी के देहांत के बाद लखनऊ पूर्वी सीट खाली हो गई थी। इसके अलावा ददरौल सीट मानवेंद्र सिंह के निधन, गैंसड़ी सीट शिव प्रताप यादव के निधन और दुद्धी विधानसभा सीट पर रामदुलार के अयोग्य ठहराए जाने के बाद उपचुनाव हो रहे हैं।

अन्य ख़बरें