बड़ी खबरें

पीएम मोदी आज कर्नाटक और महाराष्ट्र का करेंगे दौरा, पुणे में चार महायुति उम्मीदवारों के समर्थन में करेंगे मेगा रैली 2 घंटे पहले अमेठी से स्मृति ईरानी आज करेंगी नामांकन, मध्य प्रदेश के CM मोहन यादव के साथ करेंगी रोड-शो 2 घंटे पहले आज सीएम केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, ED की गिरफ्तारी को दी है चुनौती 2 घंटे पहले सपा मुखिया अखिलेश यादव की आज आगरा-हाथरस में चुनावी रैली, मायावती बदायूं में करेंगी जनसभा 2 घंटे पहले IPL 2024 के 46वें मुकाबले में CSK ने SRH को 78 रनों से हराया, ऋतुराज गायकवाड़ ने 98 रनों की खेली शानदार पारी 2 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 47वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइटराइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच होगी टक्कर, कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 2 घंटे पहले नेशनल इंश्योरेंस एकेडमी (NIA) ने एकेडमी फैकल्टी मेंबर के पदों पर निकाली भर्ती, 15 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 2 घंटे पहले आईसीएआर – भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (ICAR IARI) ने रिसर्च एसोसिएट (RA), सीनियर रिसर्च फेलो (SRF) के पदों पर निकाली भर्ती , 12 मई 2024 तक कर सकते हैं आवेदन 2 घंटे पहले शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SCI) ने सेक्रेटेरियल ऑफिसर के पदों पर निकाली भर्ती, 06 मई 2024 है आवेदन करने की अंतिम तारीख 2 घंटे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ संसदीय सीट से भाजपा उम्मीदवार के रूप में दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी समेत कई नेता रहे मौजूद 35 मिनट पहले

पीएम मोदी की इस योजना में मिलेगा 78 हजार का फायदा !

Blog Image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में एक महीने के भीतर इस योजना का लाभ उठाने के लिए 1 करोड़ से ज्यादा घरों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक पोस्ट में पीएम मोदी ने कहा कि, "देश के सभी हिस्सों से रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं। असम, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में 5 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है वे भी जल्द ही करा लें। अभी भी इस योजना के तहत रजिस्‍ट्रेशन किया जा रहा है।"

पीएम मोदी ने किया था लॉन्च-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी महीने की 13 फरवरी को PM Surya Ghar Yojna को लॉन्च किया था। और गत 29 फरवरी को कैबिनेट ने योजना की मंजूरी दी थी। यह एक ऐसी योजना है जो हर घर का 15 हजार रुपए बचा सकती है।

सब्सिडी की व्यवस्था-

केंद्र सरकार ने इस योजना में अपने घरों की छत पर सोलर पैनल लगवाने वाले लोगों की लागत के बोझ को कम करने के  सब्सिडी भी भेजने का प्रावधान किया है। रूफटॉप सोलर पैनल के लिए अप्लाई करने वालों को 1 किलोवाट के पैनल के लिए 30 हजार रुपये और 2 किलोवाट के लिए 60 हजार रुपये की  सब्सिडी मिल सकती है। जबकि 3 किलोवॉट या इससे ऊपर के सिस्टम्स के लिए 78 हजार रुपये की सब्सिडी मिलेगी ।

आवेदन का तरीका-

स्टेप 1: सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in पर जाएं।
स्टेप 2: इसके बाद स्टेट, इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रबूशन कंपनी चुनें।
स्टेप 3: इसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए बिजली बिल नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल दर्ज करें।
स्टेप 4: अकाउंट लॉगिन करने के बाद ऑनलाइन अप्लाई करना होगा।
स्टेप 5: अप्रूवल के बाद Discom के रजिस्टर्ड वेंडर से सोलर पैनल लगवाएं।
स्टेप-6: इंस्टॉलेशन के बाद प्लांट की डिटेल दर्ज करें और नेट मीटर के लिए अप्लाई करें।
स्टेप 7: बैंक डिटेल और कैंसिल चेक जमा करें और फिर सब्सिमडी 30 दिनों में मिल जाएगी।

योजना के लिए कौन कर सकता है आवेदन?

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को भारतीय नागरिक होना जरूरी है।सोलर पैनल लगवाने के लिए आपके पास उपयुक्त छत वाला घर होना चाहिए। इसके अलावा, आवेदक के पास वैध बिजली कनेक्शन भी होना चाहिए। इस योजना का फायदा तभी मिलेगा अगर परिवार के किसी अन्य सदस्य ने सोलर पैनलों के लिए किसी अन्य सब्सिडी का लाभ नहीं लिया हो।

अन्य ख़बरें