बड़ी खबरें

भारत करेगा क्वाड शिखर सम्मेलन 2024 की मेजबानी,अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन समिट में भाग लेने के लिए प्रतिबद्ध, व्हाइट हाउस ने साफ की स्थिति 21 घंटे पहले 25वें विजय दिवस के मौके पर द्रास में वॉर मेमोरियल पहुंचे पीएम मोदी, कारगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों को दी श्रद्धांजलि 21 घंटे पहले कारगिल विजय दिवस की पूर्व संध्या पर लखनऊ में निकाला गया जुलूस, डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने कहा - देश के प्रति शहीद होने वाले वीर जवानों को सदैव याद रखना है हमारी जिम्मेदारी 21 घंटे पहले मध्य प्रदेश बीजेपी के वरिष्ठ नेता पूर्व प्रदेश अध्यक्ष प्रभात झा का निधन, दिल्ली के मेदांता अस्पताल में ली अंतिम सांस 21 घंटे पहले बल‍िया में ट्रकों से वसूली मामले में सीएम योगी का एक्‍शन, हटाए गए SP-ASP,सीओ-एसओ समेत पूरी चौकी सस्‍पेंड 21 घंटे पहले बीटेक,बीफार्मा,एमसीए की खाली सीटों पर सीधे दाखिले का मौका, लखनऊ विश्वविद्यालय (LU) ने जारी किया फॉर्म, 24 अगस्त 2024 तक कर सकते हैं आवेदन 21 घंटे पहले बैंक ऑफ महाराष्ट्र में 195 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 50 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 21 घंटे पहले 'आतंक के आका मेरी आवाज सीधे सुन सकते हैं' कारगिल वॉर मेमोरियल से PM मोदी का पाकिस्तान को कड़ा संदेश 20 घंटे पहले BIMSTEC में हिस्सा लेने पहुंचे NSA अजीत डोभाल, म्यांमार में जारी हिंसा पर रखा भारत का पक्ष 20 घंटे पहले यूपी सरकार का बड़ा फैसला, मुख्यमंत्री योगी बोले- अग्निवीरों को प्रदेश पुलिस और पीएसी में देंगे आरक्षण 13 घंटे पहले

पीएम मोदी की इस योजना में मिलेगा 78 हजार का फायदा !

Blog Image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में एक महीने के भीतर इस योजना का लाभ उठाने के लिए 1 करोड़ से ज्यादा घरों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक पोस्ट में पीएम मोदी ने कहा कि, "देश के सभी हिस्सों से रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं। असम, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में 5 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है वे भी जल्द ही करा लें। अभी भी इस योजना के तहत रजिस्‍ट्रेशन किया जा रहा है।"

पीएम मोदी ने किया था लॉन्च-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी महीने की 13 फरवरी को PM Surya Ghar Yojna को लॉन्च किया था। और गत 29 फरवरी को कैबिनेट ने योजना की मंजूरी दी थी। यह एक ऐसी योजना है जो हर घर का 15 हजार रुपए बचा सकती है।

सब्सिडी की व्यवस्था-

केंद्र सरकार ने इस योजना में अपने घरों की छत पर सोलर पैनल लगवाने वाले लोगों की लागत के बोझ को कम करने के  सब्सिडी भी भेजने का प्रावधान किया है। रूफटॉप सोलर पैनल के लिए अप्लाई करने वालों को 1 किलोवाट के पैनल के लिए 30 हजार रुपये और 2 किलोवाट के लिए 60 हजार रुपये की  सब्सिडी मिल सकती है। जबकि 3 किलोवॉट या इससे ऊपर के सिस्टम्स के लिए 78 हजार रुपये की सब्सिडी मिलेगी ।

आवेदन का तरीका-

स्टेप 1: सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in पर जाएं।
स्टेप 2: इसके बाद स्टेट, इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रबूशन कंपनी चुनें।
स्टेप 3: इसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए बिजली बिल नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल दर्ज करें।
स्टेप 4: अकाउंट लॉगिन करने के बाद ऑनलाइन अप्लाई करना होगा।
स्टेप 5: अप्रूवल के बाद Discom के रजिस्टर्ड वेंडर से सोलर पैनल लगवाएं।
स्टेप-6: इंस्टॉलेशन के बाद प्लांट की डिटेल दर्ज करें और नेट मीटर के लिए अप्लाई करें।
स्टेप 7: बैंक डिटेल और कैंसिल चेक जमा करें और फिर सब्सिमडी 30 दिनों में मिल जाएगी।

योजना के लिए कौन कर सकता है आवेदन?

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को भारतीय नागरिक होना जरूरी है।सोलर पैनल लगवाने के लिए आपके पास उपयुक्त छत वाला घर होना चाहिए। इसके अलावा, आवेदक के पास वैध बिजली कनेक्शन भी होना चाहिए। इस योजना का फायदा तभी मिलेगा अगर परिवार के किसी अन्य सदस्य ने सोलर पैनलों के लिए किसी अन्य सब्सिडी का लाभ नहीं लिया हो।

अन्य ख़बरें