बड़ी खबरें

पीएम मोदी आज बरेली में भगवा वाहन पर करेंगे रोड शो, शंखनाद और डमरू बजाकर की जाएगी अगवानी 3 घंटे पहले दूसरे चरण के लिए 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान शुरू, सुबह 9 बजे तक त्रिपुरा में सबसे ज्यादा 17% वोटिंग 3 घंटे पहले यूपी में दूसरे चरण के लिए मतदाताओं में उत्‍साह, सुबह 9 बजे तक 11.67% वोट‍िंग 3 घंटे पहले सीएम योगी संभल और बरेली में करेंगे जनसभा, संभल के लोकसभा उम्मीदवार के समर्थन में मांगेगे वोट 3 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 41वें मैच में RCB ने SRH को 35 रनों से हराया, बेंगलुरु ने दर्ज की सीजन की दूसरी जीत 3 घंटे पहले IPL 2024 का 42 वां मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच आज, शाम 7:30 बजे से कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मैच 3 घंटे पहले यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (असिस्टेंट कमांडेंट) एग्जामिनेशन 2024 के 506 पदों के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, 14 मई 2024 तक कर सकते हैं आवेदन 3 घंटे पहले उत्तराखंड लोक सेवा आयोग में वेटरनरी ऑफिसर के 91 पदों पर निकली भर्ती, 2 मई 2024 है फॉर्म भरने की लास्ट डेट 3 घंटे पहले भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर ने रिसर्च इंवेस्टिगेशन के पदों पर निकाली वैकेंसी, 27 अप्रैल 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 3 घंटे पहले VVPAT से हर वोट सत्यापन की मांग वाली अर्जियां खारिज; बैलट से मतदान से जुड़ी याचिकाएं भी निरस्त 2 घंटे पहले

उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा नीति-2022

Blog Image

सौर ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश की संभावनाओं को तलाशने के साथ-साथ कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने की दोहरी मंशा से योगी आदित्यनाथ सरकार नई सौर ऊर्जा नीति 2022 लेकर आई है। नई नीति में गैर पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों से बिजली उत्पादन को बढ़ाने पर जोर दिया गया है और अगले पांच वर्षों में 22 हजार मेगावाट उत्पादन क्षमता हासिल करने का लक्ष्य तय किया गया है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए राज्य सरकार अगले पांच वर्षों में 7698 करोड़ रुपये विभिन्न मद में खर्च करेगी।

नीति के प्रमुख बिंदु

  • नई सौर ऊर्जा नीति रोजगार सृजन पर फोकस है। इसमें 30 हजार युवाओं को रोजगार से जोड़ने की बात कही गई है, इन्हें सूर्य मित्र कहा जाएगा।
  • नीति में स्टोरेज सिस्टम के साथ सोलर पार्क की स्थापना करने वाले निवेशकों को प्रोत्साहित करने के लिए कैपिटल सब्सिडी को बढ़ाया गया है।
  • अन्य नीतियों की तर्ज पर स्टैंप ड्यूटी व इलेक्ट्रीसिटी ड्यूटी में छूट का तोहफा दिया गया है।
  • नीति में अयोध्या शहर को मॉडल सोलर सिटी के रूप में विकसित करने का भी प्रावधान किया गया है।

नीति का क्षेत्रीय विस्तार 
प्रदेश के 16 नगर निगमों तथा नोएडा को भी सोलर सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा। सोलर सिटी के रूप में विकसित किए जाने वाले शहरों में कुल पारंपरिक ऊर्जा की अनुमानित मांग की न्यूनतम 10 प्रतिशत ऊर्जा स्थापित सौर ऊर्जा संयंत्रों से पूरी की जाएगी। नीति के तहत वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार 100 रुपये प्रति व्यक्ति की दर से राज्य सरकार, नगर निगमों व नोएडा सिटी को सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराएगी।

अनुदान और अन्य सुविधाएँ 
स्टोरेज सिस्टम के साथ पांच मेगावाट या उससे अधिक क्षमता के स्थापित सोलर पार्कों को 2.5 करोड़ रुपये प्रति मेगावाट की दर से पूंजीगत अनुदान उपलब्ध कराया जाएगा। इससे सौर ऊर्जा को स्टोर कर पीक लोड के समय विद्युत आपूर्ति की जा सकेगी। सोलर पार्क स्थापित करने वाले निवेशकों को उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के साथ-साथ ओपन एक्सेस के माध्यम से अन्य औद्योगिक इकाई को बिजली विक्रय करने का विकल्प दिया जाएगा। ओपन एक्सेस से बिजली बेचने पर भी राज्य के ट्रांसमिशन तंत्र पर देय चार्ज पर शत-प्रतिशत छूट दी जाएगी।

बुंदेलखंड एवं पूर्वांचल के लिए विशेष प्रावधान 
बुंदेलखंड एवं पूर्वांचल क्षेत्र में इन परियोजनाओं के ग्रिड संयोजन के लिए उनकी उत्पादन क्षमता पर व्यय होने वाली लागत का वहन राज्य सरकार करेगी। सोलर पार्कों की स्थापना के लिए ग्राम सभा की भूमि अधिकतम 30 वर्ष के लिए लीज पर दी जा सकेगी। सार्वजनिक क्षेत्रों में स्थापित होने वाले सोलर पार्कों से एक रुपये प्रति एकड़ प्रतिवर्ष की दर से तथा निजी क्षेत्र में स्थापित होने वाले सोलर पार्कों से 15000 रुपये प्रति एकड़ प्रति वर्ष की दर से लीज रेंट लिया जाएगा। निवेशको को शत-प्रतिशत स्टैंप ड्यूटी में छूट दी जाएगी। इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी में भी 10 वर्ष के लिए शतप्रतिशत छूट दी जाएगी। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें