बड़ी खबरें

लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस को बड़ा झटका, अरविंदर सिंह लवली का दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा 22 घंटे पहले ED ने AAP विधायक अमानतुल्ला खान को फिर भेजा समन, 29 अप्रैल को पेश होने का आदेश 22 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 44वें मैच में लखनऊ के घर में राजस्थान को मिली 'रॉयल' जीत, संजू-ध्रुव ने खेली नाबाद अर्धशतकीय पारियां 22 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 45वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम के बीच भिड़ंत आज, अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 22 घंटे पहले बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने आवासीय विद्यालय में शिक्षकों की निकाली भर्ती, 16 मई 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 21 घंटे पहले आज कर्नाटक के बेलगावी पहुंचे पीएम मोदी, जनसभा में कहा- कांग्रेस को देश की उपलब्धियां अच्छी नहीं लगती 19 घंटे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज ओडिशा के केंद्रपाड़ा में की चुनावी रैली, भाजपा पर बोला जमकर हमला 15 घंटे पहले

7 साल में दोगुनी हुई यूपी की अर्थव्यवस्था, वन ट्रिलियन का लक्ष्य

Blog Image

उत्तर प्रदेश की सरकार की नीतियों के चलते 7 सालों में अर्थव्यवस्था डबल हो गई है। सरकार ने वन ट्रिलियन का लक्ष्य निर्धारित किया है। सरकार की नीतियों का ही परिणाम है कि वर्ष 2016-17 के मुकाबले राज्य का सकल घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) दोगुनी होकर  25 लाख करोड़ तक पहुंच गई है। राज्य सरकार ने 2027 तक प्रदेश की अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है। जिस पर सरकार ने गंभीरता से काम शुरू किया है। 

 2027 नहीं 2030 तक लक्ष्य को पा सकती है सरकार-

अर्थव्यवस्था के जानकारों के मुताबिक एक ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था यानि राज्य की जीडीपी करीब 100 लाख करोड़ होनी चाहिए। मौजूदा समय में प्रदेश की जीडीपी करीब 25 लाख करोड़ है, जिसमें चार गुना इजाफा होने पर यह लक्ष्य पाया जा सकेगा। पिछले करीब सात साल में प्रदेश सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर विकास और निवेश की जिस रणनीति पर काम किया है उससे इसे पाया जा सकता है। करीब 34.5 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव जिसे  धरातल पर उतारा जाना सुनिश्चित माना जा रहा है। इससे इस प्रयास को बड़ा बल मिलेगा। इस निवेश के साथ ही राज्य की जीएसडीपी करीब 60 लाख करोड़ पहुंच जाएगी। अन्य क्षेत्रों के विकास को जोड़ने के बाद अर्थव्यवस्था में और इजाफा होगा। विशेषज्ञों का मानना है कि सरकार इस लक्ष्य को 2027 तक तो नहीं लेकिन 2030 तक पा लेगी।

देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला राज्य-

उत्तर प्रदेश के सकल घरेलू राज्य उत्पाद (जीएसडीपी) की बात करें तो 2016-17 में प्रदेश की जीएसडीपी 12.75 लाख करोड़ रुपये थी, इसकी तुलना में 2024-25 की जीएसडीपी 25 लाख करोड़ रुपये हो चुकी है। इसी के साथ यूपी देश की नंबर दो की अर्थव्यवस्था बन चुका है। 2019-20 में आई वैश्विक महामारी कोविड के बाद प्रदेश निरंतर 14 प्रतिशत की आर्थिक विकास दर से प्रगति कर रहा है। इसमें भी सरकार का पूरा जोर सामाजिक एवं आर्थिक सेक्टर पर है। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें