बड़ी खबरें

भर्तृहरि महताब बने प्रोटेम स्पीकर, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ 20 घंटे पहले नीट विवाद में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, दोषियों पर मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत कार्रवाई की मांग 20 घंटे पहले लखनऊ में UPSRTC मुख्यालय के बाहर मृतक आश्रितों का नौकरी की मांग पर धरना, 'नियुक्ति दो या जहर दे दो' का लिखा स्लोगन 20 घंटे पहले लखनऊ में 33 विभूतियों समेत 66 मेधावी सम्मानित, क्षत्रिय लोक सेवक परिवार ने हल्दीघाटी मनाया विजयोत्सव 19 घंटे पहले वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड ने टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे पहले सेमीफाइनल में बनाई जगह, अमेरिका को एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट से हराया 19 घंटे पहले संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट (SGPGI) लखनऊ में 419 वैकेंसी, 25 जून 2024 है लास्ट डेट, 40 वर्ष तक के उम्मीदवारों को मिलेगा मौका 19 घंटे पहले हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने मेडिकल ऑफिसर के 805 पदों पर निकाली भर्ती, 12 जुलाई 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 19 घंटे पहले CBSE ने रीजनल डायरेक्टर सहित अन्य पदों पर निकाली भर्ती, एज लिमिट 56 वर्ष, सैलरी 65 हजार से ज्यादा 19 घंटे पहले मोदी ने सांसद पद की ली शपथ, 18वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र शुरू 19 घंटे पहले सुप्रीम कोर्ट का केजरीवाल को तत्काल राहत देने से इनकार, 26 जून को होगी अगली सुनवाई 16 घंटे पहले

पीएम मोदी की इस योजना में मिलेगा 78 हजार का फायदा !

Blog Image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में एक महीने के भीतर इस योजना का लाभ उठाने के लिए 1 करोड़ से ज्यादा घरों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक पोस्ट में पीएम मोदी ने कहा कि, "देश के सभी हिस्सों से रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं। असम, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में 5 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है वे भी जल्द ही करा लें। अभी भी इस योजना के तहत रजिस्‍ट्रेशन किया जा रहा है।"

पीएम मोदी ने किया था लॉन्च-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी महीने की 13 फरवरी को PM Surya Ghar Yojna को लॉन्च किया था। और गत 29 फरवरी को कैबिनेट ने योजना की मंजूरी दी थी। यह एक ऐसी योजना है जो हर घर का 15 हजार रुपए बचा सकती है।

सब्सिडी की व्यवस्था-

केंद्र सरकार ने इस योजना में अपने घरों की छत पर सोलर पैनल लगवाने वाले लोगों की लागत के बोझ को कम करने के  सब्सिडी भी भेजने का प्रावधान किया है। रूफटॉप सोलर पैनल के लिए अप्लाई करने वालों को 1 किलोवाट के पैनल के लिए 30 हजार रुपये और 2 किलोवाट के लिए 60 हजार रुपये की  सब्सिडी मिल सकती है। जबकि 3 किलोवॉट या इससे ऊपर के सिस्टम्स के लिए 78 हजार रुपये की सब्सिडी मिलेगी ।

आवेदन का तरीका-

स्टेप 1: सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in पर जाएं।
स्टेप 2: इसके बाद स्टेट, इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रबूशन कंपनी चुनें।
स्टेप 3: इसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए बिजली बिल नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल दर्ज करें।
स्टेप 4: अकाउंट लॉगिन करने के बाद ऑनलाइन अप्लाई करना होगा।
स्टेप 5: अप्रूवल के बाद Discom के रजिस्टर्ड वेंडर से सोलर पैनल लगवाएं।
स्टेप-6: इंस्टॉलेशन के बाद प्लांट की डिटेल दर्ज करें और नेट मीटर के लिए अप्लाई करें।
स्टेप 7: बैंक डिटेल और कैंसिल चेक जमा करें और फिर सब्सिमडी 30 दिनों में मिल जाएगी।

योजना के लिए कौन कर सकता है आवेदन?

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को भारतीय नागरिक होना जरूरी है।सोलर पैनल लगवाने के लिए आपके पास उपयुक्त छत वाला घर होना चाहिए। इसके अलावा, आवेदक के पास वैध बिजली कनेक्शन भी होना चाहिए। इस योजना का फायदा तभी मिलेगा अगर परिवार के किसी अन्य सदस्य ने सोलर पैनलों के लिए किसी अन्य सब्सिडी का लाभ नहीं लिया हो।

अन्य ख़बरें